Saturday , September 21 2024

Amazon : प्राइम डे से पहले लोकल शॉप्स प्रोग्राम के तहत पेश किये नए फीचर

  • नए फीचर से विक्रेताओं की अमेज़न प्लेटफॉर्म से जुड़ने की प्रक्रिया सरल होगी और ग्राहकों का अनुभव बेहतर होगा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अमेज़न इंडिया ने लोकल शॉप्स प्रोग्राम में विक्रेताओं के जुड़ने की प्रक्रिया को सरल बनाने और अमेज़न मोबाइल ऐप पर स्टोरफ्रंट आधारित दृष्टिकोण के साथ ग्राहकों के लिए खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए दो नए फीचर लॉन्च किए हैं। ये दो नए फीचर ठीक समय पर आए हैं, ताकि स्थानीय दुकानों के विक्रेताओं को भारत में अमेज़न के 8वें प्राइम डे सेल समारोह के लिए तैयार होने में मदद मिल सके, जो 20 जुलाई और 21 जुलाई को आयोजित होने वाला है। हज़ारों स्थानीय दुकानों के विक्रेता आगामी प्राइम डे के लिए शानदार डील, क्यूरेटेड चयन और नए लॉन्च की पेशकश करने के लिए तैयार हो रहे हैं।

अमेज़न सेलर मोबाइल ऐप पर 1-क्लिक ‘लोकल शॉप्स ऑन अमेज़न’ विक्रेता ऑनबोर्डिंग अनुभव एक महत्वपूर्ण कमी को दूर करता है। जिसका सामना विक्रेताओं को पहले करना पड़ता था। यानी, इस लॉन्च से पहले, विक्रेताओं को प्रोग्राम में नामांकन के लिए अपने डेस्कटॉप पर सेलर सेंट्रल पर जाना पड़ता था। इस लॉन्च के साथ, उत्तर प्रदेश और पूरे भारत में नए विक्रेता अब बस एक क्लिक के ज़रिए मोबाइल ऐप के ज़रिए प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। जिससे उनके शहर में 2-दिन की डिलीवरी संभव हो सकेगी।

यह सुविधा उन विक्रेताओं के लिए भी उपलब्ध है, जिन्होंने पहले इस कार्यक्रम से बाहर निकलने का विकल्प चुना था और अब वे अपने शहर में ग्राहकों को अपने उत्पाद बेचना चाहते हैं। 1-क्लिक बटन अब ऐप पर हेल्प > लोकल शॉप्स के अंतर्गत हमेशा उपलब्ध है, जिससे इसे ढूंढना आसान हो जाता है।

दूसरे अपग्रेड से अमेज़न.इन मोबाइल ऐप पर सेलर स्टोरफ्रंट बेहतर बना है। बेहतर सेलर स्टोरफ्रंट, अमेज़न.इन पर सभी विक्रेताओं के लिए उपलब्ध है और उन्हें अपना स्थान (इलाका और शहर) दिखाने और सोशल शेयरेबिलिटी बटन के साथ फेसबुक, व्हाट्सऐप और इन्स्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर अपने स्टोरफ्रंट को साझा करने में मदद करता है, ताकि ज़्यादा ट्रैफिक आए। ग्राहक अपनी पसंदीदा दुकानों को दोस्तों और परिवार के साथ भी साझा कर सकते हैं, जिससे उन्हें अमेज़न पर अनोखी स्थानीय दुकानें खोजने में मदद मिलती है।

स्टोरफ्रंट प्रत्येक ग्राहक के लिए सेलेक्शन को गतिशील रूप से क्यूरेट करता है। हर विक्रेता की पेशकश के आधार पर उत्पादों को रेकोमेंडेड, लेटेस्ट अरायवल और बेस्ट सेलर जैसी श्रेणियों में छांटता है। विक्रेता अपनी दुकान का नाम, इलाका/शहर भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं और अमेज़न.इन पर अपनी ऑफलाइन पहचान को दर्शाने के लिए व्यवसाय का लोगो जोड़ सकते हैं। स्टोरफ्रंट को उनके फिज़िकल स्टोर में एक क्यूआर कोड प्रदर्शित कर ऑफलाइन एक्सेस किया जा सकता है, जो स्कैन किए जाने पर सीधे उनके ऑनलाइन पेज से जुड़ जाता है। ऑनलाइन चैनल की पेशकश यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहक विक्रेता से खरीदारी जारी रख सकते हैं, भले ही भौतिक स्टोर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध हो।

अमेज़न इंडिया में लोकल शॉप्स के प्रमुख, अभिषेक जैन ने कहा, “हम देश भर में लोकल शॉप्स ऑन अमेज़न के कार्यक्रम के विस्तार से उत्साहित हैं। इस कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश के 48,000 ऑफलाइन स्टोर को शामिल किया है ताकि वे देश भर के ग्राहकों से जुड़ सकें। हम अपने विक्रेताओं को प्राइम डे के लिए तैयार कर रहे हैं और उत्तर प्रदेश तथा पूरे भारत में स्थानीय दुकानों के विक्रेताओं के लिए अपना 1-क्लिक लॉन्च फीचर पेश करने के लिए उत्साहित हैं। यह फीचर कई अड़चनों को समाप्त करता है, जिससे उनके लिए स्थानीय दुकानों के कार्यक्रम में शामिल होना बेहद सुविधाजनक हो जाता है। हमने इसे बेहतर सेलर स्टोरफ्रंट के साथ जोड़ा है, जिससे ग्राहकों के लिए किसी विशेष दुकान से सही उत्पाद खोजना और विक्रेता के लिए अधिक ट्रैफिक लाने के लिए स्टोर को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करना आसान हो गया है। ये दोनों ही नवोन्मेषी फीचर देश भर में छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को डिजिटल बनाने और सशक्त बनाने के हमारे उद्देश्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं, जो उन्हें ई-कॉमर्स और हमारे ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से अपने व्यवसायों की वृद्धि और इन्हें और बढ़ाने के लिए ज़रिया और अवसर प्रदान करते हैं।”

‘रिटर्न गिफ्ट वाला’ की मालकिन माविया खान कहते हैं, “हम पिछले आठ साल से अमेज़न.इन पर विक्रेता के तौर पर जुड़े हैं। 20 साल पुराने पारिवारिक व्यवसाय के रूप में, हमने ई-कॉमर्स की बढ़ती मांग को पूरा किया है और अपने ब्रांड को अमेज़न के ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर सफलतापूर्वक लेकर आए। अमेज़न हमें अप्रत्यक्ष मार्केटिंग में मदद करती है, जिससे हमारे ब्रांड और उत्पादों की अधिक दृश्यता, मूल्य और इनके बारे में जागरूकता बढ़ती है, जिससे हमें अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिली है।”

आज, माविया खान उत्तर प्रदेश के 48,000 से ज़्यादा ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं और पड़ोस की दुकान मालिकों में से एक हैं, जो ‘लोकल शॉप्स ऑन अमेज़न’ प्रोग्राम में विक्रेता के तौर पर पंजीकृत हैं। यह प्रोग्राम ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं और पड़ोस की दुकानों को ईकॉमर्स का लाभ पहुंचाता है। यह अमेज़न.इन पर डिजिटल मौजूदगी के साथ उनके ऑफलाइन स्टोर पर मौजूदा ग्राहकों की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है और उनकी पहुंच बढ़ाता है।

यह प्रोग्राम ग्राहकों को अपने शहर की दुकानों (जिनमें से कई पर वे पहले से ही भरोसा करते हैं और उन्हें पसंद करते हैं) से घर बैठे उत्पाद खोजने में मदद करता है, जबकि स्थानीय दुकानों को डिजिटल स्टोर में बदलने में मदद करता है। इस प्रोग्राम के साथ, विक्रेता अपने मौजूदा डिलीवरी तंत्र का उपयोग कर या चिह्नित कूरियर भागीदारों के साथ जुड़कर अपने आस-पास के ग्राहकों को अपने उत्पाद बेच सकते हैं। वे अपने शहर और देश भर में अन्य स्थानों पर अपने व्यवसाय का और विस्तार करने के लिए अमेज़न के अन्य फुलफिल्मेंट कार्यक्रमों, जैसे इज़ी शिप और सेलर फ्लेक्स का भी लाभ उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के वे शहर जहां लोकल शॉप्स सेलर सबसे अधिक है। उनमें लखनऊ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, कानपुर, आगरा, वाराणसी शामिल है।
उत्तर प्रदेश में लोकल शॉप्स सेलर्स के सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों की श्रेणियां घर एवं रसोई से जुड़े उत्पाद, परिधान, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, स्वास्थ्य एवं व्यक्तिगत देखभाल, खिलौने हैं।