Sunday , April 21 2024

लखनऊ साईकिल मर्चेन्ट ट्रेड व्यापार मण्डल : कार्यसमिति की बैठक में समस्याओं पर हुई चर्चा, की ये मांग

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ साईकिल मर्चेन्ट ट्रेड व्यापार मण्डल के कार्यसमिति की बैठक अध्यक्ष जगजीत सिंह के अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें व्यापारियों को व्यापार करने में आ रही दिक्कतों से अवगत कराया गया है। एमसएएमई धारा 43बी(एच) में नये जोड़े गये खण्ड में कहा गया है कि एमसएएमई अधिनियम 2006 की धारा 15 में निर्धारित समय सीमा से परे एमसएएमई को निर्धारिती द्वारा देय कोई भी राशि कटौती के लिए पात्र है। सरकार के द्वारा एमसएएमई में पंजीकृत व्यापारियों के लिए 45 दिन के भुगतान की जो अवधि तय की गयी है इसके कारण वर्तमान में व्यापार करने में बहुत कठनाई हो रही है। खरीदार द्वारा माल आर्डन कैन्सिल कर रहे है क्योंकि वित्तीय वर्ष के लेने देने को 31 मार्च तक भुगतान करना है।

व्यापारियों के मुताबिक कैसरबाग से चारबाग तक कोई पार्किग नहीं है, जिसके कारण लाटूश रोड पर लोग अपने वाहन बीच रोड में पार्किग कर खरीदारी करने चले जाते है। जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है और दुकानदारों को माल लोडिंग अन लोडिंग करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। व्यापारियों ने शासन प्रशासन से मांग की कि लाटूश रोड पर एक पार्किग मछली मण्डी कैसरबाग एवं एक पार्किग बासमण्डी में बनायी जाये।

उनका कहना था कि बिजली विभाग द्वारा बिना सूचना के मरम्मत का कार्य किया जाता है, जिससे व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। विभाग द्वारा स्थानीय व्यापार मण्डल को सूचना देकर शेड्यूल के साथ बिजली कटौती की जाय और हो सके तो साप्ताहिक बन्दी के दिन मरम्मत का कार्य किया जाय।

कैसरबाग से बासमण्डी तक लाटूश, हीवेट रोड, गौतमबुद्ध मार्ग आदि पर इलेक्ट्रिक एवं हार्डवेयर का थोक एवं रिटेल का बड़ा करोबार होता है, जिसमें पुरूष के साथ महिलाऐं भी व्यापार में प्रतिभाग करती है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जगह जगह सुलभ शौचालय बनाए गये परन्तु उक्त मार्ग पर एक भी सुलभ शौचालय नहीं है। अतः उक्त मार्ग पर पिंक टॉयलेट के साथ सुलभ शौचालय बनाए जाए।