Saturday , October 5 2024

Kia ने EV9 और कार्निवल लेमोजि़न के लॉन्‍च संग पेश Kia KIN 2.0 ट्रांसफॉर्मेशन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मशहूर प्रीमियम कार निर्माता कंपनी किया ने एक बार फिर अपनी 2.0 ट्रांसफॉर्मेशन रणनीति के साथ भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर को नए अंदाज में पेश करने के लिए दूरदर्शी नजरिया अपनाया है। किया 2.0 कंपनी के वाहनों में डिज़ाइन और टेक्‍नोलॉजी को अपग्रेड करने पर फोकस किया गया है, जो भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एक नये बदलाव की शुरुआत करता है। कंपनी ने एकदम नई तकनीकों के साथ इस बदलाव को शुरू करने के लिए भारत में EV9 और कार्निवल लेमोजि़न को लॉन्च किया है। इस तरह, कंपनी ने इंडस्ट्री में बदलाव लाने वाली अपनी छवि को और निखारा है।

किया 2.0 में महत्‍वपूर्ण इनोवेशन किए गए हैं, जिसमें किया कनेक्ट 2.0 और एडवांस्ड व्हीकल टू एव्‍रीथिंग (V2X) तकनीक शामिल है। किया कनेक्ट 2.0 का मतलब है कि किया का अपडेटेड कनेक्टेड कार प्लैटफ़ॉर्म कई नए इनोवेशन के दरवाज़े खोलता है। नया प्लैटफ़ॉर्म न केवल मैप के लिए बल्कि वाहन डायग्नोस्टिक के लिए भी कंट्रोलर OTA (ओवर द एयर) अपडेट सुविधा देता है। किया कनेक्ट 2.0 के तहत दिया गया OTA, किया को 44 और 27 कंट्रोलर मॉड्यूल के साथ रिमोट पर लेकर नए लॉन्च किए गए EV9 और कार्निवल लेमोजि़न में गड़बड़ी का पहचान और सॉफ्टवेयर अपडेट करने की सहूलियत देता है।

किया 2.0 ट्रांसफॉर्मेशन के साथ एक और बड़ी उपलब्धि व्हीकल-टू-एवरी थिंग (V2X) टेक्‍नोलॉजी है, जो कनेक्टेड युग में नई संभावनाओं के द्वार खोलती है और खरीदारों की डिजिटल जीवनशैली के साथ सहजता से जुड़ जाती है। इस नजरिए के साथ, किया का लक्ष्य खरीदारों को उनके वाहनों की पूरी कीमत प्रदान करना है और एक ऐसे भविष्य के रास्ते खोलना है जहां मोबिलिटी और कनेक्टिविटी असीम संभावनाए पैदा करती हैं। वर्तमान में, EV9 भारत में एकमात्र ऐसा वाहन है जिसमें V2X क्षमता है। किया बाजार की जांच के बाद इसे अन्य वाहनों में भी लागू करने की योजना बना रही है।

किया इंडिया के एमडी और सीईओ ग्वांगू ली ने कहा, “किया हमेशा ऐसी संभावनाओं की तलाश करती रहती जिसका न केवल कंपनी पर बल्कि पूरे ऑटोमोटिव इकोसिस्टम पर भी हमेशा के लिए सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हमने 2019 में भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में हलचल मचा दी थी, हम अपनी किया 2.0 ट्रांसफॉर्मेशन रणनीति के साथ 5 साल बाद फिर से ऐसा कर रहे हैं। किया 2.0 ट्रांसफॉर्मेशन का उद्देश्य मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए पारंपरिक रूप से ऑटोमोबाइल को देखने के तरीके को फिर से परिभाषित करना है। किया कनेक्ट 2.0 और व्हीकल टू एव्‍रीथिंग की शुरुआत टेक मोबिलिटी के अगले स्तर को सामने लाने का हमारा तरीका है। अत्याधुनिक तकनीक, शानदार डिज़ाइन और बेजोड़ लग्जरी पर हमारा फोकस भारतीय बाज़ार में क्रांति लाएगा। हमारी नई डिज़ाइन लैंग्वेज, ‘डिज़ाइन 2.0’, खूबसूरती, परिष्कार और साहस का प्रतीक है, जो हमारे सबसे नए शोस्टॉपर्स – EV9 और कार्निवल लेमोजि़न में देखने को मिलता है। मैं अपने ग्राहकों, भागीदारों और हितधारकों के प्रति उनके अटूट समर्थन के लिए आभार व्यक्त करता हूं। भारत में किया की सफलता नवाचार, गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

EV9: इनोवेशन की नई दुनिया


EV9, किया की प्रमुख इलेक्ट्रिक एसयूवी है, जो वैश्विक स्तर पर ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में तकनीक और इनोवेशन के लिए नए मानक स्थापित कर रही है। प्रतिष्ठित वर्ल्ड कार ऑफ़ द ईयर 2024 (WCOTY) का खिताब जीतने वाली इस गाड़ी में 99.8 kWh की बैटरी लगी है। EV9 एक बार चार्ज करने पर 561 किलोमीटर तक की शानदार रेंज देती है, जो इसे शहर में आने-जाने और लंबी दूरी की यात्रा दोनों के लिए उपयुक्त बनाती है। इसकी अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग क्षमता बैटरी को 350kW DC चार्जर से सिर्फ़ 24 मिनट में 10% से 80% तक रिचार्ज करने की सुविधा देती है।

EV9 में अंदर, किया कनेक्‍ट 2.0 दिया गया है, जो एक शानदार संकलन है। यह स्मार्ट डिवाइस, रीयल-टाइम अपडेट और रिमोट व्हीकल कंट्रोल के साथ आसान कनेक्टिविटी प्रदान करता है। ओवर-द-एयर (OTA) सॉफ़्टवेयर अपडेट फीचर के जरिए डीलर के पास गए बिना सॉफ़्टवेयर अपडेट किया जा सकता है। EV9 में 44 कंट्रोलर हैं जिनके माध्यम से कार का दूर से निदान किया जा सकता है। डिजिटल की 2.0 कार मालिकों को अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके वाहन को अनलॉक और स्टार्ट करने की सुविधा देता है। इसके अतिरिक्त, व्हीकल-टू-लोड (V2L) फीचर यूजर्स को चलते-फिरते डिवाइस को पावर देने की सहूलियत देकर सुविधा को बढ़ाती है।

‘अपोजिट्स यूनाइटेड’ डिजाइन सिद्धांत पर निर्मित, EV9 में एक दूरदर्शी, कोणीय डिजाइन है, जिसे डिजिटल पैटर्न लाइटिंग ग्रिल के जरिए हाइलाइट किया गया है, जो इसकी आकर्षक पहचान को बढ़ाता है।

EV9 की डिजिटल क्षमता इसके ट्रिनिटी पैनोरमिक डिस्प्ले से और भी बेहतर हो जाती है, जिसमें 31.24 सेमी (12.3 इंच) का एचडी डिस्प्ले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12.7 सेमी (5 इंच) का एचडी एचवीएसी डिस्प्ले और 31.24 सेमी (12.3 इंच) का एचडी टचस्क्रीन नेविगेशन सिस्टम दिया गया है। यह इंटीग्रेशन एक शानदार और सहज ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है, जरूरी जानकारी तक पहुंच को सरल बनाता है और सड़क पर सुविधा और सुरक्षा दोनों को बढ़ाता है। EV9 में सेफ्टी पर बहुत ध्यान दिया गया है। इसमें 27 से ज्यादा ऑटोनॉमस ADAS फीचर्स, मल्टी-कोलिजन ब्रेक, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और एक बड़ा 10-एयरबैग सिस्टम है, जो सभी यात्रियों की अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करता है।