Sunday , March 3 2024

एयरटेल पेमेंट्स बैंक : पहली तिमाही में दर्ज की मजबूत वृद्धि, राजस्व बढ़कर हुआ 400 करोड़

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। बैंकिंग लाइसेंस के साथ बड़े पैमाने पर काम करने वाले भारत के एकमात्र लाभदायक मल्टी-सेगमेंट फिनटेक एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने एक और तिमाही में मजबूत वित्तीय प्रदर्शन किया है।  इस महत्वपूर्ण उपलब्धि में, पहली बार बैंक का तिमाही राजस्व वर्ष 2024 की पहली तिमाही के लिए 400 करोड़ रुपये तक बढ़ गया, जो गत वर्ष की तुलना 41 प्रतिशत की वृद्धि है। वर्ष 2024 की पहली तिमाही के लिए, बैंक का मुनाफा पिछले वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में 143 फीसदी बढ़ा है।

बड़ी संख्या में नए उपयोगकर्ताओं के जुड़ने से ग्राहक जमा राशि बढ़कर 1,922 करोड़ रुपये हो गई। बैंक के पास अब 55.4 मिलियन मासिक लेनदेन करने वाले उपयोगकर्ता हैं, वार्षिक ग्रास मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) 2,381 बिलियन रुपये है और वार्षिक आधार पर 1,600 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व है।

बैंक के लिए, राजस्व में यह वृद्धि, बाजार में उसके डिजिटल बैंकिंग समाधानों और वित्तीय सेवाओं सहित डिजिटल पेशकश की मजबूत पैठ के चलते हुई है, जिन्हें अधिक से अधिक लोग अपना रहे हैं। बैंक ने ग्राहकों द्वारा अपने कस्टमाइज्ड प्लांस के लिए मांग में मजबूत वृद्धि दर्ज की है, जो बैंक के सेविंग्स बैंक अकाउंट ग्राहकों को अतिरिक्त भुगतान करके वार्षिक आधार पर बीमा जैसे अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने की सुविधा देते हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास ने कहा, “हमने इस तिमाही के दौरान अपनी विकास यात्रा में एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। पहली बार, हमारा राजस्व बढ़कर 400 करोड़ रुपये हो गया है। हमारे ब्रांड की विश्वसनीयता और हमारे द्वारा विभिन्न अत्याधुनिक उत्पाद पेशकश, एक अद्वितीय डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और उन्नत तकनीक ने मिलकर, हमें अपने विस्तार में तेजी लाने के लिए अनुकूल स्थिति प्रदान की है। हमने जो उल्लेखनीय सफलता हासिल की है, वह पेमेंट्स बैंक मॉडल और देश की डिजिटल और वित्तीय समावेशन आवश्यकताओं को पूरा करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका की पुष्टि करती है।”

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने विभिन्न क्षेत्रों के ग्राहकों और व्यवसायों को सेवा प्रदान करने के लिए अपने व्यवसाय को तीन खंडों, अर्बन डिजिटल कस्टमर सेगमेंट, रूरल अंडरबैंक्ड सेगमेंट और इंडस्ट्रीज एंड बिजनेस सेगमेंट में विस्तारित किया है। बैंक डिजिटल वित्तीय सेवाओं – बीमा, ऋण और निवेश सेवाओं के सभी पहलुओं के साथ सम्पूर्ण डिजिटल बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।  एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब अपने प्लेटफॉर्म पर 7 बिलियन से अधिक का वार्षिक लेनदेन कर रहा है, जिससे यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला डिजिटल बैंक बन गया है।  बैंक 500,000 नेबरहुड-बैंकिंग प्वाइंट्स के सबसे बड़े रिटेल-बैंकिंग नेटवर्क के जरिए देश के सुदूर ग्रामीण इलाकों में, जहां बैंकों तक पहुंचना संभव नहीं है, वहां बैंकिंग की सुविधा पहुंचा रहा है। वर्तमान में एयरटेल पेमेंट्स बैंक 3,000 से अधिक कॉर्पोरेट भागीदारों के साथ देश का सबसे बड़ा माइक्रो कैश प्रदाता भी है। बैंक अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और प्रौद्योगिकी के चलते अपनी अनूठी स्थिति का उपयोग करते हुए सुदूरवर्ती स्थानों पर भी नगद के डिजिटलीकरण की सुविधा प्रदान कर रहा है।