लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। त्योहारी सीजन में अपने नए कलेक्शन के साथ पीएनजी ज्वैलर्स मराठों की धरती से उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर रहा है और भारत के हृदय स्थल तक पहुँच रहा है। जिसकी शुरुआत 27 सितंबर को लखनऊ से होगी। पत्रकारपुरम गोमती नगर में खुलने वाले शोरूम का उद्घाटन पीएनजी ज्वैलर्स की ब्रांड एंबेस्डर बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित करेंगी। जबकि यूपी के दूसरे शोरूम का शुभारंभ 28 सितंबर को कानपुर में होगा।
पीएनजी ज्वैलर्स के मार्केटिंग हेड ई-कामर्स सीआरएम एंड सीएसआर हेमंत चवान ने बताया कि अभी तक महाराष्ट्र सहित पूरे देश में 58 शोरूम है। औपनिवेशिक काल में, मराठों ने अपने साम्राज्य का विस्तार करने के लिए इसी मार्ग का अनुसरण किया था। आज, पीएनजी ज्वैलर्स भी पेशवा के उसी मार्ग पर चल रहा है। लखनऊ में अपनी शुरुआत करते हुए, हमारा ध्यान बाज़ार की माँग, स्वीकार्यता और लक्षित दर्शकों के स्नेह पर केंद्रित है। पीएनजी ज्वैलर्स का एक प्रमुख लाभ विभिन्न मूल्य श्रेणियों में इसकी विशाल इन्वेंट्री है, जो हर बजट के लिए उत्तम आभूषण सुनिश्चित करती है।
उन्होंने कहा कि ब्रांड ने अपने उत्पादों को पीएनजी हाउस के सिल्वोस्टाइल में विभाजित किया है, जो चांदी के आभूषणों के लिए पीएनजी ज्वैलर्स के प्रमोटरों द्वारा एक अलग ब्रांड है। पीएनजी का लाइटस्टाइल, जो हल्के उत्तम आभूषणों के लिए एक उप-ब्रांड है। नए लखनऊ स्टोर में दोनों के लिए समर्पित काउंटर होंगे। पिछले 21 वर्षों से, पीएनजी ज्वैलर्स मंगलसूत्र महोत्सव का आयोजन कर रहा है, जो सभी स्टोरों में एक महीने तक चलने वाला उत्सव है, जिसमें 4.5 ग्राम सोने से शुरू होने वाले मंगलसूत्र उपलब्ध होते हैं।
मोर की आकृति से प्रेरित नक्षी संग्रह, झुमके, अंगूठियों, हार और चूड़ियों के साथ सबसे अलग है। विवाह संग्रह में कथा, प्रथा, सप्तम और आशीर्वाद शामिल हैं। मासिक अभियान विभिन्न ग्राहक प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं। लखनऊ के लिए, हार, चूड़ियों और झुमकों का एक संग्रह तैयार किया जा रहा है, जिसका विवरण पंजीकरण के बाद साझा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि लखनऊ में एक ऐसा संग्रह देखने को मिलेगा जो हल्का होने के साथ-साथ भारी भी लगता है, एक ऐसा चलन जिसे पीएनजी ज्वैलर्स ने वर्षों से निखारा है। यह संग्रह 40-50 ग्राम से शुरू होने की उम्मीद है।
पीएनजी ज्वैलर्स 192 साल पुराना ब्रांड है जिसकी सातवीं पीढ़ी अब व्यवसाय में काम कर रही है। गुणवत्ता और विश्वास इस यात्रा का आधार रहे हैं। जहाँ 2021 में हॉलमार्किंग अनिवार्य हो गई, वहीं पीएनजी ज्वैलर्स ने इसे एक दशक पहले ही अपना लिया था। सोने की बढ़ती कीमतों के साथ, 9, 14 और 18 कैरेट सोने की श्रेणियों की लोकप्रियता बढ़ रही है। लाइटस्टाइल 14 और 18 कैरेट दोनों तरह के सोने की पेशकश करता है। पिछले मंगलसूत्र महोत्सव के दौरान, 18 कैरेट के आभूषणों ने 22 कैरेट के आभूषणों की तुलना में 20-24% की बचत की, जबकि उनकी सुंदरता समान बनी रही। इससे ग्राहकों का ब्रांड पर भरोसा बढ़ा है और वे अपनी श्रेणी बदलने में विश्वास कर पाए हैं।
लोकप्रिय ग्राहक योजनाओं में दाजीकाका प्रॉमिस प्लान (DPP) और फ्यूचर परचेज प्लान (FPP) शामिल हैं। DPP के तहत, एक साल के लिए 1 लाख रुपये से अधिक की बुकिंग पर एक साल बाद रिडीम करने पर कोई मेकिंग चार्ज नहीं लगता। FPP के तहत, 10-11 महीनों के लिए निवेश करने वाले ग्राहक अंतिम किस्त पर 75% की छूट का लाभ उठा सकते हैं। वर्तमान में, प्योर प्राइस ऑफर सभी PNG ज्वैलर्स स्टोर्स पर उपलब्ध है, जिससे ग्राहक कीमतों को लॉक कर सकते हैं और भविष्य में होने वाले उतार-चढ़ाव के आधार पर कम या स्थिर दरों का लाभ उठा सकते हैं।

जैसे-जैसे सोने की कीमतें बढ़ती हैं, ग्राहक अपने बजट से समझौता किए बिना, खरीदे गए सोने के भार को समायोजित करने के बजाय, नए स्तरों के अनुकूल ढल जाते हैं।
इस नवरात्रि में, PNG ज्वैलर्स छह स्टोर और चार लाइटस्टाइल शॉप-इन-शॉप लॉन्च कर रहा है। पिछले साल नवरात्रि के दौरान नौ दिनों में नौ स्टोर खोलने की उपलब्धि के बाद वर्तमान में, PNG ज्वैलर्स के 13 फ्रैंचाइज़ी-स्वामित्व वाले स्टोर हैं। जिनमें से 3 और जल्द ही खुलने वाले हैं, सिल्वोस्टाइल के 12 स्वतंत्र स्टोर और लाइटस्टाइल के 4 स्वतंत्र स्टोर हैं जो PNG के साथ इसके जुड़ाव को पुष्ट करते हैं। लाइटस्टाइल विशेष रूप से जेनरेशन Z को आकर्षित करता है, जो इस सेगमेंट के 30-40% को आकर्षित करता है।
हेमंत चवान ने बताया कि यूपी के बाद विस्तार योजनाओं में दिसंबर में बिहार में प्रवेश करना शामिल है, जिसका पुनर्मूल्यांकन फरवरी 2026 में निर्धारित है। उत्तर प्रदेश के बाजार में लगभग 125 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। वर्तमान परिचालन महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश और अब उत्तर प्रदेश में फैला हुआ है।
अगले तीन वर्षों में, पीएनजी ज्वैलर्स और लाइटस्टाइल का लक्ष्य 7-8 राज्यों में 150 स्टोर तक पहुँचना है। अगले 2-3 वर्षों में दक्षिण भारतीय बाज़ार में प्रवेश करने की कोई योजना नहीं है। पेशवा रूट 2027 तक पूरा हो जाएगा, और 2028 में आगे के विस्तार की समीक्षा की जाएगी। मुंबई के दादर में एक नया तीन-मंजिला बड़ा स्टोर बन रहा है, जिसकी प्रत्येक मंजिल 1200-1500 वर्ग फुट में फैली होगी।