Sunday , September 8 2024

कार्यशाला में बच्चों ने दिखाया टैलेंट, कबाड़ के जुगाड़ से बनाया वैज्ञानिक प्रोजेक्ट

सांस्कृतिक कार्यक्रम संग “विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ते भारत के कदम” पर आयोजित हुई कार्यशाला 

उन्नाव (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। खाकी वर्दी में पुलिस केवल अपराध ही नहीं बल्कि अशिक्षा के अंधकार को भी मिटा सकते हैं। बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रहे पुलिस दंपती अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय मिश्रा के सहयोग व मार्गदर्शन और सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद अवस्थी के संचालन में परफेक्ट एकेडमी द्वारा निःशुल्क क्लासेस में पढ़ने वाले ज़रूरतमंद बच्चों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला “आओ संवारें बचपन” का आयोजन किया गया। जिसमें  “विज्ञान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम” विषय के अंतर्गत कबाड़ से जुगाड़ के तहत विज्ञान प्रदर्शनी सहित चित्रकला और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ।

मुख्य अतिथि अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय मिश्रा ने विज्ञान प्रदर्शनी का उद्रघाटन करते हुए कहाकि उनका उद्देश्य बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने, अपने आसपास की चीजों को नए पहलू से देखने, समझने व जानने के साथ क्षेत्रीय समस्याओं को वैज्ञानिक तरीके से हल करने से संबंधित मॉडल बनाकर प्रस्तुत करके विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ कर नवीन अनुसंधान करने हेतु बच्चों को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बच्चों को चंद्रायन 3 की सफल यात्रा, भारतीय वैज्ञानिकों का परिचय व उल्लेखनीय कार्यों और विज्ञान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम पर ज्ञानवर्धक जानकारी दी।

कार्यशाला में आयोजित पुलिस की पाठशाला “बाल संवाद” में अनूप मिश्रा ने बच्चों को बाल अपराध, गुड टच और बैड टच में फर्क, डिजिटल वर्ल्ड, मोटीवेशन फॉर सक्सेज, पर्यावरण आदि कई विषयों पर रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी दी। रीना पाण्डेय मिश्रा ने बच्चों से कहाकि मन में पुलिस का डर नहीं डालें बल्कि मित्र और हितैषी समझें। उन्होंने किसी भी समस्या या मुसीबत में पड़ने पर जनपद पुलिस कंट्रोल रूम, 112, 1090, 1098 सहित कई अन्य हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करके पुलिस सहायता प्राप्त करने की प्रक्रिया को समझाया। पुलिस दंपती ने कहा कि उनका उद्देश्य बच्चों के मन में पुलिस के प्रति मित्र भाव जागृत करना है।  

इस दौरान बच्चों ने पुलिस अंकल और आंटी से जमकर सवाल पूछे। बच्चों को पुलिस कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से समझाया गया। बच्चों में पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानने की जिज्ञासा दिखी। बाल चौपाल द्वारा कार्यशाला में गरीब बच्चों के मध्य उनकी कलात्मक प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से “विज्ञान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम” विषय के अंतर्गत अयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जया यादव, द्वितीय पुरस्कार मयंक सोनकर, तृतीय पुरस्कार आशी सोनकर को मिला। कबाड़ से जुगाड के जरिए उत्कृष्ट विज्ञान मॉडल बनाने वाले सुमित राजपूत, अमित, उत्कर्ष, अविरल को “बाल वैज्ञानिक सम्मान” हेतु चयनित किया गया। सभी विजयी प्रतिभागियों को पुलिस दंपति ने उपहार प्रदान करके सम्मानित किया।

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में जया यादव, सृष्टि गुप्ता, बॉबी यादव, निहारिका सैनी, सिद्धार्थ ने उत्कृष्ट प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। श्री राधिका मण्डल की सदस्या गुड़िया चौहान, अनामिका अग्निहोत्री, दिव्या शुक्ला, नीतू त्रिवेदी ने सभी ज़रूरतमंद बच्चों को उपहार स्वरूप पठन सामग्री, फल, बिस्किट आदि का वितरण किया। समापन समारोह में अतिथियों को परफैक्ट एकेडमी की संचालिका अस्मिता अवस्थी ने सेवा सम्मान प्रतीक चिन्ह और अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। श्लोक अवस्थी ने अतिथियों को तुलसी का पौधा भी प्रदान किया।