Friday , September 20 2024

सीएसआईआर-सीमैप : नारी सेनेटरी पैड की तकनीकी को किया किया हस्तांतरित

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधीय एवं संगन्ध पौधा संस्थान (सीमैप), लखनऊ द्वारा विकसित हर्बल उत्पादों को आम-जन मानस की पहुँच तक पहुँचाने तथा बृहद रूप से व्यापार उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (एनआरडीसी), नई दिल्ली के प्रतिनिधियों के साथ सीएसआईआर-सीमैप में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में एनआरडीसी के कोम्मोडोर अमित रस्तोगी, सीएमडी एनजी लक्ष्मीनारायण, डीजीएम अमिताभ मिश्रा व सीएसआईआर-सीमैप के निदेशक व वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने भाग लिया। बैठक में डॉ. प्रबोध कुमार त्रिवेदी ने बताया कि सीएसआईआर-सीमैप द्वारा विकसित हर्बल उत्पादों की तकनीकियों को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम, नई दिल्ली के माध्यम से भी व्यवसायीकरण किया जाएगा।

बैठक के पश्चात सीएसआईआर-सीमैप द्वारा विकसित सेनेटरीपैड की तकनीकी को एनआरडीसी के माध्यम से तनुजा भटनागर (मेसर्स एसएस क्रिएसन्स टोक, राजस्थान) को हस्तांतरित किया गया। मेसर्स एसएस क्रिएसन्स टोक की प्रमुख ने बताया कि 70% उत्पादन उत्पादन को गरीब महिलाओं को उत्पादन मूल्य स्तर पर दिया जाएगा। जिससे इसमे होने वाली बहुत सी बीमारियों से बचा जा सके। कंपनी के खर्चों को पूरा करने के लिए उत्पादन का 30% व्यावसायिक रूप से विपणन किया जाएगा। निदेशक, सीएसआईआर-सीमैप ने बताया कि यह तकनीक समाज में होने वाली बीमारियों को भी कम करेगी। 

इस अवसर पर सीएसआईआर-सीमैप के डॉ. एएस नेगी, डॉ. सुदीप टंडन, डॉ. अनिर्बन पाल, डॉ. करुणा शंकर, डॉ. मनोज सेमवाल, डॉ. डीएन मणि, डॉ. संजय कुमार, डॉ. राजेश कुमार वर्मा,  डॉ. पीके राऊत, डॉ. राम सुरेश शर्मा, डॉ. सौम्या पाठक, डीपी मिंडाला, प्रियंका सिंह व मनीष आर्या आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन डॉ. आरके श्रीवास्तव (प्रमुख, व्यापार विकास विभाग) ने किया।