Tuesday , September 17 2024

लखनऊ मेट्रो : कुछ इस अंदाज में मनाई छठी वर्षगांठ, सेफ ट्रैवल फॉर चिल्ड्रेन सप्ताह का आगाज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ शहर में मेट्रो परिचालन सेवाओं के सफलतापूर्वक 6 वर्ष पूर्ण हो गए हैं। इस उपलक्ष्य में ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो एवं हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो दिवस का भव्य आयोजन किया गया। इस वर्ष डिपो एवं मेट्रो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मानित अतिथि डॉ कैलाश सत्यार्थी (नोबेल शांति पुरस्कार) ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई एवं लखनऊ मेट्रो की परिचालन सेवा के 6 वर्ष पूर्ण होने पर शुभकामनाएं दी। इसके अतिरिक्त यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार, शील कुमार मित्तल (निदेशक वित्त) एवं सीपी सिंह (निदेशक वर्क एंड इंफ्रास्ट्रक्चर) भी कार्यक्रम में मौजद रहे।

बच्चों की सुरक्षा के लिए इस विशेष दिन को समर्पित करते हुए, यूपीएमआरसी ने ‘बच्चों के लिए सुरक्षित यात्रा’ सप्ताह की शुरुआत की, जहां लखनऊ मेट्रो में विभिन्न सुरक्षा उपायों के बारे में बच्चों को शिक्षित करने के लिए मेट्रो स्टेशनों, ट्रेनों और स्कूलों में सप्ताह भर की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

यूपीएमआरसी के ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद नोबेल पुरस्कार सम्मानित डॉ. कैलाश सत्यार्थी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि “मैं यूपीएमआरसी की पूरी टीम को संचालन के 6 शानदार वर्ष पूरे करने पर बधाई देता हूं। हो सकता है कि आपको इसका एहसास न हो, लेकिन आप जो कर रहे हैं वह अपने आप में समाज की सेवा है। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई है कि यूपीएमआरसी अपने सक्रिय दृष्टिकोण और अनगिनत सुरक्षा उपायों के साथ लाखों बच्चों को इस तरह की सुरक्षित यात्रा का अनुभव प्रदान कर रहा है। एक मेट्रो जहां बच्चे कुल यात्रियों का 31% बनाते हैं, निश्चित रूप से बहुत अच्छा काम कर रही है” इसके बाद उन्होंने मेट्रो से यात्रा की और ट्रेन के अंदर और स्टेशनों पर स्वच्छता और सुरक्षा व्यवस्था की सराहना की।  

इस अवसर पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा, “मैं यूपीएमआरसी की पूरी टीम को इन 6 वर्षों में हासिल की गई शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूं। इस यात्रा के दौरान, हमने अपने दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ कई चुनौतियों को पार किया है। हमारे यूपीएमआरसी परिवार का प्रत्येक सदस्य लोगों को विश्व स्तरीय यात्रा का अनुभव प्रदान कराने के लिए प्रशंसा का पात्र है। हमने यूपीएमआरसी की पूरी टीम के सहयोग से हाल ही में 7.5 करोड़ यात्रियों का आंकड़ा पार किया है। 

हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर सेठ एम.आर जयपुरिया एवं सीएमएस, स्टेशन रोड के छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी। बच्चों ने कैलाश सत्यार्थी से ढेर सारे सवाल पूछे जिनका उन्होंने बड़ी धैर्य से जवाब देकर बच्चों की जिज्ञासा मिटाई। 

हर वर्ष की तरह इस साल भी यूपीएमआरसी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को एमडी गोल्ड एवं सिल्वर मेडल से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त हर वर्ष की तरह इस साल भी लखनऊ के 21 मेट्रो स्टेशनों में सर्वश्रेष्ठ अनुरक्षित स्टेशनों की प्रतियोगिता में इस वर्ष चारबाग मेट्रो स्टेशन ने बाजी मारी एवं खिताब अपने नाम किया। 

एमडी गोल्ड

बेस्ट प्रोजेक्ट स्टॉफ-  आनंद कुमार गुप्ता (सहायक प्रबंधक, सिविल)

बेस्ट ऑपरेशन एंड रोलिंग स्टॉफ (विनीत गुप्ता, मुख्य एस.सी.टी.ओ- लखनऊ)

बेस्ट मेनटेनंस स्टॉफ- (स्वपनिल सिंह, कनिष्ठ अभियंता, ट्रैक्शन- कानपुर मेट्रो)

एमडी सिल्वर

बेस्ट प्रोजेक्ट स्टॉफ- अकांक्षा राजन (सहायक प्रबंधक, सिविल)

बेस्ट ऑपरेशन एंड रोलिंग स्टॉफ पवन कुमार (सेक्शन इंजीनियर, ग्रेड-II)

बेस्ट मेनटेनंस स्टॉफ- सोहित रस्तोगी (ईएम-आई, टेलिकॉम- लखनऊ मेट्रो)

लखनऊ मेट्रो पिछले 6 वर्षों में ना जाने कितने ही बच्चों को उनकी मंजिल तक सुरक्षित पहुंचा रही है। बच्चों को सेफ ट्रैवल के प्रति जागरुक करने के लिए आज से यूपीएमआरसी “सेफ ट्रैवल फॉर चिल्ड्रन” सप्ताह भी मना रहा है जिसमें मेट्रो से यात्रा करने वाले बच्चों एवं उनके अभिभावकों को सुरक्षित यात्रा के लिए जागरुक किया जाएगा। इस वर्ष टॉप गो स्मार्ट कार्ड रिजार्ज होल्डर की श्रेणी में टॉप चाइल्ड गो स्मार्ट कार्ड होल्डर का नाम भी जोड़ा गया है। 

सर्वाधिक रिचार्ज कराने वाले गो-स्मार्ट कार्ड वालों को पुरस्कार

मेट्रो दिवस को यात्रियों के साथ मनाने के लिए हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर ही 7 करोड़ वें यात्री के साथ 4 सबसे बड़े रिचार्ज कराने वाले यात्रियों को प्रबंध निदेशक द्वारा पुरस्कार दे कर सम्मानित किया गया। 

7 करोड़ वें लखनऊ मेट्रो यात्री – प्रशांत कुमार

टॉप चाइल्ड गो स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होल्डर- अहाना धवन प्रथम गो स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होल्डर- अभिनव कुमार

द्वितीय गो स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होल्डर- काशीनाथ यादव

तृतीय गो स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होल्डर- सुश्री प्रीति