Saturday , February 24 2024

DPS जानकीपुरम : परियोजना और अकादमिक प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने दिखाई प्रतिभा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। दिल्ली पब्लिक स्कूल जानकीपुरम शाखा में सोमवार को ‘स्टीम क्लब’ द्वारा ‘परियोजना प्रदर्शनी और अकादमिक प्रदर्शनी’ का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में बतौर मुख्य अतिथि न्यूरोसाइंस प्रभाग सीएसआईआर सीडीआरआई के प्रमुख डॉ. प्रेम नारायण यादव और विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अनिल नीलकनाथ गायकवाड़ मौजूद रहे।  ‘प्री प्राइमरी’ से लेकर कक्षा ‘बारहवीं’ तक की कक्षाओं के छात्रों ने अपने शैक्षणिक तथा सह शैक्षणिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी में प्री प्राइमरी से कक्षा बारहवीं तक के सभी छात्रों ने अपने विषयों से संबंधित शैक्षिक कार्यों, परियोजना कार्यों, प्रयोगात्मक कार्यों और क्रियाकलापों से मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं अभिभावकों को अवगत कराया। 

जिसमें सभी विषयों से संबंधित ‘कांसेप्चुअल लर्निंग’, उत्तर पुस्तिका कार्य, कौशल समूह संबद्धता शिक्षण, विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप, कंप्यूटर गतिविधि, ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों द्वारा प्रयोगात्मक कार्य, शून्य अपशिष्ट प्रबंधन के साथ टिकाऊ कृषि जीवन, शैली रोग (कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और थायराइड), बारहवीं कक्षा के छात्रों द्वारा डीएनए फ़िंगरप्रिंटिंग, मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने के लिए स्वचालित उर्वरक स्प्रे (आधुनिक किसानों के लिए ऐप विकास), परियोजना आधारित क्रियात्मक कार्य, प्रयोग गतिविधि, कुछ करके सीखना, नृत्य, संगीत और कला के माध्यम से सीखना, गणित सर्वत्र विराजते डार्क रूम गतिविधि, गुरुकुल इत्यादि का प्रदर्शन किया गया।

अतिथियों और अभिभावकों ने इस प्रदर्शनी का भरपूर आनंद उठाया और छात्रों का उत्साहवर्धन किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या नीरू भास्कर ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए छात्रों को अपना आशीर्वाद दिया। अतिथियों और अभिभावकों के सहयोग के लिए सहृदय धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि उनके बिना यह  प्रदर्शनी पूर्ण नहीं होती। इस अवसर पर विद्यालय की उपप्रधानाचार्य और हेड मिस्ट्रेस भी उपस्थित रहीं।