Sunday , September 22 2024

ISPL सीज़न 2: 26 जनवरी से 9 फ़रवरी 2025 तक, 55 शहरों में आयोजित किए जाएंगे ट्रायल

  • ठाणे के दादोजी कोंडदेव स्टेडियम में होगा सीजन 2 का आयोजन


मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल), भारत का पहला टेनिस बॉल टी10 क्रिकेट टूर्नामेंट अपने दूसरे सीजन के लिए तैयार है। जो 26 जनवरी से 9 फरवरी, 2025 तक दादोजी कोंडदेव स्टेडियम, ठाणे में होगा। देशभर के महत्वाकांक्षी क्रिकेटर अब 55 शहरों में ट्रायल के लिए पंजीकरण करा सकते हैं, जिन्हें पांच प्रतिस्पर्धा क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जो नई प्रतिभाओं के लिए अद्भुत अवसर प्रदान करते हैं।

ट्रायल प्रक्रिया शहर स्तर पर शुरू होती है, जहां सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी ज़ोन स्तर पर आगे बढ़ते हैं। यहां, प्रतिस्पर्धा और भी बढ़ जाती है क्योंकि प्रत्येक ज़ोन के शीर्ष खिलाड़ी नीलामी पूल में एक प्रतिष्ठित स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। प्रत्येक ज़ोन के अंतिम ट्रायल के लिए विशिष्ट तिथियां होती हैं, जिसमें सेंट्रल और साउथ ज़ोन 26 से 28 अक्टूबर तक, ईस्ट और नॉर्थ ज़ोन 2 से 4 नवंबर तक और वेस्ट ज़ोन 5 से 9 नवंबर तक शुरू होते हैं। यह प्रक्रिया 12 और 13 नवंबर, 2024 को सिमुलेशन मैचों में समाप्त होगी। जिससे इन एथलीटों को नीलामी से पहले अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक अंतिम मंच मिलेगा।

इस सीजन में आईएसपीएल संगठनों और व्यक्तियों को पंजीकरण शिविर आयोजित करने और अपने शहर को आधिकारिक परीक्षण स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए न्यूनतम 1500 खिलाड़ियों को पंजीकृत करने के लिए आमंत्रित कर रहा है। यह पहल समुदायों को महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों का सीधे समर्थन करने और आईएसपीएल से मान्यता प्राप्त करने का अधिकार देती है।


मार्च में आईएसपीएल के उद्घाटन सत्र ने दर्शकों को आकर्षित किया, हर मैच में 12,000 से ज़्यादा प्रशंसक आए। मनोरंजन से भरपूर इस टूर्नामेंट में 5 लाख से ज़्यादा प्रशंसक शामिल हुए। सितारों से सजे उद्घाटन समारोह से लेकर रोमांचक मैचों तक, लीग ने खेल और मनोरंजन का एक बेहतरीन मिश्रण पेश किया। ‘टिप टॉप’ टॉस, 50/50 चैलेंज, ‘टेप बॉल ओवर’ और ‘9 स्ट्रीट रन’ जैसी नई सुविधाओं ने रोमांच की परतें जोड़ीं, जिससे हर मैच प्रशंसकों के लिए एक रोमांचक अनुभव बन गया।


अमिताभ बच्चन (माझी मुंबई), अक्षय कुमार (श्रीनगर के वीर), ऋतिक रोशन (केवीएन बैंगलोर स्ट्राइकर्स), सैफ अली और करीना कपूर खान (टाइगर्स ऑफ कोलकाता), राम चरण (फाल्कन राइडर्स हैदराबाद) और सूर्या शिवकुमार (चेन्नई सिंगम्स) जैसे दिग्गज खिलाड़ी बेजोड़ स्टार पावर लेकर आते हैं। जिससे आईएसपीएल एक ऐसा प्रीमियर इवेंट बन जाता है, जो देश भर के क्रिकेट प्रशंसकों के बीच खासा लोकप्रिय है। सैफ और करीना कपूर खान के स्वामित्व वाली कोलकाता की टाइगर्स ने रोमांचक फाइनल में माझी मुंबई को हराकर पहले संस्करण का खिताब जीता।


आईएसपीएल के कोर कमेटी सदस्य सचिन तेंदुलकर ने कहा, “आईएसपीएल उन लोगों को एक मंच प्रदान करने के बारे में है, जिन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर नहीं मिला है। इस टूर्नामेंट ने खेल का आनंद नए दर्शकों तक पहुंचाया है और देशभर के युवा क्रिकेटरों के लिए दरवाजे खोले हैं। मुझे उम्मीद है कि लीग आगे बढ़ती रहेगी और भारतीय क्रिकेट पर एक स्थायी प्रभाव डालेगी, जिससे हर खिलाड़ी को बड़े सपने देखने का मौका मिलेगा।”


आईएसपीएल के कोर कमेटी सदस्य आशीष शेलार ने कहा, “आईएसपीएल सीजन 1 को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स भारत में क्रिकेट के प्रति जुनून का प्रमाण है। हमारा लक्ष्य एक ऐसी लीग बनाना था जो न केवल मनोरंजन करे बल्कि समुदायों को एक साथ भी लाए। जैसा कि हम सीजन 2 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, हमारा ध्यान लीग की पहुंच का विस्तार करने और उभरते क्रिकेटरों को चमकने के लिए एक मंच प्रदान करना जारी रखने पर है।”


आईएसपीएल कमिश्नर सूरज सामत ने कहा, “आईएसपीएल के उद्घाटन सत्र की सफलता हमारी उम्मीदों से कहीं ज़्यादा है, जिसने एक खेल लीग की उपलब्धियों के लिए एक नया मानक स्थापित किया है। हमने क्रिकेट के रोमांच को मनोरंजन के उत्साह के साथ जोड़ा है और प्रतिक्रिया अभूतपूर्व रही है। जैसे-जैसे हम सीजन 2 की ओर बढ़ रहे हैं, हम आईएसपीएल को और बड़ा और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें प्रतिभा खोज और प्रशंसक जुड़ाव के लिए और अधिक अवसर होंगे।”


अपने प्रशंसकों के निरंतर समर्थन, सेलिब्रिटी समर्थन और अभिनव क्रिकेट प्रारूपों के साथ, आईएसपीएल सीजन 2 भारत में क्रिकेट के अनुभव को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है, जो खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए और भी अधिक उत्साह और रोमांच का वादा करता है।