Sunday , March 3 2024

महिला कबड्डी लीग ”हमसे न लो पंगा” का आगाज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश की बहुप्रतीक्षित महिला कबड्डी लीग ‘हमसे ना लो पंगा’ का शनिवार को रामा कन्वेंट कॉलेज, हनुमंतपुर (इटौंजा) से आगाज हो गया। उदघाटन सत्र में कुम्हरावां इंटर कॉलेज, राष्ट्रपिता स्मारक इंटर कॉलेज, रामा कान्वेंट कॉलेज व किंडर गार्डेन कॉलेज की जूनियर और सीनियर टीमों की आपस में भिड़ंत हुई। इस मैत्रीपूर्ण मैच में सभी टीमों को विजेता मानकर उन्हें सेमी फ़ाइनल के लिए चयनित कर लिया गया।

उद्घाटन समारोह में कॉलेज प्रबन्धन की तरफ से शिव चौहान ने महिला कबड्डी लीग के संस्थापक, अध्यक्ष नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान, अंश वेलफेयर फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष श्रद्धा सक्सेना, डब्ल्यूकेएल आयोजन समिति की सदस्य ममता सिंह, प्रहलाद सिंह व अभिजीत रॉय को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसी कड़ी में कॉलेज प्रबंधक का डब्ल्यूकेएल की ओर से अंगवस्त्र पहनाकर अभिनंदन किया गया। नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ की तरफ से रामा कान्वेंट कॉलेज की बीकॉम छात्रा आराधना शर्मा एवं विद्यालय प्रबंधक को नशामुक्त अभियान में योगदान करने के लिए नागेन्द्र ने सम्मानित किया। आराधना ने कॉलेज की तरफ से डब्ल्यूकेएल के सदस्यों को कबड्डी-कॉर्ड भेंट किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए नागेन्द्र ने बताया कि महिला कबड्डी लीग की स्थापना वर्ष 2018 में हुई थी। इस महिला कबड्डी लीग को लखनऊ की स्वयं सेवी संस्था ‘अंश वेलफेयर फाउंडेशन’ प्रस्तुत करती है। वर्ष 2018 में यह कबड्डी लीग उत्तर प्रदेश के 25 जनपदों में खेली गई थी। इसका सेमीफाइनल और फाइनल मैच लखनऊ के बाबू केडी सिंह स्टेडियम में हुआ था। महिला कबड्डी लीग-2018 का समापन उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक ने किया था। इसके बाद कोरोना काल में इसका आयोजन नहीं हो सका।

उदघाटन समारोह में अंश वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रद्धा सक्सेना ने कहाकि इस बार महिला कबड्डी लीग ‘हमसे न लो पंगा’ की प्रतियोगिता 30 से अधिक जनपदों में होगी। इसकी शुरुआत बख़्शी का तालाब ब्लॉक से हो रही है, इसका समापन नवंबर माह में होगा। केडी सिंह बाबू स्टेडियम, लखनऊ में सेमीफाइनल और फाइनल होगा। डब्ल्यूकेएल में उत्तर प्रदेश की जूनियर और सीनियर महिला कबड्डी टीमें हिस्सा लेंगी। इसके समापन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जा रहा है।