Tuesday , September 17 2024

लखनऊ स्वच्छता अभियान : ‘स्वच्छता का संकल्प’ अभियान और “#ReBIGGreenGanesha” पहल लॉन्च

  • शहर के पर्यावरण को और स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए पूरी तरह तैयार


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। री सस्टेनेबिलिटी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी लखनऊ स्वच्छता अभियान (एलएसए) ने ‘स्वच्छता का संकल्प’ अभियान और “#ReBIGGreenGanesha” पहल को लॉन्च किया है। इस पहल का मकसद स्वच्छता संबंधी गतिविधियों में लोगों की भागीदारी को बढ़ाना, जिम्मेदार अपशिष्ट निपटान को बढ़ावा देना और स्वच्छ पर्यावरण के प्रति नागरिक गौरव और स्वामित्व को प्रोत्साहित करना है।


इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में लोगों के बीच जागरूकता को और बढ़ाना भी है। साथ ही, स्वच्छता गतिविधियों में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाना, अपशिष्ट पृथक्करण को बढ़ावा देना और स्वच्छ पर्यावरण के प्रति नागरिक गौरव और स्वामित्व को प्रोत्साहित करना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों, युवाओं और निवासियों को सस्टेनेबल जीवन शैली के बारे में जागरूक करना, प्रभावी संचार और आउटरीच के माध्यम से समर्थन जुटाना, व्यवहार परिवर्तन और स्वच्छता पर अभियान के प्रभाव का मूल्यांकन करना, भविष्य की पहलों के लिए सबक और सर्वाेत्तम प्रथाओं का दस्तावेजीकरण करना और लखनऊ में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण की एक स्थायी विरासत बनाना है।


लॉन्चिंग के बाद, 5 से 8 सितंबर तक आवासीय क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, सूचनात्मक पत्रक वितरित किए जाएंगे और घर-घर जाकर अभियान में निवासियों को शामिल किया जाएगा। जिन क्षेत्रों में ये गतिविधियां संचालित की जाएंगी, उनमें एरिया 1090, वार्ड 17, वार्ड 28 – जोन 1, मैथली शरण गुप्त, वार्ड 77 – जोन 7, जुगाली क्रॉसिंग, रवींद्र पल्ली, वार्ड 37 और वार्ड 14, जनेश्वर मिश्र पार्क के पास – जोन 4, वार्ड 89, सीताला देवी – जोन 6, और वार्ड 109, अलीगंज – जोन 3 शामिल हैं।
साथ ही, गणेश चतुर्थी के अवसर पर री सस्टेनेबिलिटी लिमिटेड और 92.7 बिग एफएम ने अपनी “#ReBIGGreenGanesha” पहल के 17वें संस्करण के लिए साझेदारी की है, जिसका उद्देश्य गणेशोत्सव के दौरान सस्टेनेबल प्रयासों को बढ़ावा देना है। इस वर्ष की पहल में देश भर में पर्यावरण के अनुकूल 15,000 गणेश मूर्तियों के साथ बीज का वितरण शामिल है।
विसर्जन के अनुष्ठान के बाद बीज गणेश मूर्तियों को मिट्टी में लगाया जा सकता है, जो नए जीवन का प्रतीक है। प्लास्टिक कचरे को और कम करने के लिए, यह पहल श्रोताओं को प्लास्टिक की बोतलें दान करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिनका उपयोग पंडाल की सजावट के लिए किया जाएगा और बाद में उन्हें रीसाइकिल या फिर से इस्तेमाल किया जाएगा। स्वयंसेवक स्वच्छता बनाए रखने और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देकर गणेश पंडालों का भी समर्थन करेंगे।


महापौर सुषमा खरकवाल ने इस अभियान के संभावित प्रभाव के बारे में आशा व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘स्वच्छता का संकल्प अभियान इस बात का उदाहरण होगा कि जब हम एक समान लक्ष्य की दिशा में मिलकर काम करते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है। मैं इस पहल को सपोर्ट करने में एलएसए के अथक प्रयासों और लखनऊ को एक स्वच्छ और हरा-भरा शहर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करती हूँ। उनकी विशेषज्ञता और हमारे सामूहिक प्रयासों से, मुझे विश्वास है कि हम एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगे और अपने नागरिकों के लिए एक बेहतर भविष्य का निर्माण करेंगे।’’
नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने अभियान के रणनीतिक दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘इस अभियान की ताकत सभी को साथ लाने की इसकी क्षमता में निहित है। स्वच्छ सर्वेक्षण के संकेतकों के साथ अपने प्रयासों को जोड़ते हुए हम न केवल अपनी रैंकिंग में सुधार करना चाहते हैं, बल्कि स्वच्छता के लिए एक स्थायी मॉडल भी बनाना चाहते हैं जिसे पूरे देश में दोहराया जा सके। मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि जब हम एक समान लक्ष्य की दिशा में मिलकर काम करते हैं तो हम क्या प्रभाव डाल सकते हैं।”


री सस्टेनेबिलिटी लिमिटेड के सीईओ मसूद मलिक ने सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए कहा, ‘‘स्वच्छता का संकल्प अभियान दरअसल एक ऐसा व्यापक कार्यक्रम है जो शहर की विशिष्ट चुनौतियों का जवाब देता है। हमारे डोर-टू-डोर कचरा संग्रह और कचरे के पृथक्करण की पहल, हमारे इनोवेटिव सस्टेनेबल सॉल्यूशंस के साथ मिलकर, कचरा निपटान के मुद्दों को काफी हद तक कम कर देंगे और शहर की समग्र स्वच्छता में सुधार करेंगे। हमने इस अभियान की शुरुआत गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर की है, जो पूरे देश में अपार खुशी और उत्सव का समय है। हमारी पहल “#ReBIGGreenGanesha” भविष्य की पीढ़ियों के लिए प्रकृति को संरक्षित करने की जिम्मेदारी का संदेश भी देती है, जो मिशन लाइफ के सिद्धांतों के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। ये अभियान गतिविधियाँ और पहल इस बात का प्रमाण है कि लखनऊ स्वच्छता अभियान सस्टेनेबल और प्रभावशाली समाधान देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्धता के साथ काम करता है। ये ऐसे समाधान हैं, जो लोगों के जीवन में वास्तविक बदलाव लाते हैं।’’


अभियान की शुरुआती गतिविधियों के बाद, जागरूकता अभियान के समान स्थानों पर 9 से 13 सितंबर तक जमीनी स्तर पर सफाई गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी, जिनमें स्वयंसेवकों को सड़कों और सार्वजनिक स्थानों की सफाई करने, भित्ती चित्र बनाने और सजावटी बिन्स लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
बाद में, कचरा पृथक्करण संबंधी जागरूकता अभियान 14 से 18 सितंबर तक उन्हीं स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। साथ ही, व्यस्त बाजारों, पार्कों और सामुदायिक केंद्रों में जागरूकता स्टॉल लगाए जाएंगे, कचरा पृथक्करण प्रक्रियाओं का प्रदर्शन किया जाएगा और सूचनात्मक पर्चे वितरित किए जाएंगे।
इसके अतिरिक्त, 19 से 23 सितंबर तक उन्हीं स्थानों पर हॉटस्पॉट क्लीयरेंस और वृक्षारोपण अभियान चलाए जाएंगे। इस दौरान एलएमसी अधिकारियों और स्थानीय पार्षदों के साथ हॉटस्पॉट क्षेत्रों में वृक्षारोपण का आयोजन किया जाएगा।
अंत में, 24 से 28 सितंबर तक उन्हीं स्थानों पर सतत सहभागिता गतिविधियाँ आयोजित की जाएँगी, जिसमें सस्टेनेबल जीवन, खाद बनाने और एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को कम करने पर कार्यशालाएँ और सेमिनार आयोजित किए जाएँगे।
यह पहल 3 अक्टूबर को समापन दौर में होगी, जिसमें अभियान की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाएगा और सक्रिय प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।
‘स्वच्छता का संकल्प’ अभियान लखनऊ के स्वच्छ, हरित और अधिक सस्टेनेबल शहर बनने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। लखनऊ स्वच्छता अभियान, लखनऊ नगर निगम और लखनऊ के नागरिकों के सामूहिक प्रयासों से एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनेगा, जो कचरे और प्रदूषण से मुक्त होगा। अभियान की सफलता शहरी सस्टेनेबिलिटी के भविष्य को आकार देगी, जिससे एक उज्जवल कल का मार्ग प्रशस्त होगा।