3 दिवसीय ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार के 13वें संस्करण का आगाज

यूपी पर्यटन विभाग ने जीआईटीबी ‘वेड इन इंडिया एक्सपो’ के मंच से प्रदेश के डेस्टिनेशन वेडिंग स्थलों को किया प्रदर्शित

जयपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार (जीआईटीबी) के 13वें संस्करण का आगाज रविवार शाम जय महल पैलेस में हुआ। इस कार्यक्रम का आयोजन 5 से 7 मई तक जयपुर में, राजस्थान पर्यटन विभाग, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा किया जा रहा है। जिसमें उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग भी अपने गंतव्यों को प्रदर्शित कर रहा है। 

इस वर्ष जीआईटीबी में ‘वेड इन इंडिया’ थीम है। रविवार सुबह शहर के महारानी महल रामबाग पैलेस में वेडिंग प्लानर्स के साथ वैड इन इंडिया को लेकर पैनल डिस्कशन और और बीटूबी मीटिंग्स सत्रों का आयोजन हुआ। जिसमें कई अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय वैडिंग प्लानर इस चर्चा में शामिल हुए। इस तीन दिवसीय जीआईटीबी में 250 से अधिक विदेशी डेलीगेट्स भी हिस्सा ले रहे हैं।  

जीआईटीबी पर्यटन क्षेत्र के स्टेकहोल्डेर्स के लिए एक प्रतिष्ठित मंच है। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग भी यहाँ अपने गंतव्यों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग कर रहा है। उत्तर प्रदेश भी इस मंच के जरिए प्रदेश के आकर्षक वेडिंग डेस्टिनेशंस की मार्केटिंग कर रहा है। यूपी में आगरा, वाराणसी के साथ बुंदेलखंड में डेस्टिनेशन वेडिंग की अपार संभावनाएं है। जीआईटीबी में यूपी पर्यटन अपने स्टाल के माध्यम से प्रदेश के धार्मिक, एतिहासिक और इको-पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित कर रहा है।

उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटन में वर्ष 2023 में 48 करोड़ पर्यटकों के साथ प्रथम स्थान पर है। मुकेश कुमार मेश्राम (प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति, उत्तर प्रदेश) ने कहा कि, ”हमारा लक्ष्य यूपी को विदेशी पर्यटकों (इनबाउण्ड) के आगमन में अग्रणी गंतव्य स्थल बनाना है। इस मंच से हम राज्य के पर्यटन स्थलों और पर्यटन सुविधाओं के साथ डेस्टिनेशन वेडिंग स्थलों को विदेशी डेलीगेट्स और टूर ऑपरेटर के सामने प्रदर्शित कर रहें है।”