Saturday , May 25 2024

लक्ष्मणनगरी में खाटू श्याम विराजे है कलयुग के अवतारी

श्री श्याम ज्योत मंडल का 40वां श्री श्याम निशानोत्सव

लखनऊ। बाबा श्याम का बाघा रत्नजड़ित रंग-बिरंगे मोतियों से अंलकृत एवं खाटू धाम में विराजे बाबा श्याम की मनमोहिनी छवि भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। अवसर था श्री श्याम ज्योत मंडल के तीन दिवसीय 40वें श्री श्याम निशानोत्सव का और पुण्य स्थल बना ऐशबाग के तिलकनगर स्थित महाराजा अग्रसेन पार्क। भजन संध्या से पूर्व मंगलवार को मण्डल के सदस्यों ने श्री गणेश एवम बाबा श्याम का पूजन किया और सकुशल कार्यक्रम संपन्न होने की मनोकामना की।

मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल ने बताया कि 80 फुट चौड़े और 50 फुट ऊंचे खाटू श्याम के तर्ज पर बनाए गए श्वेत रंग के भव्य दरबार में कलयुग के अवतारी बाबा श्याम का अवतरण हुआ। श्याम दरबार की दीवारों पर देवी-देवाताओं की आकृतियां और पंडाल को रंग-बिरंगे एलईडी लाइटों से सुशोभित किया गया था। दो दिवसीय सांवरे की महफिल का आरंभ पंजाब के विशाल शैली ने अपनी आयो सांवरिया सरकार…, रात श्याम मोहे सपनो आयो… इत्यादि भजनों का गुलदस्ता पेश किया। इससे पूर्व कोलकाता के विकास कपूर ने होठों पे हो तेरा नाम…, आता रहूं, गाता रहूं, श्याम तुम्हें मैं रिझाता रहूं जैसे भक्ति से ओतप्रोत भजनों की सरिता प्रवाहित की गई भक्ति सागर में डूबे हुए भक्तों ने बाबा के भजनों पर खूब थिरके।

भक्तों के लिए विशेष रूप खाटू श्याम, खाटू के तोरण द्वार और हम हैं सांवरिया के प्रेमी जैसी कई सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी खिंचवाई। सेल्फी विद सांवरिया का सेल्फी कार्नर बनाया गया था जहां भक्त फोटो खिंचवाकर तुरंत अपनी मेल पर प्राप्त कर लेते थे। निशानोत्सव का सजीव प्रसारण फेसबुक ssjmlko एवं यूट्यूब तथा बांसुरी चैनल पर किया गया। गिनीज बुक रिकॉर्ड होल्डर कोलकाता के आसिम मत्या ने 50 फुट ऊंचा, 80 फुट चौड़ा श्याम दरबार निर्माण कर अपनी कार्य कुशलता का परिचित कराया। रंगबिरंगी एलईडी रोशनी से जगमगाता हुआ पंडाल लखनऊ के अमन तलवार, तलवार टेंट ने तथा पूरे कोलकाता को जैसे लखनऊ में लाने वाले अग्रवाल इलेक्ट्रिकल्स के घनश्याम अग्रवाल ने एलईडी पैनल एवम खाटू श्याम के तर्ज बनाए गए तोरणद्वार को एलईडी लाइटों की रंगबिंरगी रोशनी से रोशन किया। विद्या नंद अवस्थी के अवस्थी साउंड से सांवरे की महफिल गुजयमान हुई। इन सभी भक्तों ने बाबा के चरणों अपनी सेवा अर्पित की।

इस अवसर पर अध्यक्ष श्रवण अग्रवाल, कोषाध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल, संरक्षक भारत भूषण, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, सुरेश कंछल, सदस्य मुकेश अग्रवाल, सचिन कंछल , मोती कंछल, सक्षम, मोहित, निश्चल, श्रेयस एवं श्याम भक्त मौजूद थे। 22 फरवरी को वृंदावन बारसाना की साध्वी पूर्णिमा और कोलकाता के संजय शर्मा श्याम भजनों की प्रस्तुति देंगे।