Tuesday , September 17 2024

19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन NCC का 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। राष्ट्रीय कैडेट कोर लखनऊ मुख्यालय के अंतर्गत 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी द्वारा कमान अधिकारी कर्नल दीपक कुमार के नेतृत्व में लखनऊ छावनी स्थित नं 1 एमटी बटालियन, एएमसी सेंटर एवम् कालेज में 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर -222 आयोजित किया जा रहा है I जिसमें लखनऊ शहर के विभिन्न स्कूल-कॉलेज के 700 बालिका कैडेट्स प्रतिभाग कर रही हैं I

अपने उद्घाटन भाषण में कैडेटों को संबोधित करते हुए कर्नल दीपक कुमार ने कहा कि शिविर हमें जीवन में विभिन्न परिस्थितियों के साथ तालमेल स्थापित करने, अनुशासन के साथ टीम भावना से कार्य करने, चुनौती को अवसर बनाने की प्रवृत्ति का विकास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उन्होंने बताया कि इन 10 दिवसीय शिविर के दौरान कैडेट्स को सैन्य प्रशिक्षण के अंतर्गत ड्रिल, शस्त्र, मानचित्र का अध्ययन, भूमि कौशल और युद्ध कौशल के साथ-साथ व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के दृष्टिकोण से आपदा प्रबंधन जैसी विभिन्न सामाजिक गतिविधियों का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को शिविर के अंत में पुरस्कृत भी किया जाएगा।