Saturday , July 27 2024

डा. आंबेडकर के मिशन को पूरा कर रही है भाजपा और आरएसएस – कौशल किशोर

अपने नाम के साथ जातिसूचक टाइटल लगाना करें बंद – कौशल किशोर

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ही डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के मिशन शोषण विहीन जाति विहीन समाज की स्थापना के लिए काम कर रहा है और डा. आंबेडकर के मिशन को पूरा कर रहा है। बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित वैचारिक विशाल सम्मेलन में उक्त बातें केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहीं। पारख महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर द्वारा अटल बिहारी वाजपेई साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में “डा. अंबेडकर के मिशन को पूरा कर रही है भारतीय जनता पार्टी एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ” विषय पर आयोजित वैचारिक विशाल सम्मेलन में भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय संगठक वी सतीश की गरिमामयी उपस्थिति रही।

इस सम्मेलन में मुख्य बात यह थी कि सम्मेलन में सर्वसमाज के सैकड़ो लोग शामिल हुए। सभी लोग अपने अपने घर से खाना लेकर आए और कार्यक्रम के बाद सभी धर्म और सभी जाति समाज के लोगों ने एक साथ बैठकर एक दूसरे के साथ भोजन किया। यह नजारा देखने लायक था।

कार्यक्रम के आयोजक पारख महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने बसपा सुप्रीमो पर हमलावर होते हुए कहा कि डॉ आंबेडकर के मिशन को पूरा करने के लिए जो एलान बहुजन समाज पार्टी, कांशीराम व मायावती ने किया था उसको चार बार सत्ता में रहने के बाद भी पूरा नहीं किया। जबकि भारतीय जनता पार्टी ने डॉ आंबेडकर के मिशन को पूरा करने के लिए तीन बार मायावती को मुख्यमंत्री बनाने में सहयोग किया। लेकिन मायावती ने डॉ. आंबेडकर के मिशन को पूरा करने में कोई भी काम नहीं किया और न ही गरीब, वंचित, पिछड़े वर्ग, दलित व कमजोर तबके के लिए कोई भी काम किया। इसके अलावा एक बार जनता ने उन्हें पूर्ण बहुमत दिया, इस विश्वास के साथ बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती डॉ. आंबेडकर के मिशन को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी। लेकिन पूर्ण बहुमत मिलने के बाद भी डॉ. आंबेडकर की विचारधारा पर बसपा और मायावती ने कोई भी काम नहीं किया और ना ही उनके मिशन पर कोई काम किया।

केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहाकि अब भारतीय जनता पार्टी जब सत्ता में आई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिनके घर में बिजली नहीं थी उनको सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली का कनेक्शन, उज्जवला योजना के तहत सभी महिलाओं को गैस सिलेंडर चूल्हा मुफ्त में दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर व गांव में रहने वाले गरीब तबके के लोगों को आवास व शौचालय उपलब्ध कराया। आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड जनता को मुफ्त में इलाज देना सुनिश्चित किया। गरीब किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में 6000 रुपए वार्षिक उनके सीधे खाते में मदद करने का काम किया। जन धन योजना के तहत गरीबों के मुफ्त में खाते खुलवाए, प्रत्येक बैंक से एक महिला व एक अनुसूचित जाति के व्यक्ति को उद्यमी बनाने के लिए 10 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपए तक बगैर गारंटी का लोन देकर उन्हें उद्यमी मतलब कल कारखाने का मालिक बनाना सुनिश्चित किया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब लड़कियों की शादी में ₹51000 खर्च करके व मजदूरों की लड़कियों की शादी में ₹75000 की आर्थिक सहायता करने का काम किया। कौशल किशोर ने कहाकि गरीबों के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार व उत्तर प्रदेश के अंदर योगी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पूरी तरह समर्पित होकर के डॉ. आंबेडकर के मिशन शोषण विहीन समाज और आर्थिक बराबरी के लिए काम कर रही है। दूसरी तरफ डॉक्टर अंबेडकर का मिशन जाति विहीन समाज बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने संगठन में जातिसूचक टाइटल लगाना बंद किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी व उनसे जुड़े हुए संघ के कार्यकर्ता अपने नाम के आगे जातिसूचक टाइटल नहीं लगाते है। यह डॉक्टर अंबेडकर के जाति विहीन समाज की स्थापना को पूरा करने के लिए एक आंदोलन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने किया है। कौशल किशोर ने कहाकि डा. आंबेडकर केवल दलितों के ही मसीहा नहीं थे बल्कि वह सभी समाज के, गरीबों के, पिछड़ों के, वंचितों के, दलितों के, समाजिक रूप से पीड़ित लोगों के, आर्थिक रूप से पीड़ित लोगों के सभी समाज के मसीहा थे। डा. आंबेडकर को अमेरिका ने 20वीं सदी का सिंबल ऑफ नॉलेज अर्थात ज्ञान का प्रतीक घोषित किया है। ऐसे महान व्यक्ति को कुछ लोगों ने केवल दलितों का मसीहा बताकर उनका अपमान करने का काम किया है। डा. आंबेडकर जैसा बुद्धिमान व्यक्ति बीसवीं सदी में यहीं भारत में पैदा हुआ और इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डा. आंबेडकर के सभी स्थानों पर जहां जहां पर पढ़े, रहे, पैदा हुए, अंतिम सांस लिया उन सभी स्थानों को पूरी तरह सुसज्जित करके पंचतीर्थ बनाने का काम किया।

 

कौशल किशोर ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि मैं उन सभी लोगों से अपील करना चाहता हूं जो डा. आंबेडकर के मिशन को पूरा करना चाहते हैं। उनके विचारधारा से लगाव रखते हैं राजनीतिक रूप से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और अपने नाम के साथ जातिसूचक टाइटल लगाना बंद करें। तभी जातिविहीन शोषण विहीन समाज की स्थापना हो पाएगी और डा. आंबेडकर का सपना पूरा होगा। जाति के आधार पर आदमी का शोषण या उसके साथ अन्याय करना बंद करेगा और जाति विषमता खत्म होगी। कौशल किशोर ने कहा प्रधानमंत्री अमृतकाल के आगामी 25 वर्षों में देश को विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत और नशामुक्त भारत बनाने का खाका तैयार कर चुके हैं और उसपर लगातार काम कर रहे हैं। अंत में कौशल किशोर ने सभी से अपील करते हुए कहा कि देश के लिए अपनी भावी पीढ़ी के लिए उनके सुनहरे भविष्य के लिए विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत और नशामुक्त भारत बनाने में पूरी ईमानदारी और मेहनत से कार्य करें। सभी देशवासियों को इसके लिए प्रेरित करें। 

कार्यक्रम में एक अद्भुत नजारा देखने को मिला, कार्यक्रम में सम्मिलित सभी धर्म और जाति, समाज के लोग अपने अपने घर से खाना लेकर आए थे। कार्यक्रम के बाद सभी ने “ऐसा हुआ अद्भुत नजारा साथ भोजन हुआ हमारा तुम्हारा” कहते हुए सभी धर्म और समाज के लोगों ने एक साथ बैठकर एक दूसरे के साथ खाना खाया और जातिविहीन समाज का जातिविहीन भारत बनाने का पूरे देश को संदेश दिया।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठक वी सतीश ने कहाकि कांग्रेस ने नेहरू जी की सरकार के समय डा. आंबेडकर को अपमानित करने का कार्य किया था जिस वजह से उन्होंने अपने मंत्री पद से उस समय इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस सरकार ने महात्मा गांधी के कहने पर डा. आंबेडकर को मंत्री तो बनाया लेकिन इतने ज्ञानी पुरुष को किसी भी मंत्रालय की समिति में सदस्य तक नहीं बनाया। अन्य कई विषयों को लेकर भी उनका अपमान किया। जिसका 6 पेज में डा. आंबेडकर ने जिक्र किया है और कांग्रेस सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा दिया था। उन्होंने केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर की सराहना करते हुए कहा कि वह पहले कौशल किशोर के साथ जब वह मंत्री नहीं थे तब एक बैठक में लखनऊ आए थे तब उन्होंने देखा था कि कौशल किशोर ईमानदार और साफ छवि के नेता है और वह दिल से लोगों की भलाई करना चाहते हैं। उनके बातों से उनके जज्बात और लोगों की सेवा करने का लोगों की भलाई करने का समाज की सेवा करने का जज्बा दिखता है। इसलिए उन्होंने तय किया था कि कौशल किशोर के कार्यक्रम में वह लखनऊ अवश्य आएंगे। इस अवसर पर मलिहाबाद विधायक जय देवी कौशल, केजीएमयू के सीएमएस डा. एस एन संखवार, पद्मश्री डा. कुरील व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।