Tuesday , September 17 2024

अवादा ग्रुप : सीएम योगी ने बांदा में 70 मेगावाट की सौर परियोजना का किया उद्घाटन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांदा जिले में हरित ऊर्जा क्षेत्र  में अग्रणी अवादा ग्रुप की 70 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री अरविंद कुमार शर्मा, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत राज्य मंत्री सोमेंद्र तोमर, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, अवादा ग्रुप के दूरदर्शी अध्यक्ष विनीत मित्तल भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में रिन्यूबल ऊर्जा में निवेश करने के लिए अवादा समूह की मजबूत प्रतिबद्धता की सराहना की, जो 2030 तक 500 गीगावॉट रिन्यूबल ऊर्जा प्राप्त करने के पीएम मोदी जी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

उद्घाटन समारोह में बोलते हुए अवादा ग्रुप के चेयरमैन विनीत मित्तल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व के साथ-साथ राज्य सरकार के सुशासन, निवेशक-अनुकूल नीतियों और राज्य के बिजली क्षेत्र की प्रगति की उल्लेखनीय प्रतिबद्धता की सराहना की।

विनीत मित्तल ने कहा, “मुझे उत्तर प्रदेश के प्रति अवादा की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए गर्व हो रहा है। हमने विभिन्न जिलों में नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए हैं, जिनमें बदांयू में 50 मेगावाट की सोलर परियोजना, कानपुर में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में एक सोलर परियोजना और बांदा में 70 मेगावाट की यह परियोजना शामिल है। बांदा सोलर परियोजना की सफलता उत्तर प्रदेश सरकार के अटूट समर्थन के बिना संभव नहीं होती। उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीटीसीएल) द्वारा 70 मेगावाट कनेक्टिविटी का आवंटन, उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (यूपीएनईडीए) द्वारा  त्वरित भूमि अनुमति की सुविधा, और इंटरकनेक्शन बे और ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण में सहायता से ही यह कार्य साकार रूप ले सका है।”

अवादा ग्रुप ने 70 मेगावाट की बांदा सौर ऊर्जा परियोजना लगभग 408 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 18 महीनों के रिकॉर्ड समय में पूरी की। यह परियोजना न केवल विभिन्न उद्योगों को हरित ऊर्जा की आपूर्ति करेगी बल्कि इसके निर्माण के दौरान लगभग 1,000 लोगों को रोजगार भी प्रदान करेगी। एक बार चालू होने के बाद, इस सोलर परियोजना से सालाना लगभग 160 मिलियन यूनिट रिन्यूबल ऊर्जा उत्पन्न होने की उम्मीद है, जो भारत के हरित ऊर्जा लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देगी और देश को उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर करेगी।

मुख्यमंत्री योगी ने इस बात पर जोर दिया कि 70 मेगावाट सोलर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान हस्ताक्षरित एमओयू पर हो रही प्रगति का एक प्रमाण है, जो प्रतिबद्धताओं को वास्तविकता में बदलने के लिए अवादा  समूह के समर्पण को प्रदर्शित करता है।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा, “चूंकि अवादा ग्रुप ने इस सोलर ऊर्जा परियोजना की स्थापना में बहुत रुचि दिखाई है और अपनी प्रतिबद्धता पूरी की है, मुझे विश्वास है कि वे उत्तर प्रदेश के भीतर हरित ऊर्जा क्षेत्र का और अधिक विस्तार करने का प्रयास जारी रखेंगे। मैं अन्य संगठनों से भी आग्रह करता हूं कि वे हमारे राज्य के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अवसरों का लाभ उठाएं और यहाँ के निवासियों के लिए अधिक रोजगार पैदा करने में योगदान दें।

राज्य के लिए अवादा समूह की योजनाओं के बारे में बोलते हुए मित्तल ने कहा, “उत्तर प्रदेश के लिए हमारी प्रतिबद्धता मजबूत और अटूट है। हम लगभग 20,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, सोनभद्र में 1,560 मेगावाट और मिर्ज़ापुर जिलों में 630 मेगावाट सहित 2,190 मेगावाट की कुल क्षमता वाली दो पंप भंडारण परियोजनाएं विकसित कर रहे हैं, साथ ही यूपी में जालौन, चित्रकूट और ललितपुर जिलों में लगभग 1,000 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाएं विकसित कर रहे है।