Tuesday , July 16 2024

राष्ट्रीय स्तर के सिविल इंजीनियरिंग कॉन्क्लेव संकलन’24 की मेजबानी करेगा IIT कानपुर

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) का सिविल इंजीनियरिंग विभाग 27 व 28 जनवरी को राष्ट्रीय स्तर के सिविल इंजीनियरिंग कॉन्क्लेव ‘संकलन’ की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। विभाग की छात्र-संचालित सोसायटी, सोसायटी ऑफ सिविल इंजीनियर्स (SoCE) द्वारा आयोजित संकलन का व्यापक उद्देश्य खुद को सिविल इंजीनियरिंग में ज्ञान साझा करने, नवाचार और सहयोग के लिए एक केंद्रीय हब के रूप में स्थापित करना है। 

संकलन’24 का लक्ष्य सिविल इंजीनियरिंग क्षेत्र में ज्ञान के आदान-प्रदान, व्यावहारिक शिक्षा और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करना है। यह इंटरैक्टिव कार्यशालाओं, उद्योग जगत के लीडरों के व्याख्यानों, वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का समाधान करने वाली प्रतियोगिताओं और नेटवर्किंग अवसरों के माध्यम से एक व्यापक अनुभव प्रदान करने का वादा करता है। जिसमें प्रतिभागियों को सिविल इंजीनियरिंग के भविष्य को आकार देने वाली नवीनतम पद्धतियों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

इस आयोजन में संरचनात्मक डिजाइन से लेकर भू-तकनीकी इंजीनियरिंग तक हर चीज को आकार देने वाली आधुनिक पद्धतियों का व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने वाली कार्यशालाएँ शामिल हैं। भारत भर के प्रसिद्ध विशेषज्ञ आकर्षक वक्ता सत्रों के माध्यम से लचीले और सतत/टिकाऊ समाज के निर्माण में सिविल इंजीनियरिंग की महत्वपूर्ण भूमिका पर अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।

संकलन’24 की कुछ प्रतियोगिताओं में स्पेगेटी ब्रिज डिजाइन चैलेंज, सतत कृषि के लिए जल संसाधनों का अनुकूलन, रिमोट सैटेलाइट डिजाइन चैलेंज और मशीन लर्निंग का उपयोग करके क्रैक डिटेक्शन-इमेज वर्गीकरण चैलेंज शामिल हैं। जो वास्तविक जीवन की समस्याओं का समाधान करते हैं। प्रतिभागियों को 1 लाख रुपये से अधिक के पुरस्कार जीतने के अवसर के साथ रचनात्मक रूप से अपने समाधान प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। 

आईआईटी कानपुर के सिविल इंजीनियरिंग विभाग की प्रमुख प्रोफेसर प्रियंका घोष ने कहा, “संकलन का उद्घाटन संस्करण छात्रों, शोधकर्ताओं और पेशेवरों के लिए सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ज्ञान के आदान-प्रदान और गहन अनुभवों के विविध अवसरों को इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आयोजन विचारों के आदान-प्रदान, चैंपियन सहयोगी नवाचार की सुविधा प्रदान करेगा और उभरते कैरियर के अवसरों को उजागर करेगा। हम इस कार्यक्रम में पूरे भारत से सिविल इंजीनियरिंग के प्रति उत्साही लोगों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं, जो इस बात पर प्रकाश डालेगा कि सिविल इंजीनियरिंग वैश्विक चुनौतियों से कैसे निपटती है और नवाचार को बढ़ावा देती है।“

संकल्पन’24 आईआईटी कानपुर की अग्रणी सुविधाओं की पृष्ठभूमि में एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करता है। उपस्थित लोग रोमांचक प्रदर्शनियों, अनौपचारिक नेटवर्किंग कार्यक्रमों और जीवंत आईआईटी कानपुर परिसर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। संकलन का उद्देश्य सिविल इंजीनियरिंग समुदाय को प्रेरित करना और बुनियादी ढांचे के विकास के भविष्य के प्रक्षेप पथ को आकार देना है। इच्छुक छात्र, शिक्षाविद और पेशेवर https://sankalaniitk.in/ पर कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।