Wednesday , April 16 2025

अल्ट्रावॉयलेट : लांच किया Tesseract इलेक्ट्रिक स्कूटर, Shockwave मोटरसाइकल्स

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत की सबसे तेज़ मोटरसाइकल बनाने वाली कंपनी अल्ट्रावॉयलेट ने सोमवार को लखनऊ में अपने अत्याधुनिक उत्पादों की श्रृंखला का भव्य प्रदर्शन किया। देश के तेरह शहरों में मौजूदगी के साथ, यह शोकेस कंपनी के विकास यात्रा की दिशा में एक और उपलब्धि है और भारतभर के ग्राहकों को सेवा देने की इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अब उत्तर प्रदेश के लोग भी अल्ट्रावॉयलेट की तकनीकी रूप से उन्नत और प्रदर्शन-प्रधान टू-व्हीलर्स का अनुभव कर पाएंगे। ये ऐसे टू-व्हीलर्स हैं जो पहले से ही देशभर में ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं। ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने के प्रयास में, कंपनी लखनऊ में इस साल एक अत्याधुनिक 3S एक्सपीरियंस सेंटर खोलेगी। जो बिक्री, सेवा और स्पेयर पार्ट्स की सुविधा एक ही स्थान पर देगा। इस तरह लखनऊ और उत्तर प्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए एक अद्वितीय अनुभव सुनिश्चित होगा।

अल्ट्रावॉयलेट के सीईओ और को-फाउंडर नारायण सुब्रमण्यम ने कहा, “हम आज यहां अपना पूरा उत्पाद पोर्टफोलियो पेश कर गर्व महसूस कर रहे हैं। लखनऊ, भारत के स्मार्ट सिटी कार्यक्रम का हिस्सा होने के नाते, सतत शहरी योजना, बेहतर सार्वजनिक सेवाओं और मजबूत आधारभूत संरचना की दिशा में अग्रसर है। इसका ऐतिहासिक और आधुनिकता का मिश्रण इसे शहरी विकास का बेहतरीन उदाहरण बनाता है। यही ऊर्जा और नवाचार के प्रति बढ़ती रुचि हमारे दृष्टिकोण से पूरी तरह मेल खाती है। जिसमें उच्च प्रदर्शन, डिज़ाइन-आधारित और टिकाऊ मोबिलिटी समाधान प्रदान करने की प्रतिबद्धता है। यह कदम उन उभरते बाज़ारों में हमारी सशक्त उपस्थिति को दर्शाता है, जो क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दोनों स्तरों की आकांक्षाओं को पूरा करता है। लखनऊ में हमारी मौजूदगी अल्ट्रावॉयलेट के उस मिशन को रेखांकित करती है, जिसके अंतर्गत हम भारत के हर कोने तक विश्व-स्तरीय नवाचार को पहुंचाना चाहते हैं। हम लखनऊ और उत्तर प्रदेश के ग्राहकों को एक सहज, उन्नत और प्रीमियम ओनरशिप अनुभव देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।”

F77 MACH2 और F77 SuperStreet इलेक्ट्रिक परफ़ोर्मेंस को एक नई पहचान देते हैं। ये 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार महज 2.8 सेकंड में पकड़ लेते हैं। इसमें 10.3 kWh की बैटरी लगी है और यह 30 kW (40.2 hp) की पीक पावर देता है, साथ ही 100 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है। 323 किमी की IDC रेंज और 155 किमी/घंटा की टॉप स्पीड इसे एक अनूठा अनुभव बनाते हैं। यह केवल 2.8 सेकंड में 0 से 60 किमी/घंटा तक तेजी से गति प्राप्त करता है और 323 किलोमीटर की प्रभावशाली आईडीसी रेंज के साथ 155 किमी/घंटा की शीर्ष गति तक पहुंचता है। अल्ट्रावायलेट के वर्तमान वैकल्पिक पैकेज भी सभी एफ77 ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं, जिसका उद्देश्य सवारी के अनुभव को और बढ़ाना है।

F77 MACH2 और F77 SuperStreet की कीमत ₹2,99,000 है। इनकी बुकिंग कंपनी की वेबसाइट www.ultraviolette.com पर खुल चुकी है।

कंपनी ने दो नए मुख्यधारा उत्पाद भी पेश किए, इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘Tesseract’ और एक डिसरप्टिव इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल ‘Shockwave’।

Tesseract में अपने सेगमेंट का पहला इंटीग्रेटेड रडार और डैशकैम है, जो ओम्नीसेंस मिरर्स के साथ मिलकर ब्लाइंडस्पॉट डिटेक्शन, लेन चेंज असिस्ट, ओवरटेकिंग असिस्ट और कोलिज़न अलर्ट जैसी उन्नत सुरक्षा तकनीकें प्रदान करता है। इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल और डायनामिक रीजेन भी है जो सुरक्षा और ऊर्जा कुशलता को बढ़ाता है। साथ ही, इसमें 7″ का टचस्क्रीन TFT डिस्प्ले और ORVMs में मल्टी-कलर LED डिस्प्ले हैं।

Shockwave – यह एक खास डिज़ाइन की गई और इंजीनियर्ड मोटरसाइकल है, जो राइडिंग का जोश वापस लाने और टू-स्ट्रोक मोटरसाइकल युग की याद दिलाने के लिए बनाई गई है – हल्की, मजेदार और आसान राइडिंग का अनुभव। 

Tesseract की कीमत 1,45,000 है और Shockwave की कीमत 1,75,000 है। इनकी प्री-बुकिंग कंपनी की वेबसाइट पर 999 में चालू है।

अल्ट्रावॉयलेट के सीटीओ और को-फाउंडर नीरज राजमोहन ने कहा, “लखनऊ तेजी से प्रगति और आकांक्षाओं का केंद्र बनता जा रहा है। हमें गर्व है कि हम अपनी अत्याधुनिक तकनीक को इस गतिशील शहर में ला रहे हैं। हम अपने नवाचारों को मुख्यधारा के बाजार तक अधिक सुलभ बनाते हुए भी, अपने फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन और उन्नत इंजीनियरिंग की पहचान को बनाए रखे हुए हैं। यह कदम हमारे नवाचार, अनुसंधान एवं विकास, और ग्राहकों को केंद्र में रखने के हमारे विजन को लेकर हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारा फोकस लगातार ऐसी श्रेष्ठ तकनीकों के विकास पर है, जो न केवल हमारे उत्पादों को अपनी श्रेणी में सर्वोत्तम बनाती हैं, बल्कि हमारे बढ़ते ग्राहक समुदाय को एक अधिक कनेक्टेड, सहज और बिना किसी झंझट के ओनरशिप अनुभव भी प्रदान करती हैं।” 

वित्त वर्ष 2026 तक, कंपनी का लक्ष्य भारत के पचास शहरों तक पहुंच बनाना है, साथ ही यूके, जर्मनी, स्पेन, पुर्तगाल और फ्रांस जैसे वैश्विक बाज़ारों में भी विस्तार करना है।