Tuesday , September 17 2024

IIT KANPUR : पांच दिवसीय हिंदी टाइपिंग और वर्ड प्रोसेसिंग प्रशिक्षण संपन्न

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर में राजभाषा प्रकोष्ठ द्वारा हिंदी टाइपिंग और हिंदी वर्ड प्रोसेसिंग पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग की हिंदी शिक्षण योजना के अंतर्गत आयोजित इस पहल का मार्गदर्शन आईआईटी कानपुर के उप निदेशक प्रो. ब्रज भूषण ने किया।

कानपुर के मीरपुर कैंट से हिंदी शिक्षण योजना के सहायक निदेशक नवाज शरीफ ने प्रशिक्षण का संचालन किया। प्रशिक्षण में संस्थान के विभिन्न विभागों के 28 अधिकारियों और कर्मचारियों ने सक्रिय भागीदारी की, जो हिंदी टाइपिंग और हिंदी वर्ड प्रोसेसिंग में अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

कार्यक्रम का समग्र निर्देशन राजभाषा प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रोफेसर डॉ. अर्क वर्मा ने किया। जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि प्रशिक्षण संस्थान के उद्देश्यों के अनुरूप हो। पांच दिवसीय कार्यक्रम के बाद, संस्थान के रजिस्ट्रार विश्व रंजन ने प्रतिभागियों के प्रयासों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

उन्होंने उन्हें अपने दैनिक आधिकारिक कार्यों में हिंदी का उपयोग बढ़ाकर अपने नए अर्जित कौशल को लागू करने के लिए प्रेरित किया। जिससे संस्थान में हिंदी के उपयोग को बढ़ावा देने के व्यापक लक्ष्य में योगदान मिला।

समापन समारोह का संचालन वरिष्ठ तकनीकी अधीक्षक जगदीश प्रसाद और धन्यवाद ज्ञापन हिंदी अधिकारी श्री विजय कुमार पांडेय ने किया।