Friday , September 20 2024

HDFC : छात्रों और शिक्षकों को सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रथाओं के बारे में किया शिक्षित

  • शिक्षक दिवस के अवसर पर बैंक ने 150 से अधिक विशेष सुरक्षित बैंकिंग कार्यशालाएँ आयोजित कीं

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एचडीएफसी बैंक ने 11,000 से अधिक छात्रों और शिक्षकों को सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रथाओं के बारे में जागरूक करने के लिए 150 से अधिक कार्यशालाएँ आयोजित कीं। बैंक द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर 4 से 10 सितंबर के बीच ये विशेष सुरक्षित बैंकिंग कार्यशालाएँ आयोजित कीं गई।

बैंक ने पूरे भारत में स्कूल/कॉलेज/शैक्षणिक संस्थानों तक पहुँच बनाई और छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए सुरक्षित बैंकिंग सत्र आयोजित किए। इन इंटरैक्टिव सत्रों के माध्यम से, प्रतिभागियों को सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रथाओं पर बहुमूल्य जानकारी प्राप्त हुई ताकि वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार न हों। कार्यशालाओं में वास्तविक जीवन के उदाहरण, कहानियाँ और वीडियो शामिल थे, जिनसे प्रतिभागियों को धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न कार्यप्रणाली को समझने में मदद मिली।

एचडीएफसी बैंक पिछले चार वर्षों से देश भर में विभिन्न स्थानों पर सुरक्षित बैंकिंग पहल के तहत साइबर धोखाधड़ी जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है। कार्यशाला में डिजिटल सुरक्षा की बेहतर समझ प्रदान करने वाले कई प्रासंगिक विषयों को शामिल किया गया।



  1. साइबर धोखाधड़ी जागरूकता: विशिंग, फ़िशिंग, स्मिशिंग, रिमोट डिवाइस एक्सेस, सिम स्वैप और यूपीआई धोखाधड़ी जैसे सामान्य साइबर खतरों को समझाते हुए विस्तृत चर्चा की गई। निवेश, नौकरी की पेशकश, डिजिटल गिरफ्तारी, नकली कूरियर आदि के बहाने होने वाले घोटालों की पहचान करने और इनसे कैसे बचा जाए, इस पर भी चर्चा की गई। समझ को गहरा करने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग किया गया।
  2. सुरक्षित नेट-बैंकिंग और खरीदारी टिप्स: सत्रों में सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन के लिए सर्वोत्तम अभ्यास और सुरक्षित ऑनलाइन खरीदारी के लिए युक्तियों पर प्रकाश डाला गया।
  3. निवारक उपाय: उपस्थित लोगों को ओटीपी, सीवीवी, डेबिट/क्रेडिट कार्ड क्रेडेंशियल और यूपीआई पिन जैसी संवेदनशील जानकारी का खुलासा न करने के लिए निर्देशित किया गया।
  4. संदिग्ध घोटाले की रिपोर्ट करें: www.sancharsaathi.gov.in पर चक्षु पोर्टल पर किसी भी संदिग्ध कॉल/संदेश की रिपोर्ट करें एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष – क्रेडिट इंटेलिजेंस और कंट्रोल मनीष अग्रवाल ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा, “आज के डिजिटल युग में, यह जरूरी है कि हम युवाओं और शिक्षकों को ऑनलाइन दुनिया को सुरक्षित रूप से नेविगेट करने के लिए ज्ञान से लैस करें। जागरूकता की कमी के कारण लोग साइबर धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। इसलिए, जागरूकता पैदा करना आवश्यक है ताकि वे गोपनीय बैंकिंग डेटा साझा न करें या असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें। इन कार्यशालाओं का उद्देश्य प्रतिभागियों को धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न कार्यप्रणाली और सुरक्षित बैंकिंग प्रथाओं के बारे में शिक्षित करना था, जिसका पालन करने की आवश्यकता है ताकि वे अपने परिवार और दोस्तों को इसके बारे में और अधिक जागरूक कर सकें और वे इस तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार न बनें।” बैंक ग्राहकों को डिजिटल रूप से लेन-देन करते समय सतर्क रहने और सुरक्षित बैंकिंग आदतें अपनाने और अपनी गोपनीय बैंकिंग जानकारी किसी के साथ साझा करने से बचने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि ग्राहक ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होते हैं, तो उन्हें तुरंत बैंक को अनधिकृत लेनदेन की सूचना देनी चाहिए और भविष्य में होने वाले नुकसान से बचने के लिए भुगतान मोड को ब्लॉक करवाना चाहिए। ग्राहकों को गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा शुरू की गई 1930 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करानी चाहिए और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

ग्राहकों को साइबर धोखेबाजों से खुद को बचाने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को याद रखना चाहिए:

  1. एसएमएस /ईमेल/संदेशों में अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें, क्योंकि वे किसी व्यक्ति का डेटा और पैसा चुराने के लिए फ़िशिंग लिंक हो सकते हैं।
  2. अज्ञात स्रोतों से स्क्रीन शेयरिंग ऐप डाउनलोड न करें क्योंकि इसका उपयोग डिवाइस से डेटा चुराने और मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए किया जा सकता है
  3. ओटीपी, सीवीवी, पिन, पासवर्ड और कार्ड विवरण जैसे व्यक्तिगत बैंक विवरण किसी के साथ साझा न करें। बैंक या उसके प्रतिनिधि ऐसे व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगते हैं।
  4. ऐसी योजनाओं/नौकरियों/छूट/सहायता प्रस्तावों का शिकार न बनें, जिनके लिए भुगतान करना पड़ता है या किसी व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत बैंकिंग क्रेडेंशियल साझा करने की आवश्यकता होती है।
  5. अज्ञात कॉल, एसएमएस, ईमेल, सोशल मीडिया अकाउंट और पुरस्कार, निवेश के अवसर, अंशकालिक नौकरी, कमीशन या कार्य पूरा करने और दूरस्थ कार्य के लिए आसान पैसे देने वाले विज्ञापनों के प्रति सतर्क रहें।