सुएज़ इंडिया ने शिविर में दिया सीवर कार्य सुरक्षा प्रशिक्षण

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। जल निगम द्वारा बुधवार को सुएज़ के सहयोग से सीवर कार्य सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का आयोजन आलमबाग क्षेत्र में निर्माणाधीन सीवरेज योजना के लिए अनुबंधित एजेंसियों के इंजीनियरों, सुपरवाइजरी स्टाफ और लखनऊ नगर निगम के सहायक अभियंताओं एवं कनिष्ठ अभियंताओं को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया।

शिविर में सुएज इंडिया की सुरक्षा टीम के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रकार के सुरक्षा उपकरणों को प्रदर्शित किया गया और उनके संचालन की विधि भी समझाई गई। प्रशिक्षण में सुएज़ के सेफ्टी मैनेजर नवीन सिंह मिट्टी धंसने से बचाव के लिए टाइमिंग, क्रियाशील/निर्माणाधीन सीवर लाइन और मैनहोल सफाई के दौरान सुरक्षा सावधानियां और आपातकालीन स्थिति में क्या करना है, इस बारे में भी जानकारी दी गई।

सुएज इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजेश मठपाल ने कहा, “सीवेज कार्य गहरी खुदाई और मिट्टी धंसने के खतरे से जुड़े होते हैं, इसलिए इन कार्यों में सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। यह प्रशिक्षण शिविर इस कार्य से जुड़े सभी लोगों को सुरक्षित कार्य करने और जन-जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करने में मदद करेगा।”

यह प्रशिक्षण शिविर इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीवर कार्य के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकता है। 1 मई को लखनऊ के रेजिडेन्सी क्षेत्र में हुई दुर्घटना के बाद, नगर निगम के प्रबंध निदेशक ने सीवरेज कार्यों में सुरक्षा उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया था। 

महेश गौतम, अधिशासी अभियंता, ने कहा कि “जल निगम द्वारा आयोजित यह सीवर कार्य सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर एक सराहनीय पहल है। यह शिविर सीवर कार्य के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में और सीवर कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। हम सुएज़ के सभी अधिकारियों के आभारी हैं कि उन्होंने इतने कम समय में इस कार्यक्रम का आयोजन एवं हमारे इंजीनियरों को  तकनीकी प्रशिक्षण करवाने में सहयोग किया ।”