Saturday , May 25 2024

स्टेटिक : फन रिपब्लिक मॉल में शॉपिंग व मस्ती संग मिलेगी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा

लखनऊ। भारत के सबसे बड़े ईवी चार्जिंग नेटवर्क स्टेटिक ने लखनऊ में वैकल्पिक और स्वच्छ ईंधन आधारित ग्रीन-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फन रिपब्लिक मॉल में आम लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तेज चार्जिंग वाला स्टेशन स्थापित किया है। स्टेटिक ने इससे पहले हाल में ही यूपी के अन्य प्रमुख शहर बरेली में भी इसी प्रकार का चार्जिंग स्टेशन बनाया था। लखनऊ के इस नए चार्जिंग स्टेशन में 60 किलोवाट के दो डीसी तेज चार्जर लगाए गए हैं। इनमें से प्रत्येक गन केवल लगभग 40 मिनट में ही इलेक्ट्रिक कार को 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है। इतना ही नहीं, यहां एक साथ दो कारों को चार्ज किया जा सकता है। 

स्टेटिक के इनवेस्टर एंड फ्रेंचाइज रिलेशंस विभाग के प्रमुख इरफान कावूसा ने कहा, “हमें लखनऊ में फन रिपब्लिक मॉल में यह तेज चार्जिंग वाला स्टेशन तैयार करके बहुत खुशी हो रही है। फन रिपब्लिक, प्रतिष्ठित एस्सेल समूह की संपत्ति है, इससे यह खुशी दोगुनी हो गई है। मॉल की लोकप्रियता, ज्यादा से ज्यादा लोगों का यहां आना और इसकी बेहतर लोकेशन के कारण यह इस सार्वजनिक तेज ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए एकदम सही जगह थी। जिससे इस शहर के लगातार बढ़ रहे ईवी मालिकों के लिए तेज चार्जिंग की सुविधा को आसान और सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराया जा सके। हालिया आंकड़े संकेत देते हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य न केवल सबसे तेजी से बढ़ने वाले ईवी बाजारों में शामिल है, बल्कि यहां देश के सर्वाधिक इलेक्ट्रिक वाहन भी हैं।”

उन्होंने कहा, “हम सरकार के उस संकल्प को भी याद रखे हुए हैं, जिसमें कहा गया है कि आगामी वर्षों में सभी सरकारी विभागों के लिए 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों वाला यूपी पहला भारतीय राज्य बन जाएगा। चूंकि लखनऊ इस प्रदेश की राजधानी है और सरकार यही से संचालित होती है, इसलिए जाहिर है कि यहां आगामी वर्षों में ईवी चार्जिंग सेवा की निश्चित रूप से अत्यधिक मांग होगी। इस नजरिए से, सरकार के दृष्टिकोण और लक्ष्यों के अनुरूप आगे बढ़ना, हमें बहुत संतुष्टि प्रदान करता है।”

लखनऊ स्थित फन रिपब्लिक मॉल के सलाहकार एवं प्रमुख गिरीश पांडे का कहना है, “फन रिपब्लिक मॉल शहर में मनोरंजन के लिए बेहद लोकप्रिय स्थान है। चाहे खाने-पीने का मामला हो या शॉपिंग का, या फिर केवल दोस्तों और प्रियजनों के साथ आरामदायक दिन बिताने यूं ही बाहर जाने की बात हो, लखनऊ के लोग इसी मॉल में आते हैं। लोगों के मनोरंजन के लिए यहां वीक-डेज और वीक-एंड्स पर ढेरों एक्टिविटीज कराई जाती हैं। चार्जिंग बिजनेस के बड़े नाम स्टेटिक ने यहां चार्जिंग स्टेशन बनाया है। इससे मॉल घूमने आने वालों और अन्य ईवी मालिकों को तुरंत चार्जिंग सेवाओं तक आसान पहुंच उपलब्ध होगी। मॉल की लोकप्रियता के कारण यह ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए एकदम उचित स्थान है।” 

कंपनी के रूप में, स्टेटिक अपने फ्रेंचाइजीज को व्यावसायिक रूप से लाभदायक फ्रेंचाइज बिजनेस मॉडल उपलब्ध कराती है। जिससे वे लोगों के लिए उनकी रोजमर्रा की चार्जिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ईवी के चार्जिंग स्टेशन स्थापित और संचालित कर सकें। भारत में ईवी के नए-नए संस्करण पेश होने से, निवेशकों के सामने अवसर है कि वे इस नए दौर के ईवी चार्जिंग व्यापार का हिस्सा बनें और सबसे पहले अवसर लपक लेने का लाभ उठाएं।  

बीते वर्ष, स्टेटिक ने अनेक चार्जिंग स्टेशन तैयार किए, जिससे पहले से ही मजबूत उसके नेटवर्क को और वृद्धि मिल सके। इस वर्ष के अंत तक, स्टेटिक का लक्ष्य लगभग 20 हजार मजबूत चार्जिंग नेटवर्क तैयार करना है। प्रत्येक स्थान को केवल एक ही कारण से चुना गया है वह यह कि यह अत्यधिक लोगों के आवागमन वाले स्थान पर व्यस्त मार्ग में स्थित हो।