Tuesday , September 17 2024

AKTU : 22वें दीक्षांत समारोह में हुई पदकों की बारिश तो खिल उठे मेधावियों के चेहरे

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय का 22वां दीक्षांत समारोह मंगलवार को आयोजित किया गया। समारोह में मेधावियों पर स्वर्ण, रजत और कान्स्य पदकों की बारिश हुई। मेहनत का फल मिलने पर गदगद छात्रों के चेहरे की चमक स्वर्ण आभा जैसी थी। आगे भविष्य को गढ़ने की जिम्मेदारी का एहसास भी साफ दिखाई दे रहा था।

इस मौके पर सबसे पहले विश्वविद्यालय में सर्वोच्च स्थान मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीरियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, मेरठ के बीटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीरियनिंग (डाटा साइंस) की छात्रा झलक जैन को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कुलाधिपति स्वर्ण पदक दिया। साथ ही छात्रा को बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से प्रोत्साहन के तौर पर 31 हजार रूपये का चेक प्रदान किया गया।

समारोह में कुल 39 स्वर्ण, 27 रजत और 25 कान्स्य पदक सहित कुल (91) पदक मेधावियों को दिये गये। अलग-अलग पाठ्क्रमों के 47269 छात्रों को डिग्री दी गयी। जबकि 46 छात्रों को विभिन्न विषयों में पीएचडी डिग्री अवार्ड हुई।

सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर विषय में जनपद प्रयागराज की दानिया सईद ने थर्ड रेंक हासिल किया। दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने दानिया को सम्मानित किया।

राज्यपाल सहकुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहाकि यह दीक्षांत किसी भी छात्र-छात्रा के जीवन में विशिष्ट अवसर है और अपनी उपलब्धियों को मूल्यांकित करने का दिन भी होता है। इस उपाधि के साथ छात्र मानव संसाधन के रूप में राष्ट्र की प्रगति में सकारात्मक योगदान करे यह भी विश्वविद्यालय की अपेक्षा रहती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्र की युवा शक्ति पर बहुत भरोसा करते हैं। यही कारण है कि विकसित भारत 2047 के लिए युवाओं से उनके विकसित भारत की संकल्पना को जानने के लिए सुझाव आंमत्रित किए हैं।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शोध एवं नवाचार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करना है। इस क्रम में प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रोफेशनल और वोकेशनल दोनों ही क्षेत्रों के विकास को गति प्रदान की है। एक तरफ जहां इनोवेशन और इंक्यूबेशन के माध्यम से स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इंडिया, स्टैडअप इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया आदि तमाम प्रमुख योजनाओं को मूर्तरूप मिला है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी स्टार्टअप के लिए सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं।


राज्यपाल ने कहा कि आज डिग्री ले रहे युवाओं को यह संकल्प लेना होगा कि उन्हें देश के प्रगति में अपना योगदान देना है। क्योंकि होनहार देश को छोड़कर चले जाते हैं। इस बार के बजट में कौशल विकास को बढ़ाने के लिए प्रावधान किया गया है। प्रदेश के 20 लाख छात्रों को कौशलपूर्ण बनाया जाएगा। उन्होंने शिक्षकों से नई तकनीकी को पढ़ने और छात्रों को पढ़ाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि आज का दौर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी का है। इसलिए युवा इन क्षेत्रों में काम करके आगे बढ़ सकते हैं। अब विश्वविद्यालयों को एआई के जरिये पेपर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में युद्ध चल रहा है। भारत शांतिप्रिय देश है। हम अपने बच्चों को शस्त्र नहीं शास्त्र पढ़ाना हैं। हम उन्हें संस्कार दें। कहा कि बच्चों को पर्यावरण को बचाना इस वक्त की सबसे बड़ी चुनौती है। इसलिए बच्चों को को एक पेड़ अपनी मां के नाम से लगाना होगा।

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद सीईओ एमिरेट्स-जेएसडब्ल्यू, एमजी मोटर्स इंडिया राजीव चाबा ने अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने बताया कि छात्र अपने में कुछ गुणों को लाकर सफलता की सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। एमजी मोटर्स ने महिलाओं को सशक्त बनाते हुए 45 प्रतिशत महिला कर्मचारियों को रखा है। कोई भी देश बिना महिलाओं की भागीदारी के आगे नहीं बढ़ सकता है।

छात्रों को सीख देते हुए कहा कि इस वक्त की मांग है एआई और एमएल सहित नई तकनीकी। छात्रों को इन्हें जानने की जरूरत है। जलवायु परिवर्तन के लिए युवा कुछ कर सकते हैं। कोरोना के बाद से वेलनेस उद्योग में अच्छा अवसर है। छात्र कॉन्टेंट क्रियेशन को भी सीखें। इसके साथ ही छात्रों को सोशल मीडिया के साथ ही व्यक्तिगत संबंध रखने बहुत जरूरी है। अच्छी कम्युनिकेशन होना चाहिए। सहयोग की भावना से काफी आगे बढ़ा जा सकता है। चीजों को सीखने की क्षमता विकसित होनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने बताया कि आगे बढ़ने के लिए दूसरों का सम्मान बेहद जरूरी है। विश्वास भी करना होगा। समानभूति होनी चाहिए। महिलाओं के साथ समानता का व्यवहार करना बेहद जरूरी है। इन्हें अपना कर छात्र आगे बढ़ सकते हैं।


विशिष्ट अतिथि प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि पिछले कुछ समय से प्रदेश में उच्च शिक्षा के माहौल में सकारात्मक परिवर्तन आया है। शोध और नवाचार में तेजी से कार्य हुए हैं। इसी का नतीजा है कि प्रदेश के विश्वविद्यालय नैक की रैंकिंग आ रही है। उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षा भी आगे बढ़ रही है। तकनीकी शिक्षा का क्षेत्र विशेष क्षेत्र है। इसका प्रभाव कहीं न कहीं समाज की समस्याओं को सुलझाने में पड़ता है। ऐसे में यह विश्वविद्यालय छात्रों को नये स्वावलंबधन की धारा से जोड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षा में नये कोर्स शामिल किये जा रहे हैं। इसी क्रम में विश्वविद्यालय ने वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए डिग्री देने की शुरूआत की है। नई तकनीकी को आमजन तक पहुंचाने की जरूरत है। उन्होंने मेडल प्राप्त छात्र-छात्राओं को शुभकामना दिया। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। इसके पहले शैक्षणिक शोभायात्रा निकाली गयी। धन्यवाद कुलसचिव रीना सिंह ने दिया। इस मौके पर वित्त अधिकारी केशव सिंह, परीक्षा नियंत्रक प्रो0 राजीव कुमार सहित डीन्स, डायरेक्टर और शिक्षक मौजूद रहे।

गांवों के बच्चों की प्रतिभा का हुआ सम्मान


विश्वविद्यालय की ओर से राज्यपाल के निर्देश पर विश्वविद्यालय के गोद लिये अलग-अलग विकासखंडों के धुबैला, पलहरी, पश्चिम गांव, फरूखाबाद, कोन्दरी भउली, सैरपुर, दुगवार, मिर्जापुर, दिगोई, दुर्जनपुर, रसूलपुर, और रैथा गांवों के स्कूलों में चित्रकला, कहानी कथन एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पाने वाले बच्चों को मंच से कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने पुरस्कृत किया। साथ ही बच्चों की बनाई पेंटिंग समारोह के दौरान प्रदर्शित की गयी। बच्चों की हैंडराइटिंग में लिखी गयी भाषण और कहानी कथन को की बनायी गयी किताब भेंट की गयी।

छह श्रेणियों में दिया गया बेस्ट स्टार्टअप अवार्ड


प्रदेश में उद्यमिता और नवाचार की संस्कृति विकसित करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए दीक्षांत समारोह के दौरान इस बार छह श्रेणियों में स्टूडेंट स्टार्टअप अवार्ड दिया गया। एक्सिसबिलिटी अवार्ड स्टार्टअप अशहोनी इनोवेशन एंड प्रोडक्ट प्रा0 लि0 को दिया गया। इसे बीटेक के छात्र हर्ष चौहान ने बनाया है। हेल्थ इनोवेशन स्टार्टअप अवार्ड एंबुवियंस हेल्थकेयर, प्राइवेट लिमिटेड स्टार्टअप यश कुमार गोयल को मिला। इसी तरह सोशल इम्पैक्ट अवार्ड राइट पाथ प्रिडिक्टर प्रा0 लि0 एमबीए की छात्रा यशिका राय को दिया गया। सेस्टेनिबिलिटी चैंपियन अवार्ड मटियारी टेक्नोलॉजी प्रा0 लि0 बीटेक के छात्र सिद्धांत निषाद को मिला। टेक इनोवेशन अवार्ड स्ट्रिनिटी ऑटोमेशन प्रा0 लि0 के निशांत पाल को दिया गया। वूमेन लेड स्टार्टअप अवार्ड फ्लक्सविसियो डायनिमिक्स एलएलपी इशिता को दिया गया।