Monday , July 15 2024

लखनऊ उत्तर : नगर विकास मंत्री ने किया 52.75 करोड़ रूपये लागत से होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास

सीवरेज एवं जल निकासी के लिए 45 करोड़ रूपये लागत का 09 किमी0 लम्बाई के तथा 04 मी0 चौड़े पाइप लाइन आरसीसी नाले का होगा निर्माण

शिलान्यास किये गये सभी विकास कार्यों को एक वर्ष के भीतर पूरा कराने का दिया आश्वासन 

लखनऊ का कोढ़ दूर हो गया है, अब यह समस्या नहीं रहेगी, इसे जड़ से ही खत्म कर दिया जायेगा

उत्तरी विधानसभा में एक वर्ष में कराये गये विकास कार्यों की पुस्तक ’’विकास की राह पर लखनऊ उत्तर’’ का किया विमोचन 

एनयूएलएम से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले 30 विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया

पूर्व पार्षद रणजीत सिंह द्वारा 250 रविवार गोमती नदी की सफाई में देने के लिए किया सम्मानित

लखनऊ। पिछले दिनों फैजुल्लागंज की जलभराव समस्या के दौरान मैंने स्थलीय निरीक्षण किया था। मुझे बताया गया कि फैजुल्लागंज की डेढ़ से 2 लाख की आबादी वर्षों से जलभराव, गंदगी, संचारी रोग व मच्छरजनित बीमारियों से त्रस्त है। इससे जूझ रही महिलाओं के दुःख को मैंने करीब से महसूस किया। विधायक डा. नीरज बोरा ने भी मुझसे कई बार अनुरोध किया था। समस्या के निदान हेतु 45 करोड़ रूपये की लागत से लगभग नौ किमी लम्बाई व चार मीटर चौड़े पाइप लाइन आरसीसी नाले के निर्माण हेतु मैंने एकमुश्त राशि जारी की है। महर्षि विद्या मन्दिर परिसर में सोमवार को आयोजित समारोह में विकास कार्यों का शिलान्यास करने के बाद उक्त बातें नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहीं।

 नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने फैजुल्लागंज के चार वार्डों के लिए कुल 47.75 करोड़ रूपये लागत और जानकीपुरम में 5 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसमें 45 करोड़ रूपये लागत का 09 किमी लम्बाई तथा 04 मी. चौड़े पाइप लाइन आरसीसी नाले का निर्माण, क्षेत्र में मुख्यमंत्री अल्पविकसित एवं मलिन बस्ती विकास योजना के तहत विभिन्न वार्डों में नाली, सड़क एवं खड़ंजा निर्माण के 14 कार्यों के लिए 2.75 करोड़ रूपये की लागत से कराये जाने वाले कार्य और जानकीपुरम में स्थापित पम्प हाउस के जीर्णोद्धार एवं नई मशीनें लगाने के लिए 05 करोड़ रूपये के कार्य शामिल हैं।

इस अवसर पर उन्होंने लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत फैजुल्लागंज क्षेत्र की दशकों पुरानी जल भराव, गंदगी, संचारी रोग, मच्छर जनित बीमारियों से 1.5 से 02 लाख की आबादी को निजात दिलाने के लिए यहां के सीवरेज एवं जल निकासी के लिए नाला निर्माण की मंजूरी दी। यह नाला सीवरेज एवं जलनिकासी के लिए मधुबन बिहार से हरिओम नगर, छोटी खदान, ककौली गॉव, गौरभीट गॉव, घईला रोड पेट्रोल पम्प, हनुमंतपुरम् द्वितीय, दुर्गापुरी दाउदनगर, 60 फिटा रोड के किनारे-किनारे गोमती नदी तक बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे यहां के निवासियों खासतौर से महिलाओं को हो रही भारी दिक्कतों से निजात मिलेगी।

नगर विकास मंत्री ने फैजुल्लागंज के चार वार्डों को साफ-सुथरा एवं गंदगी से मुक्त करने के लिए डूडा एवं सूडा के अंतर्गत कराये जाने वाले नाली, सड़क एवं खड़ंजा निर्माण कार्यों को मंजूरी दी। इससे वार्ड के अंदर भी साफ-सफाई रहेगी। उन्होंने कहाकि अब क्षेत्र में नाली, सड़क निर्माण व साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रहेगा। उन्होंने शिलान्यास किये गये सभी विकास कार्यों को एक वर्ष के भीतर पूरा कराने का आश्वासन दिया।

एके शर्मा ने कहा कि साफ-साफ यह कहा जाय कि लखनऊ का कोढ़ दूर हो गया है। अब यह समस्या नहीं रहेगी, इसे जड़ से ही खत्म कर दिया जायेगा। इसके पहले बहुत से प्रयास किये गये लेकिन सब विफल रहे। इसकी वजह से यहां घरों एवं दुकानों में गंदा पानी भर जाता था और लोगों को बहुत नुकसान व परेशानियां उठानी पड़ती थीं। लेकिन इस वर्ष बरसात में मेरे द्वारा क्षेत्र का निरीक्षण करने के पश्चात यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि लखनऊ वासियों के प्रयासों से यहां की साफ-सफाई, व्यवस्थापन एवं सुंदरीकरण के कार्यों की पूरे विश्व में सराहना हुई। साथ ही यहां की एयर इन्डेस्क क्वालिटी में भी सुधार हुआ और इसके लिए भी पुरस्कार मिला। उन्होंने क्षेत्र की जनता को जागरूक करते हुए कहा कि विकास कार्यों में पूरा पैसा लगे इसके लिए आमजन को भी सर्तक रहना होगा, जिससे कि पूरा पैसा नाले-नालियों, सड़कों, खड़जों के निर्माण में लग सके। उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी एवं प्रदेश की योगी सरकार के कार्यकाल में दिल्ली एवं लखनऊ से चला 100 रूपया पूरा का पूरा विकास कार्याें एवं जनता तक पहुंचता है। इसके पहले की सरकारों में यह मात्र 15 पैसा ही पहुंचता था। उन्होंने कहा कि लखनऊ में ट्रिपल इंजन की सरकार रही है और आगे भी बनेगी।

नगर विकास मंत्री ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 5 लाभार्थियों को चाबी साैंपी। इसमें रितू वर्मा, सीता, लक्ष्मी, छोटेलाल व राजेश लोधी शामिल हैं। कुल 100 लाभार्थियों को पीएम आवास की स्वीकृति मिली है, जिन्हें बाद में चाबी दी जायेगी। योजना के तहत लखनऊ जनपद में कुल 26845 स्वीकृत आवास में से 24559 आवास पूर्ण हो चुके हैं, इसमें से उत्तरी विधान सभा क्षेत्र में 2852 स्वीकृत आवास में से 2663 आवास पूर्ण कर लाभार्थियों को दिये गये। 

नगर विकास मंत्री ने उत्तरी विधानसभा में एक वर्ष में कराये गये विकास कार्यों के लेखा जोखा को प्रदर्शित करती पुस्तक ’’विकास की राह पर लखनऊ उत्तर’’ का विमोचन भी किया। उन्होंने एनयूएलएम से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले 30 विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया। साथ ही नगर निगम बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष व मनकामेश्वर वार्ड के पूर्व पार्षद रणजीत सिंह द्वारा 250 रविवार गोमती नदी की सफाई में देने के लिए नगर विकास मंत्री ने सम्मानित किया। 

भाजपा महानगर अध्यक्ष एवं एमएलसी मुकेश शर्मा ने सरकार द्वारा किये जा रहे नगरीय विकास के कार्यों की चर्चा की। विधायक डा. नीरज बोरा ने इस अवसर पर कहा कि फैजुल्लागंज क्षेत्र में बरसात के महीनों में जल भराव, संचारी रोग, गंदगी, डेगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसे गम्भीर बीमारी आदि समस्यायें पैदा हो जाती थी और यह बीमारू क्षेत्र बन जाता था। नगर विकास मंत्री ने इसका संज्ञान लेकर इस समस्या को एक ही झटके में समाप्त कर दिया। जो कि इस क्षेत्र की जनता जनार्दन के लिए बहुत बड़ी बात है। उन्होंने बताया कि लखनऊ नगर निगम के 110 वार्डों में से 04 वार्ड इस क्षेत्र में आते हैं। बरसात के समय यह समस्या मेरे लिए सिरदर्द बन जाती थी लेकिन अब यह समस्या दूर हो गयी। विधायक डा. नीरज बोरा ने कहा कि फैजुल्लागंज के लिए यह नाला लाइफलाइन का काम करेगा। यह सीवरेज एवं जलनिकासी के लिए मधुबन बिहार से हरिओम नगर, छोटी खदान, ककौली, गौरभीट, घैला रोड, हनुमंतपुरम्, दुर्गापुरी, दाउदनगर होते हुए गोमती नदी तक बनाया जायेगा। उन्होंने इस ऐतिहासिक प्रस्ताव की मंजूरी के लिए सरकार का आभार जताया।

इस अवसर पर समाजसेविका बिन्दू बोरा, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह, डूडा के परियोजना अधिकारी सुधीर सिंह के अलावा सुनील मिश्रा, अनुराग मिश्रा, रुपाली गुप्ता, प्रदीप शुक्ला, पृथ्वी गुप्ता, दीपक मिश्रा, केके अवस्थी, सौरभ तिवारी, सौरभ त्रिवेदी, कमलेश्वर सोनी, सतीश वर्मा, अरुणेंद्र मौर्या रामशरण सिंह, राकेश पाण्डेय, लवकुश द्विवेदी, संजय तिवारी, कुमकुम राजपूत, अमित मौर्या, ममता त्रिपाठी, अमित यादव, कैलाश यादव सहित काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता व स्थानीय निवासी मौजूद रहे।