लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि पर आधारित सोशल इंटर्नशिप प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ शिक्षाशास्त्र संकायाध्यक्ष प्रो. दिनेश कुमार द्वारा मुख्य अतिथि दुर्गेश कुमार का स्वागत पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया। तत्पश्चात मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ. हेमेंद्र कुमार सिंह ने अपने वक्तव्य में कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और वर्ष 2022 से 2026 तक आयोजित राष्ट्रीय पर्यावरण यूथ पार्लियामेंट में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि सॉफ्ट स्किल एवं हार्ड स्किल दोनों ही पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
अपने संबोधन में प्रो. दिनेश कुमार ने सोशल इंटर्नशिप प्रोग्राम के प्रमुख उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए जमीनी स्तर पर छोटे-छोटे प्रयास अत्यंत आवश्यक हैं।

मुख्य वक्ता दुर्गेश कुमार ने समाज में पर्यावरण चेतना एवं जागरूकता के विकास में पर्यावरण प्रहरी की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूंजीवादी व्यवस्था में व्यक्ति यह सोचता है कि “मुझे क्या मिलेगा”, जबकि उसे यह सोचना चाहिए कि “मैं समाज या पर्यावरण के लिए क्या कर सकता हूं।”
उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 में जल, जंगल और जमीन के संरक्षण हेतु पर्यावरण संरक्षण गतिविधि का शुभारंभ किया गया। उन्होंने आगे बताया कि सोशल इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से विद्यार्थी फील्ड विजिट और ग्राउंड लेवल गतिविधियों में भाग लेकर पर्यावरण प्रहरी (SIPA) की सदस्यता प्राप्त करते हैं। उन्होंने आदिवासी समुदायों के पर्यावरणीय योगदान और महाकुंभ के “एक थाली एक थैला अभियान” पर भी प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के दौरान दुर्गेश कुमार द्वारा छात्रों को विभिन्न समूहों में विभाजित कर पर्यावरण संरक्षण गतिविधियाँ कराई गईं, जिनसे छात्रों में पर्यावरणीय प्रतीकों एवं जागरूकता के प्रति संवेदनशीलता बढ़ी।
इस अवसर पर विभाग के शिक्षकगण प्रो. तृप्ता त्रिवेदी, प्रो. मुनेश कुमार, प्रो. आकांक्षा सिंह, डॉ. किरणलता डंगवाल, डॉ. नीतू सिंह, डॉ. अपर्णा गोडबोले, डॉ. सूर्यनारायण गुप्ता, डॉ. देवेन्द्र कुमार यादव, डॉ. बीना इन्द्राणी, डॉ. पूनम श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ उपस्थित रहे।
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