Friday , September 20 2024

अमेज़न इंडिया : कारीगरों और वहनीय फैशन का मनाएगी जश्न

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अमेज़न इंडिया राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 2024 मनाएगी, जिसमें हथकरघा कारीगरों और वहनीय फैशन पर विशेष ज़ोर दिया जाएगा। कंपनी विक्रेताओं के लिए अपने प्रमुख कार्यक्रमों में से एक – अमेज़न कारीगर को आगे बढ़ाएगी ताकि हथकरघा उद्योग के वहनीय महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, देश भर से उत्कृष्ट हथकरघा उत्पादों का प्रदर्शन किया जा सके और हाशिए पर पड़े बुनकर समुदायों को आर्थिक अवसर प्रदान किए जा सकें। ग्राहक भारत के 25 राज्यों के क्षेत्रीय विभिन्न शिल्पों को दर्शाने वाले 1.5 लाख से अधिक उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं।

अमेज़न बिस्व बांग्ला, पंथोइबी, गर्वी गुर्जरी, हाउस ऑफ हिमालया और अन्य सहित 35 से अधिक राज्य एम्पोरियम से चयन का एक संग्रह भी लॉन्च करेगी। अमेज़न कारीगर कार्यक्रम 18 लाख से ज़्यादा कारीगरों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और इसमें देश भर की 470 से ज़्यादा अनूठी कला और शिल्प सहित 2 लाख से ज़्यादा हस्तनिर्मित उत्पाद शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में, 2,500 से ज़्यादा मास्टर बुनकर, सहकारी समितियां, कारीगर तथा वस्त्र, कुटीर उद्योग, आदिवासी कल्याण जैसे विभिन्न मंत्रालयों के तहत आने वाले सरकारी संगठन ऑनलाइन बिक्री के लिए अमेज़न.इन के प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं।

अमेजन इंडिया के बिक्री निदेशक, गौरव भटनागर ने कहा, “राष्ट्रीय हथकरघा दिवस भारत के स्थानीय कारीगरों और हथकरघा बुनकरों की अविश्वसनीय प्रतिभा और लचीलेपन को सम्मानित करने का एक शानदार अवसर है। जिन्होंने देश की वस्त्र परंपराओं का पोषण किया है और इसे कई पीढ़ियों से जीवित रखा है। अमेजन में, हम कारीगरों और बुनकर समुदायों को ई-कॉमर्स के साथ सशक्त बनाने, उन्हें अपना व्यवसाय खड़ा करने और इसे आगे बढ़ाने में मदद करने के साथ-साथ उनके उत्पादों के वहनीय उपयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”