Friday , September 20 2024

IMA लखनऊ : ब्लड बैंक का शुभारंभ, आयोजित हुआ स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स एण्ड सीएमई

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। रिवर बैंक कालोनी स्थित आइएमए भवन में रविवार का दिन बेहद ऐतिहासिक था। आइएमए लखनऊ शाखा द्वारा निर्मित आइएमए चेरीटेबल ब्लड सेंटर का उद्घाटन आइएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. शरद कुमार अग्रवाल द्वारा किया गया। इस मौके पर आइएमए के हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया (एचबीआई) का भी लखनऊ में इंस्टॉलेशन किया गया। एक दिवसीय ‘स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स एण्ड सीएमई’ कार्यक्रम में लगभग 22 चिकित्सक स्पीकर रहे और काफी संख्या में चिकित्सकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

आइएमए लखनऊ के अध्यक्ष डॉ. जे.डी. रावत ने कहाकि ब्लड सेंटर का संचालन कुछ महीने पूर्व शहर में बढ़ते हुए डेंगू को ध्यान में रखते हुए कर दिया गया था। आज इस ब्लड सेंटर का उद्घाटन आइएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. शरद कुमार अग्रवाल के द्वारा होना आइएमए लखनऊ शाखा के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहाकि गुणवत्तापूर्ण ब्लड एवं कॉमपोनेन्ट की आवश्यकता के लिए अब लखनऊवासियों के लिए एक भरोसे का साथी आइएमए ब्लड सेंटर बनेगा।

डॉ. संजय सक्सेना (सचिव आइएमए लखनऊ) ने कहाकि निजी अस्पतालों की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में बहुत बड़ा योगदान है। निजी अस्पतालों को मजबूत करने और उनकी समस्यों को दूर करने के लिए लखनऊ में अब आइएमए के अस्पताल बोर्ड ऑफ इंडिया की स्थापना की जा रही है। यह लखनऊ के अस्पतालों को देश भर में फैले आइएमए एचबीआई के नेटवर्क से जोड़ेगा।

डॉ. शरद कुमार अग्रवाल (राष्ट्रीय अध्यक्ष, आईएमए) ने लखनऊ आइएमए को ब्लड बैंक के उद्घाटन पर बधाई दी। उन्होंने कहाकि आइएमए के लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश में लगभग 10 अन्य शाखाओं में भी ब्लड बैंक संचालित हैं और उनमें से लगभग 3 ब्लड बैंक नाको की सर्वोत्तम ब्लड बैंक लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने कहाकि आइएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया (एचबीआई) की स्थापना भी इसी मौके पर होना सराहनीय है।

आइएमए उत्तर प्रदेश राज्य के अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव और आइएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया (एचबीआई) के चेयरमैन डॉ. शलभ गुप्ता ने भी लखनऊ आइएमए द्वारा कराए जा रहे विकास और संघटनात्मक कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहाकि आइएमए के समस्त ब्लड बैंक गुणवत्तापूर्ण ब्लड एवं कॉमपोनेन्ट उपलब्ध करने के लिए प्रसिद्ध हैं और उन्हें यकीन है कि लखनऊ आइएमए द्वारा स्थापित ब्लड बैंक भी कीर्तिमान स्थापित करेगा।

कार्यक्रम में डॉ. एएम खान, डॉ. रुखसाना खान, डॉ. विनीता मित्तल (निर्वाचित अध्यक्ष), डॉ. जीपी सिंह, डॉ. पीके गुप्ता, डॉ. मनीष टंडन (पूर्व अध्यक्ष), डॉ. राजेन्द्र प्रसाद इत्यादि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन आइएमए संयुक्त सचिव डॉ. वारिज सेठ एवं डॉ प्रांजल अग्रवाल द्वारा किया गया।