Wednesday , April 24 2024

NDRF ने स्टूडेंट्स को सिखाये आपदा प्रबंधन के गुण

लखनऊ। हर समय आपदा में तत्पर रहने वाली 11वीं एनडीआरएफ लखनऊ की टीम ने जीएस नवीन कुमार (राहत आयुक्त) उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार, सोमवार को जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित किया। जिसके अंतर्गत छात्र-छात्राओं को आपदा के समय राहत-बचाव के तरीकों का प्रदर्शन कर प्रशिक्षण दिया गया।

अनिल कुमार पाल (उप कमांडेंट) ने छात्रों से कहा, ”आपदाओ का सामना जानकारी और तैयारी से किया जा सकता है, इसलिए परिस्थितियां कैसी भी हो हार ना माने।” प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एनडीआरएफ की विशिष्ठ प्रशिक्षित टीम द्वारा छात्र-छात्राओं को प्राथमिक उपचार, ट्रामा मैनेजमेंट, हार्ट अटैक आने पर CPR देना, सर्पदंश उपचार, आग लगने व भूकंप के दौरान किये जाने वाले, बचाव उपायों के बारे में डेमोंट्रेशन देकर समझाया। साथ ही बाढ़ पूर्व तैयारी बचाव एवं पूर्वानुमान बताने वाली मोबाइल एप्लिकेशन सचेत, दामिनी के बारे मे बताया। बच्चे देश के भविष्य है जिनको जानकारी होने पर वो अपनी और अपने आसपास के लोगो की मदद कर सकते है एवं उनको पहले से सब बता कर सचेत भी कर सकते है। विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम में मौजूद जीएस नवीन कुमार (राहत आयुक्त) ने एनडीआरएफ़ के सुरक्षा कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहाकि आगे भी ऐसे जागरूकता कार्यक्रम करते रहे ताकि लोगो को आपदा से बचाव एवम आपदा के दौरान क्या करे क्या न करे ये पता लग सके।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य प्रेरणा मित्रा ने कहा कि, “विद्यालय के सभी अध्यापक और विद्यार्थी काफी लाभान्वित हुए है। भविष्य में विभिन्न आपदाओं के दौरान, बचाव के उपयुक्त तरीकों का उपयोग करके, बहुमूल्य मानव जीवन को बचाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे और समाज व देश को लाभान्वित कर सकेगें।”