Tuesday , September 17 2024

Yes Bank : हासिल की 20.8 प्रतिशत साल-दर-साल जमा वृद्धि

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। यस बैंक ने कुल जमा में उल्लेखनीय 20.9 प्रतिशत साल-दर-साल वृद्धि हासिल की है, जो पहली तिमाही वित्त वर्ष 25 तक 2,65,072 करोड़ तक पहुंच गई है। यह उल्लेखनीय वृद्धि ग्राहकों द्वारा बैंक में रखे गए मजबूत भरोसे और विश्वास को दर्शाती है, जो पिछले चार वर्षों में बैंक द्वारा लिखे गए सफल बदलाव पर जोर देती है। यह बैंक द्वारा लागू की गई ठोस वित्तीय नींव और ग्राहक-केंद्रित रणनीतियों को भी उजागर करता है।

एक चुनौतीपूर्ण माहौल के बीच जहां बैंकिंग उद्योग को बढ़ती ऋण मांग के साथ जमा वृद्धि को संतुलित करने के कार्य का सामना करना पड़ता है, यस बैंक ने न केवल गति बनाए रखी है बल्कि उद्योग के औसत को पार कर लिया है। यह सफलता जमा वृद्धि पर व्यापक उद्योग के फोकस के अनुरूप है, जैसा कि बैंकिंग क्षेत्र की वित्तीय लचीलापन को मजबूत करने के उद्देश्य से हाल ही में नियामक मार्गदर्शन द्वारा जोर दिया गया है।

यस बैंक की सफलता का एक प्रमुख कारण इसकी कम लागत वाली जमाराशि को बढ़ाने पर रणनीतिक जोर देना रहा है। बैंक ने अपने कासा (चालू खाता बचत खाता) अनुपात में पर्याप्त सुधार देखा है, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही के 29.4 प्रतिशत से बढ़कर पहली तिमाही वित्त वर्ष 25 में 30.8 प्रतिशत हो गया। यह सुधार बैंक के विस्तृत कासा जमाराशि पर ध्यान केंद्रित करने का परिणाम है, जिसके कारण वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान लगभग 17 लाख नए कासा खाते जुड़े। कासा शेष राशि में 23 प्रतिशत की वृद्धि बैंक के कम लागत वाले जमाराशि आधार को और मजबूत करती है, जो इसके ग्राहक अधिग्रहण और प्रतिधारण प्रयासों की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करती है। यह मजबूत प्रदर्शन बैंक के वितरण नेटवर्क के विस्तार में रणनीतिक निवेश से भी समर्थित है।

वित्त वर्ष 2023-24 में, यस बैंक ने कासा-समृद्ध क्लस्टरों में 133 नई शाखाएँ खोलीं, जिससे विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसके कुल 1,453 आउटलेट हो गए। इस विस्तार ने बैंक को वित्तीय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करने, ग्राहक जुड़ाव को गहरा करने और जमा वृद्धि को बढ़ावा देने में सक्षम बनाया है। परिणामस्वरूप, बैंक ने पिछले दो वर्षों में शाखा बैंकिंग-आधारित जमाओं में 22.3 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर हासिल की है, जो उद्योग के औसत 11.9 प्रतिशत और निजी बैंकों के बीच 17.4 प्रतिशत सीएजीआर से काफी आगे है।