Friday , September 20 2024

सीमैप में दो दिवसीय किसान मेला 30 जनवरी से

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) में दो दिवसीय किसान मेला आयोजित किया जाएगा। इस बात की जानकारी शनिवार को आयोजित प्रेस वार्ता में संस्थान के निदेशक डॉ. प्रबोध कुमार त्रिवेदी ने दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष किसान मेला 30 व 31 जनवरी को होगा जिसमें बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शामिल होने की संभावना है। 

उन्होंने बताया कि किसान मेले का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि कर उन्हें आर्थिक रूप से सबल बनाना है। इस वर्ष मेले में भारत के लगभग 21 राज्यों से 5000 से अधिक किसानों, 500 महिला उद्यमियों, सगंध कंपनियों के प्रतिनिधि एवं 15 अन्य शोध संस्थान, सरकारी तथा गैरसरकारी समितियों के सदस्य भी भाग लेंगे।

डॉ. त्रिवेदी ने बताया कि किसान मेले में हर साल की भाँति वैज्ञानिक-उद्योग-किसान-संवाद, उन्नत पौध सामग्री व प्रकाशनों का विक्रय, उन्नत पौध किस्मों, तकनीकों एवं उत्पादों का प्रदर्शन तथा विकसित कृषकोन्मुखी तकनीकियों का प्रदर्शन किया जायेगा। इस वर्ष किसान मेले में किसानों एवं उद्यमियों के लिए एरोमा मिशन मोबाइल एप लॉन्च होगा। जो किसान, वैज्ञानिक और खरीदारों को आपस में जोड़ने का कार्य करता है। इसके साथ ही संस्थान एक सीमैप की उन्नत प्रजातियों की पुस्तक एवं दो उत्पादों का विमोचन करेगा। प्रेस कांफ्रेंस में डॉ. मनोज सेमवाल, डॉ. संजय कुमार, डॉ. राजेश वर्मा, डॉ. रमेश श्रीवास्तव एवं डॉ. आलोक सहित अन्य वैज्ञानिक भी उपस्थित थे।