Friday , July 19 2024

USSEC के Pitch2Fork में दिखे प्रोटीन इनोवेशन में अग्रणी स्टार्टअप

  • भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान के स्टार्टअपस ने खाद्य और पोषण सुरक्षा हासिल करने में मदद करने के लिए प्रोटीन में अपनी अभूतपूर्व पहल का प्रदर्शन करने के लिए केंद्र स्तर पर कदम रखा

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (विज्ञप्ति/टेलीस्कोप टुडे)। यूएस सोयाबीन एक्सपोर्ट काउंसिल (USSEC) द्वारा संचालित राइट टू प्रोटीन (Right To Protein) ने दुबई, यू.ए.ई में अपने दूसरे पिच2फोर्क (Pitch2Fork) कार्यक्रम की मेजबानी की। प्रोटीन उद्योग में इनोवेशन पर ध्यान देते हुए इस मंच ने भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान के उद्यमियों को निवेशकों के एक पैनल के सामने अपने बढ़ते व्यवसायों को पिच करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। इस अवसर का लाभ उठाने वाली शॉर्टलिस्ट की गई कंपनियों में ग्लैडफुल (Gladful), हैलो टेम्पे (Hello Tempayy), पोल्टा (Poulta) और वी ग्रो (WeGro) शामिल थे।

दक्षिण एशिया दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र के रूप में रैंक करता है, लेकिन प्रोटीन की तेजी से बढ़ती मांग की आपूर्ति अभी भी चुनौतीपूर्ण है। पिच2फोर्क के संभावित प्रभाव पर विचार करते हुए केविन रोपकी, दक्षिण एशिया और उप-सहारा अफ्रीका (SAASSA), USSEC के क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि “पिच2फोर्क को रणनीतिक रूप से स्टार्टअपस और निवेशकों के बीच आवश्यक नेटवर्किंग को सुविधाजनक बनाने के लिए तैयार किया गया है जो इनोवेशन में तेजी ला रहा है। रुकावटों को देखते हुए भविष्य में लगातार निवेश करके बेहतर पोषण युक्त सुरक्षित कल की ओर प्रोटीन चुनौतियों के समाधान के लिए एक रास्ता तैयार करते हैं।”

हेलो टेम्पे, टेम्पेह प्रोडक्शन में उभरता हुआ एक इनोवेटिव भारतीय स्टार्टअप जो ‘प्रोटीन स्टार्टअप ऑफ द ईयर’ के लिए पिच2फोर्क 2024 ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है। अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल और स्वादिष्ट पेशकशों के साथ, हैलो टेम्पे भारत में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध सोया-आधारित प्रोटीन विकल्पों की सरणी का विस्तार कर रहा है। खिताब जीतने के मूल्य को देखते हुए, भारत से हैलो टेम्पे की सह-संस्थापिका और पोषण विशेषज्ञ, मालविका सिद्धार्थ ने कहा, “एक न्यूट्रिशनिस्ट के रूप में, मैं नियमित रूप से किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रोटीन की कमी के प्रभावों को देखती हूं। यही कारण है कि हमने इस अंतर को समाप्त करने के लिए हैलो टेम्पे की स्थापना की। पिच2फोर्क जैसे प्लेटफॉर्म जागरूकता बढ़ाने और पौष्टिक और स्वादिष्ट उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन विकल्प प्रदान करने के लिए हमारे मिशन को बढ़ाने का एक अमूल्य अवसर प्रस्तुत करते हैं।”

पाकिस्तान के मुर्गी पालन क्षेत्र से पिच2फोर्क में नामांकित सदस्य के रूप में अपना अनुभव बताते हुए, पोल्टा में ग्लोबल सेल्स एंड मार्केटिंग के जीएम, खुशबख्त अशरफ ने कहा, “ट्रेसबिलिटी, वर्टिकल इंटीग्रेशन और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए इस तरह के दर्शकों के सामने पोल्टा के इनोवेटिव समाधान पेश करना एक बेहद खास अनुभव था। हम प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाते हुए फार्म-टू-फोर्क ट्रेसेबिलिटी के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह पूरी तरह से USSEC और उसके मिशन के अनुकूल है। प्रोटीन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सभी के सहयोग और साझेदारी पर चर्चा करना खुशी की बात है।”

मोहम्मद महमुदुर रहमान, वी ग्रो के सह-संस्थापक एवं बांग्लादेश के कृषि-तकनीक क्षेत्र से एक और नामांकित शख्सियत ने बताया कि वी ग्रो में हम किसानों को सशक्त बनाने के लिए वित्तीय, सलाह और बाजार तक पहुंच की सुगमता प्रदान करते हैं। हम मानते हैं कि पिच2फोर्क एक उत्कृष्ट मंच है जो इनोवेटिव समाधानों का स्वागत करता है और बेहतर भविष्य के लिए प्रोटीन अंतर को कम करने का प्रयास करता है।

इस दौरान उपस्थित दर्शक एग्रोशिफ्ट (Agroshift) की जीत से प्रेरित हुए, जो बांग्लादेश का एक कृषि तकनीक स्टार्टअप और पिच2फोर्क 2022 का विजेता था। एग्रोशिफ्ट एक सर्वव्यापी कृषि-आपूर्ति श्रृंखला मंच के रूप में काम करता है जो किसानों को अपने सूक्ष्म-पूर्ति वितरण नेटवर्क के माध्यम से खरीदारों को उचित मूल्य निर्धारण और बेहतर बाजार पहुंच को सक्षम करने में मदद करता है।

पिच2फोर्क के विख्यात स्पीकर लाइनअप में जाना फ्रिट्ज़, उपध्याक्षिका, USSEC, हेनरी गॉर्डन-स्मिथ, एग्रीटेक्चर (Agritecture) के संस्थापक और सी.ई.ओ, रोमा रॉय चौधरी, इवॉल्व्ड फूड्स (Evolved Foods) की संस्थापिका और सी.ओ.ओ, डीबा गिआनोलिस, USSEC-SAASSA में यूएस सोया सस्टेनेबिलिटी एंड मार्केटिंग की क्षेत्र प्रमुख और रॉबर्टो विटोन, वेलोरल एडवाइजर्स (Valoral Advisors) के संस्थापक और प्रबंध निदेशक शामिल थे|

यूएस सोय आविष्कार और स्थायी पोषण के मामले में सबसे आगे रहा है- दुनिया भर में अपने ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने के लिए लगातार सुधार कर रहा है। दुनिया को स्थायी पोषण देने की प्रतिबद्धता के साथ,अमेरिकी सोयाबीन किसान पिच2फोर्क जैसे प्लेटफार्मंं का समर्थन करते हैं और सोया वैल्यू ऑयल कैलकुलेटर (Soya Value Oil Calculator), स्पेशलिटी यूएस सोया डेटाबेस (Specialty U.S. Soy Database), इन-पॉन्ड रेसवे सिस्टम (IPRS In-Pond Raceway Systems), इंटरनेशनल एक्वाकल्चर फीड फॉर्मूलेशन डेटाबेस (IAFDD International Aquaculture Feed Formulation) और सोया उत्कृष्टता केंद्रों (Soy Excellence Centers) जैसे समाधान प्रदान करते हैं।

राइट टू प्रोटीन (Right To Protein) के बारे में
राइट टू प्रोटीन (Right To Protein) यूएस सोयाबीन एक्सपोर्ट काउंसिल (USSEC) द्वारा संचालित एक जागरूकता अभियान है जो लोगों को बेहतर पोषण, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पर्याप्त प्रोटीन खपत के महत्व के बारे में शिक्षित करता है। यह बड़े पोषण सुरक्षा लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोटीन स्रोतों के सार्वजनिक ज्ञान उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखता है। प्रोटीन जागरूकता अभियान के रूप में, ‘राइट टू प्रोटीन'(Right To Protein) अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करने, कुपोषण को कम करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में प्रोटीन की भूमिका पर जोर देता है। अभियान प्रोटीन की कमी के वैश्विक बोझ के बारे में एवं विशेष रूप से विकासशील देशों में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाता है। यह पहल उन लोगों के लिए है जो ज्ञान, तकनीकी सहायता या प्रचार भागीदारों को प्रदान करने सहित किसी भी क्षमता में शामिल होना या योगदान करना चाहते हैं।

यूएस सोयाबीन एक्सपोर्ट काउंसिल (USSEC) के बारे में
यूएस सोयाबीन एक्सपोर्ट काउंसिल (USSEC) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 80+ देशों में मानव उपभोग, जलीय कृषि और पशुधन फ़ीड के लिए अमेरिकी सोया (U.S. Soy) के उपयोग के लिए बाजार पहुंच को अलग करने, वरीयता बनाने और बढ़ाने पर केंद्रित है। USSEC सदस्य अमेरिकी सोया किसानों, प्रोसेसर, कमोडिटी शिपर्स, व्यापारियों, संबद्ध कृषि व्यवसायों और कृषि संगठनों सहित सोया आपूर्ति श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करते हैं। USSEC को यूएस सोयाबीन चेकऑफ, यूएसडीए (USDA), फॉरेन एग्रीकल्चर सर्विस (FAS Foreign Agricultural Services), मैचिंग फंड और उद्योग द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। ज्ञात हो कि यह प्रेस विज्ञप्ति अमरीका के सोया किसानों, उनके चेकऑफ और सोया वेल्यु चेन द्वारा आंशिक रूप से पोषित की गई है।