Friday , September 20 2024

आंचलिक विज्ञान नगरी : विद्याथियों ने सीखी रेफ्रेक्टिंग व रेफ्लेक्टिंग दूरबीनों के कार्य-प्रणाली की क्षमता

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। आंचलिक विज्ञान नगरी एवं कलाम लैब्स द्वारा रविवार शाम डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के 92वें जन्मोत्सव के अवसर पर विद्यार्थियों एवं सामान्य जनमानस हेतु एक कलाम स्टार पार्टी का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत आंचलिक विज्ञान नगरी कलाम लैब, एस्ट्रो क्लब -भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर, एस्ट्रो क्लब -भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान एवं अन्य वैज्ञानिक संस्थाओं द्वारा आंचलिक विज्ञान नगरी के परिसर में   20 से अधिक दूरबीनों की व्यवस्था की गयी। जिनमे विभिन्न प्रकार की क्षमता वाली रेफ्रेक्टिंग व रेफ्लेक्टिंग दूरबीने शामिल थीं। कार्यक्रम के आरम्भ में विद्याथियों को रेफ्रेक्टिंग व रेफ्लेक्टिंग दूरबीनो की कार्य-प्रणाली के -क्षमता को विस्तार से समझाया गया। इसके उपरांत  उनके साथ अभिभावकों को भी बृहस्पति ग्रह, शनि ग्रह व अन्य खगोलीय पिंडों का अवलोकन करवाया गया। इसके अलावा स्टार गेजिंग कार्यक्रम में बच्चो को शर्मिष्ठा तारामंडल के माध्यम से ध्रुव तारे की खोजकर दिशाओं का पता करना सिखाया गया। 

इस अवसर पर बतौर विशेषज्ञ मौजूद प्रोफेसर एमएम वर्मा (भौतिकी विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय) से विद्यार्थियों ने अनेक प्रश्न पूछे। जिनके उत्तर देकर उन्होंने स्टूडेंट्स की जिज्ञासाओ को शांत किया गया। इसके अलावा बच्चों ने रॉकेट के मॉडलों को उड़ाकर वैज्ञानिक सिद्धांतो को समझा एवं स्पेस प्रोजेक्ट डिस्प्ले का अवलोकन कर अन्तरिक्ष विज्ञान में होने वाले नवाचार को भी जाना। इस अवसर पर इंदिरा गाँधी नक्षत्रशाला के प्रमुख अनिल यादव भी उपस्थित थे।

इस  अवसर पर केंद्र के परियोजना संयोजक एम. अंसारी ने विद्यार्थियों, अभिवावकों एवं अन्य अतिथियों को इस आयोजन में शामिल होने के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने कहाकि भविष्य में इस तरह के आयोजनों को और व्यापक स्तर पर आयोजित करने का प्रयास किया जाएगा। इस स्टार पार्टी मे 2000 से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया।