Thursday , September 19 2024

भगवान महावीर फाउंडेशन : डॉ. नेमीचंद जैन मेमोरियल पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। चेन्नई स्थित भगवान महावीर फाउंडेशन, सामाजिक कल्याण के लिए प्रतिबद्ध व्यक्तियों और संस्थाओं को सम्मानित करने के लिए समर्पित एक प्रसिद्ध नॉन प्रॉफिट फाउंडेशन है। संस्था ने डॉ. नेमीचंद जैन मेमोरियल पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित किया है। यह पुरस्कार उन लेखकों को मान्यता देता है, जिनकी किताबें हिंदी या अंग्रेजी में लिखी गई हैं और जो भगवान महावीर के शाश्वत ज्ञान को बढ़ावा देती हैं। इसमें 2,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाता है।
फाउंडेशन ने 2024 में इस पुरस्कार की स्थापना की, जो भगवान महावीर के 2550वें निर्वाण महोत्सव के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला एक भव्य उत्सव है। इस महोत्सव में भगवान महावीर की शिक्षाओं पर प्रकाशित या अप्रकाशित उत्कृष्ट पुस्तकों को सम्मानित किया जाता है। नामांकित पुस्तकों की तीन प्रतियाँ (या अप्रकाशित पुस्तकों के मामले में पांडुलिपियाँ) 31 दिसंबर, 2024 तक फाउंडेशन को सियात हाउस, 961 पूनमल्ली हाई रोड, चौथी मंजिल, पुरासावलकम, चेन्नई – 600084, तमिलनाडु में जमा करानी होंगी। इच्छुक लोग www.bmfawards.org पर जा सकते हैं या अधिक जानकारी और दिशा-निर्देशों के लिए nominations.bmfawards@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं।
पुरस्कार के बारे में बात करते हुए भगवान महावीर फाउंडेशन के फाउंडर सुगल चंद जैन ने कहा, “भगवान महावीर की शिक्षाएँ आज की दुनिया में भी बहुत प्रासंगिक हैं। कई लेखक समाज के लाभ के लिए उनकी शिक्षाओं पर मूल्यवान रचनाएँ लिख रहे हैं। डॉ. नेमीचंद जैन मेमोरियल पुरस्कार के माध्यम से, हमारा उद्देश्य ऐसे लेखकों को प्रोत्साहित करना है कि वे समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालना जारी रखें। पुरस्कार के लिए पात्र पुस्तकें भगवान महावीर की शिक्षाओं पर आधारित हो सकती हैं। जो विशेष रूप से स्वास्थ्य और स्वच्छता, शाकाहार के लाभ, अहिंसा, जानवरों के प्रति क्रूरता की रोकथाम और पारिस्थितिकी, पेड़ों, जंगलों, जानवरों और पर्यावरण के संरक्षण जैसे क्षेत्रों पर केंद्रित हैं।”
भगवान महावीर फाउंडेशन 1994 में चेन्नई में स्थापित एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है। फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य समाज को निस्वार्थ सेवा प्रदान करने के लिए समर्पित व्यक्तियों और संस्थाओं की पहचान करना, उन्हें प्रोत्साहित करना और सम्मानित करना है। साथ ही भगवान महावीर की शिक्षाओं का प्रसार करना भी है। लेखकों के लिए पुरस्कार के अलावा, फाउंडेशन सालाना दो और पुरस्कार वितरित करता है: महावीर पुरस्कार और छात्रों के लिए निबंध के लिए महावीर पुरस्कार।
महावीर पुरस्कार चार श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं: अहिंसा और शाकाहार, शिक्षा, चिकित्सा और समुदाय और सामाजिक सेवा। प्रत्येक श्रेणी में 10,00,000 रुपये का पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह होता है। निबंध के लिए महावीर पुरस्कार स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए है जो अंग्रेजी और तमिल में आयोजित “भगवान महावीर का जीवन और शिक्षाएँ” विषय पर वार्षिक निबंध प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।