गोरखपुर में पांच दिवसीय यूपी ट्रैवल मार्ट के छठे संस्करण की शुरुआत 25 अप्रैल को

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 25-29 अप्रैल तक गोरखपुर में होगा यूपी ट्रैवल मार्ट का आयोजन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के तत्वावधान में यूपी ट्रैवल मार्ट (यूपीटीएम) के छठे संस्करण का आयोजन 25-29 अप्रैल को गोरखपुर में होने जा रहा है। पांच दिवसीय आयोजन बाबा गंभीर नाथ ओडिटोरियम में होगा।

घरेलू पर्यटन में प्रथम, उत्तर प्रदेश विदेशी (इनबाउंड) पर्यटकों के आगमन में देश का अग्रणी राज्य बनने की दिशा में अग्रसर है। ट्रैवल मार्ट पर्यटन क्षेत्र के स्टेकहोल्डेर्स को मंच प्रदान करता है। इस मंच के माध्यम से क्षेत्र के विशेषज्ञों के सुझावों से प्रदेश सरकार नए बुनियादी ढांचे, और पर्यटन सुविधाओं के विकास पर जोर दे रही है है। यूपीटीएम के आगामी संस्करण से टूरिज्म की नई विकासगाथा शुरू होने की संभावना है। प्रदेश में अच्छी कनेक्टिविटी, बेहतर कानून-व्यवस्था तथा पर्यटन सुविधाओं का सतत विकास हुआ है। इस वजह से पर्यटकों के आगमन में राज्य नंबर वन बना है। 

दीप प्रज्ज्वलन के साथ 25 अप्रैल को होगा यूपीटीएम का आगाज

कार्यक्रम का उद्घाटन 25 अप्रैल को होगा, जिसमें प्रखर मिश्रा (निदेशक, पर्यटन विभाग) और विशेष सचिव, पर्यटन विभाग, ईशा प्रिया का ‘यूपी में इको-टूरिज्म का विकास’ विषय पर संबोधन होगा। फिर, IATO के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव मेहरा ‘उत्तर प्रदेश में पर्यटन के विकास में IATO की भूमिका’ पर प्रकाश डालेंगे। वहीं रवि रंजन (प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम) ‘यूपी राज्य पर्यटन विकास निगम की भविष्य की योजना’ की रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे। अनिल ढींगरा (आयुक्त-गोरखपुर), ‘गोरखपुर मंडल में पर्यटन विकास’ पर अपनी बात रखेंगे। अवनीश कुमार अवस्थी (सलाहकार, मुख्यमंत्री उप्र), यूपी पर्यटन और उससे जुड़ी संभावनाओं पर प्रकाश डालेंगे। कार्यक्रम के आखिर में प्रतीक हीरा, अध्यक्ष, फिक्की यूपी पर्यटन समिति ‘पर्यटन विकास में फिक्की की प्रतिबद्धता’ पर अपने विचार रखेंगे। 

मुख्य सचिव-प्रमुख सचिव पर्यटन करेंगे अवलोकन

यूपी ट्रैवल मार्ट के दूसरे दिन (26 अप्रैल) को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और प्रमुख सचिव पर्यटन, मुकेश कुमार मेश्राम प्रदर्शनी क्षेत्र का अवलोकन करेंगे और यूपीटीएम में ‘पर्यटन विभाग की रणनीति एवं भावी योजना’ पर अपनी बात रखेंगे। 

गोरखपुर से होगा फैम ट्रिप का आयोजन

यूपीटीएम के तहत फैम ट्रिप का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटरों द्वारा गोरखपुर-वाराणसी-सारनाथ-कौशांबी-प्रयागराज के भ्रमण के साथ अन्य रूट से जुड़ी तमाम जानकारियां उपलब्ध करवायी जाएंगी। 

वन ट्रिलियन इकॉनमी बनने में पर्यटन है मददगार

उत्तर प्रदेश में बड़ी तादात में ऐतिहासिक विरासत और धरोहर हैं, जिन्हें देखने देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। विदेशी अतिथियों के आगमन से एक तरफ जहां वो हमारी विरासत से परिचित होते हैं, वहीं सरकारी खजाना भी बढ़ता है। गौरतलब है कि, यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा था। पर्यटन विभाग उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है।  

घरेलू पर्यटकों के आगमन में यूपी अव्वल

वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश में 32 करोड़ पर्यटक भ्रमण पर आए थे, वहीं दिसंबर 2023 तक पर्यटकों की संख्या बढ़कर करीब 38 करोड़ पहुंच गई। उत्तर प्रदेश आज देश में घरेलू पर्यटकों के मामले में पहले स्थान पर है। वहीं, विदेशी पर्यटकों में हम पांचवें स्थान पर हैं। हालांकि, प्रदेश में अच्छी कनेक्टिविटी और बेहतर कानून व्यवस्था के साथ-साथ पर्यटन सुविधाओं के विकास के चलते विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है।