Tuesday , September 17 2024

कौशल महोत्सव : मिला रोजगार तो खिले चेहरे, रक्षामंत्री ने सौंपा ऑफर लेटर

लखनऊ कौशल महोत्सव का हुआ समापन, 6300 से अधिक उम्मीदवार हुए शॉर्टलिस्ट

शिक्षित भारत और कौशल भारत के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है कौशल महोत्सव : राजनाथ सिंह

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। “युवा इस सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रहे हैं। इस तरह के कौशल महोत्सव की पहल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समर्थित शिक्षित भारत और कौशल भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है। प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम न केवल अपने युवाओं को रोजगार प्रदान कर रहे हैं बल्कि उद्यमिता की संस्कृति को भी बढ़ावा दे रहे हैं। स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा योजना और स्टैंडअप योजना जैसी पहलों ने अनगिनत व्यक्तियों को उद्यमशीलता के अपने सपनों को साकार करने के लिए सशक्त बनाया है। लखनऊ विश्वविद्यालय के खेल मैदान में आयोजित दो दिवसीय कौशल महोसव के समापन समारोह में रविवार को उक्त बातें बतौर मुख्य अतिथि मौजूद केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहीं।

 दो दिवसीय मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव, कौशल महोत्सव में 6300 से अधिक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया। 9 मार्च को लखनऊ विश्वविद्यालय में शुरू हुए इस महोत्सव में 12,000 से अधिक जॉब एस्पिरेंट्स बड़ी संख्या में पहुंचे। रिक्रूटमेंट ड्राइव के समापन समारोह में केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने व्यक्तिगत रूप से चयनित उम्मीदवारों को 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये प्रति वर्ष तक की जॉब की पेशकश के साथ लेटर ऑफ इंटेट दिया।

राजनाथ सिंह ने कहाकि अकेले मुद्रा योजना के माध्यम से सरकार ने युवाओं के हाथों में 23 लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि पहुंचाई है, जिससे उद्यमिता और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में, हमारे देश के युवाओं को अपने सपनों को साकार करने और स्वतंत्र भारत में आगे बढ़ने का एक अनूठा अवसर दिया गया है। आज, भारत गर्व से स्टार्टअप के ग्लोबल हब के रूप में खड़ा है।

उन्होंने कहा कि, “मैं उन लोगों से, जिन्होंने आज रोजगार हासिल कर लिया है, उनसे विशेष आग्रह करता हूँ कि वे न केवल अपनी आकांक्षाओं को साकार करें बल्कि अपने परिवार का सहयोग करें और समाज में अपना बहुमूल्य योगदान दें। आइए हम आपसी विकास और समृद्धि सुनिश्चित करते हुए इम्प्लॉयर्स और इम्प्लाइज के बीच सहजीवी संबंधों को बढ़ावा देने का प्रयास करें। इसके अलावा, मैं आप सभी से अपने कौशल को निखारने और नए कौशल हासिल करने का आग्रह करता हूँ। उन्होंने कहा कि सीखने की यात्रा कभी समाप्त नहीं होती है। मैं आपसे उद्यमी और जॉब क्रिएटर बनने के लिए आवश्यक कौशल से खुद को सुसज्जित करने का आग्रह करता हूं। मैं एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता हूं जहां आज के जॉब सीकर्स कल के जॉब प्रोवाइडर बन जाएंगे और दूसरों के लिए अवसर बढ़ाने के लिए भविष्य के रोजगार मेलों में भाग लेंगे।”

उन्होंने इस तरह के परिवर्तनकारी इवेंट के आयोजन के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय को बधाई दी, जहां कौशल विकास, उद्यमिता और रोजगार एक प्लेटफॉर्म पर एक साथ आते हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा, “इस पहल की सफलता अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने और हमारे देश को आत्मनिर्भरता, इनोवेशन और बढ़ी हुई रोजगार क्षमता वाले भविष्य की ओर ले जाने की सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। प्रधानमंत्री के 2047 तक विकसित भारत के विज़न के अनुरूप, लखपति दीदी और नमो ड्रोन दीदी जैसी पहल महिलाओं को एकजुट करने, वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देने और उन्हें डायनमिक मार्केट लैंडस्केप में सहजता से इंटीग्रेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। मुझे विश्वास है कि यह महोत्सव भारत के युवाओं को सशक्त बनाने में एक प्रकाशस्तंभ के रूप में कार्य करेगा।”

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहाकि केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जब से लखनऊ की कमान संभाली है अटल जी के सपनों को पूरा करने के लिए रात दिन कार्य कर रहे हैं। लखनऊ के विकास की परिकल्पना जो अटल जी ने देखी थी वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार प्राप्त हो रहे हैं, उत्तर प्रदेश के नौजवान अपने मेहनत के बल पर पूरे देश में प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं, जिनका देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। उत्तर प्रदेश सरकार भी युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए निरंतर कार्यरत है और आगे भी ऐसी सभी योजनाओं में कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करेंगे। लखनऊ नगर निगम भी 10000 से अधिक नौजवानों को नौकरी देने जा रहा है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और कौशल महोत्सव रोजगार मेले के संयोजक नीरज सिंह ने कहा कि निश्चित रूप से लखनऊ कौशल महोत्सव हमारे युवाओं को पंख देने का कार्य कर रहा है। पिछली बार की तरह इस बार भी बड़ी संख्या में युवा यहां से रोजगार लेकर जाएंगे और भारत के आर्थिक विकास और सामाजिक समृद्धि में अपनी सहभागिता सुरक्षित करेंगे। पिछले वर्ष जब लखनऊ कौशल महोत्सव कराया गया तो 5760 लोगों को रोजगार मिला और इस बार यह बढ़कर 8000 से ज्यादा है। 

एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी ने कहा, “मैं भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को हार्दिक धन्यवाद देता हूं, जिनके नेतृत्व में लखनऊ कौशल महोत्सव सफलता के साथ सम्पन्न हो सका। इस दूरदर्शी पहल ने हमें एक समान लक्ष्य की ओर एकजुट किया है, जिसके परिणामस्वरूप एनएसडीसी ने हजारों युवाओं को बेहद जरूरी जॉब प्रदान कीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, स्किल इंडिया डिजिटल हब (सिद्ध) जैसी पहल आगे बढ़ रही है। केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के कुशल नेतृत्व में सिद्ध प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया गया है, जो कौशल, शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।”

कौशल महोत्सव ने युवाओं को बीएफएसआई, आईटी/आईटीईएस, टेलीकॉम, रिटेल, ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे सेक्टर्स में जॉब प्रदान की हैं।

लखनऊ कौशल महोत्सव एक ऐसे प्लेटफॉर्म का प्रतिनिधित्व करता है जिसका उद्देश्य इम्प्लॉयर्स और उम्मीदवारों को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है, जिसमें विभिन्न सेक्टर्स के इम्प्लॉयर उम्मीदवारों को जॉब के अवसर प्रदान करते हैं। मेगा जॉब फेयर में मजबूत संबंध देखे गए, जिससे इम्प्लॉयर्स और युवाओं दोनों को जुड़ने के लिए एक यूनिफाइड प्लेटफॉर्म मिला, जिसमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, जियो, फ्लिपकार्ट, लुलु मॉल, एक्सिस बैंक, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज, जुबिलेंट फूड वर्क्स, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, श्री राम इंश्योरेंस और वी मार्ट रिटेल जैसे संगठनों ने भाग लिया। इसके अलावा, 20,000 जॉब वैकेंसी में से अधिकांश लखनऊ और उसके पड़ोसी शहरों के इम्प्लॉर द्वारा भरी गईं, जबकि 19%  इम्प्लॉयर्स राज्य के बाहर से आए थे।

इस अवसर पर विधायक डा. नीरज बोरा, योगेश शुक्ला, एमएलसी मुकेश शर्मा, पवन सिंह चौहान, महापौर सुषमा खर्कवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह, लखनऊ महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी भी उपस्थित थे।