Tuesday , September 17 2024

एकल विद्यालय अभियान : अमेलिया प्रदर्शनी में उमड़ी भीड़, जमकर की खरीददारी

प्रदर्शनी की आय बच्चों की शिक्षा पर होगी खर्च : बिन्दू बोरा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। ग्रामीण बच्चों की शिक्षा में सहायता के लिए एकल विद्यालय अभियान की महिला इकाई ने प्रदर्शनी लगाई। शनिवार को निराला नगर के होटल रेग्नेण्ट में आयोजित अमेलिया नामक प्रदर्शनी और बिक्री मेले में लोगों ने जमकर खरीददारी की।

इस दौरान जन्माष्टमी, रक्षाबंधन एवं तीज पर आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी हुईं। भारत लोक शिक्षा परिषद लखनऊ चैप्टर महिला समिति की सचिव बिन्दू बोरा ने बताया कि प्रति वर्ष एकल की ओर से लखनऊ में अमेलिया नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इस बार की प्रदर्शनी में 75 से अधिक स्टालों पर लखनऊ, कानपुर, बनारस, जयपुर, मुंबई आदि शहरों की साड़ी, सलवार सूट, डिजाइनर ड्रेस, ज्वेलरी, आर्टिफीसियल ज्वेलरी, हाथ से बने उपयोगी उत्पाद, राखी, भगवान जी के वस्त्र और सजावट के सामानों की प्रदर्शनी लगायी गयी। प्रदर्शनी से हुई आय बच्चों की शिक्षा पर खर्च की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि एकल अभियान पिछले 33 वर्षों से देश के ग्रामीण व वनवासी क्षेत्रों के तकरीबन एक लाख से भी अधिक गाँवों के समग्र विकास हेतु प्रयत्नशील है। भारत सरकार द्वारा 2017 का गाँधी शान्ति पुरस्कार प्राप्त यह अभियान भारत के 340 जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में सफलतापूर्वक चल रहे एकल विद्यालयों द्वारा पंचमुखी शिक्षा के माध्यम से समाज जागरण का सफल प्रयास किया जा रहा है।

प्रदर्शनी में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डूडा), लखनऊ से संचालित उड़ान महिला स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष रश्मि श्रीवास्तव द्वारा आरव हर्बल हैंडमेड सोप और समूह की कोषाध्यक्ष सुषमा सिंह ने अचार और बरी की प्रदर्शनी लगाई।

इस अवसर पर महिला चैप्टर लखनऊ की अध्यक्ष सीमा अग्रवाल, सचिव बिन्दू बोरा, कविता अग्रवाल, आदर्श गोयल, रेनू अग्रवाल, रीतू, नीलम रानी अग्रवाल, अंजना, विभा, अमिता, अनिला अग्रवाल, मीनू शास्त्री, रोली बंसल, दीपाली, सुलेखा जैन, नीतू अग्रवाल सहित अन्य मौजूद रहे।