Thursday , September 19 2024

यूपी के नवनियुक्त सूचना आयुक्तों को कार्य आवंटित, दैनिक टाईमटेबल भी बना

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) डॉ. राजकुमार विश्वकर्मा ने कार्यभार ग्रहण कर आयोग में लम्बित कार्यों का दैनिक टाईमटेबल बनाने का ऐतिहासिक कार्य किया। साथ ही सभी आयुक्तों को कार्य आवंटित किया।

सीआईसी श्री विश्वकर्मा द्वारा सूचना आयुक्तों को जो कार्य आवंटन किया गया है उसके अनुसार सुधीर कुमार सिंह को बरेली और चित्रकूट मंडल, गिरजेश कुमार चौधरी को लखनऊ मंडल, डा. दिलीप कुमार अग्निहोत्री को कानपुर और बस्ती मंडल, पदुम नारायण द्विवेदी को वाराणसी और सहारनपुर मंडल, स्वतंत्र प्रकाश को अयोध्या और देवीपाटन मंडल, मोहम्मद नदीम को इलाहाबाद और मिर्ज़ापुर मंडल, राजेन्द्र सिंह को गोरखपुर और झाँसी मंडल, शकुंतला गौतम को मुरादाबाद और आजमगढ़ मंडल, राकेश कुमार को मेरठ मंडल तथा वीरेन्द्र प्रताप सिंह को आगरा और अलीगढ़ मंडल का प्रभार दिया गया है।

आरटीआई कार्यकर्ताओं ने कार्य आवंटन को लेकर खुशी जताई है। आरटीआई कार्यकर्ता उर्वशी शर्मा का कहना है कि सूचना आयुक्तों की आयोग में समय से नियुक्ति हुई, इससे राज्य के विकास में विभिन्न विभागों की लम्बित पड़ी जनहित की सूचनाएं आवेदकों को समय पर प्राप्त हो सकेंगी।

डॉ. राजकुमार विश्वकर्मा के इन त्वरित और लोकहितकारी आदेश से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की “भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस” की नीतियों को अमल में लाने के लिए सूचना आयोग की कार्यप्रणाली में सुधार की सुगबुगाहट शुरू हो गई। ज्ञात हो कि सूचना आयोग के कार्यों के अधिकार राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त में स्वतंत्र रूप से निहित किये गए हैं और इन मामलों में अन्य सूचना आयुक्तों की भूमिका मुख्य सूचना आयुक्त के सहायक मात्र की है।