Tuesday , September 17 2024

HDFC : पेश की यूपीआई और सीबीडीसी की नई सुविधाएँ

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एचडीएफसी बैंक ने आज यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) के लिए कई नई सुविधाएँ शुरू करने की घोषणा की है। 

कई फिनटेक भागीदारों के सहयोग से विकसित इन सुविधाओं का उद्देश्य सुविधा, सुरक्षा और पहुँच में सुधार करके ग्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाना है। इन सुविधाओं में हाल ही में लॉन्च किया गया यूपीआई सर्किल-डेलीगेट पेमेंट; यूपीआई पर व्यक्तिगत अनुभव और उपयोगकर्ता-स्तरीय प्रोग्रामेबल सीबीडीसी शामिल हैं।

एचडीएफसी बैंक ने मुंबई में ‘ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024’ में इन नई पेशकशों को लॉन्च करने के लिए फिनटेक इकोसिस्टम में विभिन्न खिलाड़ियों के साथ सहयोग किया है। इनमें से कुछ फिनटेक में क्रेडिटपे, टोनटैग और पेयू शामिल हैं।

एचडीएफसी बैंक के समूह प्रमुख (भुगतान, देयता उत्पाद, उपभोक्ता वित्त और विपणन) पराग राव कहा, ‘एचडीएफसी बैंक में, हम मानते हैं कि बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नवाचार महत्वपूर्ण है। हमने जो नई यूपीआई सुविधाएँ शुरू की हैं, वे हमारे ग्राहकों के लिए डिजिटल लेनदेन को अधिक सुलभ, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। पिछले कुछ वर्षों में कई फिनटेक के साथ साझेदारी करके, हम बड़े महानगरों से लेकर देश के दूरदराज के इलाकों तक हमारे विविध ग्राहक आधार की ज़रूरतों को पूरा करने वाले दर्जी-निर्मित, अत्याधुनिक समाधान देने में सक्षम हैं।”

उन्होंने कहा, ग्राहक सुविधा में एक और आयाम जोड़ते हुए, सीबीडीसी भुगतान में नई सुविधाएँ जोड़ी गई हैं। हम सीबीडीसी के लिए उपयोगकर्ता-स्तरीय प्रोग्रामेबिलिटी के विकास और रोल-आउट में उनके निरंतर मार्गदर्शन और समर्थन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।” 

 फिनटेक साझेदारी हमेशा एचडीएफसी बैंक की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है और इसने पिछले कुछ वर्षों में मिंटओक, जेटा, रेजरपे, पाइनलैब्स और जूसपे सहित कई फिनटेक के साथ सहयोग किया है। इस तरह की साझेदारी के ज़रिए बैंक ने ग्राहकों की बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए स्मार्टहब व्यापार, पेज़ैप जैसे समाधान लॉन्च किए हैं।

लॉन्च की गई मुख्य विशेषताएँ

1. यूपीआई (UPI) सर्किल: एक ऐसी सुविधा जो किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन में प्राथमिक खाताधारक को भुगतान करने के लिए एक द्वितीयक उपयोगकर्ता को असाइन करने की अनुमति देती है। यूपीआई के ज़रिए प्रतिनिधि भुगतान सुविधा द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग खाते बनाने के बजाय ग्राहक के प्राथमिक खाते का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देती है। एचडीएफसी बैंक ने क्रेडिटपे (KreditPe) के साथ साझेदारी में यह सुविधा लॉन्च की है।

2. यूपीआई पर व्यक्तिगत अनुभव – मर्चेंट ईएमआई – स्मार्टहब व्यापार

     एचडीएफसी बैंक भुगतान करते समय यूपीआई के ज़रिए व्यक्तिगत ऑफ़र, प्रचार, तत्काल छूट और क्रेडिट कार्ड ईएमआई विकल्प पेश करता है। यह सुविधा अनुकूलित बैंकिंग अनुभव और सुव्यवस्थित भुगतान को सक्षम बनाती है।

3. उपयोगकर्ता-स्तरीय प्रोग्राम करने योग्य सीबीडीसी 

बैंक ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) पर उपयोगकर्ता-स्तरीय प्रोग्रामेबिलिटी लॉन्च की है। एचडीएफसी बैंक डिजिटल रुपया वॉलेट अब उपयोगकर्ता-स्तरीय प्रोग्रामेबिलिटी का समर्थन करता है, जो उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि भुगतान निर्धारित लाभों के लिए किए गए हैं। वैधता अवधि या भौगोलिक क्षेत्र जिसके अंतर्गत सीडीबीसी का उपयोग किया जा सकता है, जैसी अतिरिक्त सुविधाओं को भी इस सुविधा के साथ व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रोग्राम किया जा सकता है।