Thursday , September 19 2024

davaindia : लखनऊ में किया विस्तार, महानगर में खुला नया स्टोर

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। निजी जेनेरिक फार्मेसी रिटेल चेन और जोटा हेल्थ केयर लिमिटेड के ब्रांड, दवा इंडिया ने लखनऊ में विस्तार करते हुए अपने नवीनतम स्टोर के भव्य उद्घाटन की सहर्ष घोषणा की है। गोल मार्केट, चंद्र शेखर आज़ाद पार्क के सामने, महानगर में खुले इस स्टोर का उद्घाटन गुरुवार को जोटा हेल्थ केयर लिमिटेड के ग्रुप सीईओ डॉ. सुजीतपॉल ने किया।

इस नए आउटलेट के उद्घाटन के साथ ही दवा इंडिया ने उत्तर भारत में अपनी उपस्थिति को काफ़ी मज़बूत कर लिया है। अब इस क्षेत्र में दवा इंडिया के 390 स्टोर हैं। विशेष बात तो यह है कि इनमें से 248स्टोर उत्तर प्रदेश में स्थित हैं और इनमें से भी 29 अकेले लखनऊ में है।

इस अवसर पर जोटा हेल्थ केयर लिमिटेड के ग्रुप सीईओ डॉ. सुजीतपॉल ने कहा, “पूरे उत्तर भारत में उच्च गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाओं का जिस गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया है और जिस तरह से इसकी मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। उसने हमें लखनऊ शहर के आसपास बड़े पैमाने पर अपना विस्तार करने का सुनहरा अवसर दिया है। दवा इंडिया इस बढ़ती मांग को पूरा करने और सभी के लिए किफायती स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि करीब 38 प्रतिशत स्टोर ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारी इच्छा है कि जेनेरिक दवाओं की एक स्ट्रिप हर भारतीय की जेब में हो। दवा इंडिया आम जनमानस को बेहद सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाली दवाएँ उपलब्ध करा रही है, जिससे वे कम एमआरपी के माध्यम से अपने दवा बिलों पर आने वाली लागत में महत्वपूर्ण बचत कर रहे हैं। देश की सबसे बड़ी जेनेरिक फ़ार्मेसी रिटेल चेन के रूप में, हम 60 से अधिक स्थानों पर स्वास्थ्य देखभाल गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं। जिनमें ब्लड शुगर जाँच, रक्तचाप निगरानी, कोलेस्ट्रॉल परीक्षण और आँखों की जाँच भी शामिल है। हम समुदाय के प्रति समर्पित भाव से अपनी सेवाएँ जारी रखने के लिए तत्पर हैं।”

दवा इंडिया न सिर्फ़ जेनेरिक दवाओं के लाभों के बारे में आम लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए काम कर रही है। बल्कि यह सुनिश्चित करने का भी हरसंभव प्रयास कर रही है कि उच्च गुणवत्ता वाली दवाएँ हर किसी को कम-से-कम कीमतों पर मिल सकें। कंपनी ने अपने विस्तार की महत्वाकांक्षी योजनाएँ बना रखी हैं और उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने को लेकर खासा उत्सुक है।

कंपनी ने समाज की वृहत्तर भलाई के लिए कई अलग-अलग तरह की पहलें भी आरंभ की हैं। जैसे कि #Change – जिसके अंतर्गत साहित्य की मदद से महिलाओं के स्वास्थ्य और मासिक धर्म स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और जमीनी स्तर पर कार्यक्रम का संचालन किया जाता है। साथ ही वंचित वर्गों के लोगों को सैनिटरी पैड उपलब्ध कराया जाता है। # Careforall- जिसके अंतर्गत विशेष रूप से जानवरों की देखभाल करने और परोपकार से जुड़े अन्य कार्यों को प्रोत्साहित किया जाता है। इसी कड़ी में कई अन्य-अन्य पहलें भी शामिल हैं।

जेनेरिक दवाओं के अलावा, दवा इंडिया आज आम लोगों को 2200 से अधिक विविधतापूर्ण और उत्कृष्ट उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध करा रही है, जिसमें ओटीसी आइटम्स, कॉस्मेटिक्स (सौंदर्य प्रसाधन), जिम सप्लीमेंट्स, न्यूट्रास्यूटिकल्स, आयुर्वेदिक उत्पाद, सर्जिकल आइटम्स, पंचगव्य उत्पाद और विशेष सह-ब्रांड खादी इंडिया के उत्पाद जैसे शैंपू, साबुन, फेसवॉश, स्क्रब और उबटन शामिल हैं।