Thursday , September 19 2024

AKTU : संबद्ध संस्थानों में स्थापित होंगे इन्क्युबेशन सेंटर

– विश्वविद्यालय ने संबद्ध संस्थानों में सेंटर स्थापित करने के लिए इनोवेशन हब टीम के सदस्यों को किया नामित, टीम सेंटर बनाने में करेगी सहयोग और मार्गदर्शन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय आत्मनिर्भर भारत के सपने को मूर्त रूप देने में अपना योगदान दे रहा है। प्रदेश में इनोवेश और स्टार्टअप की संस्कृति विकसित करने के लिए विश्वविद्यालय अपने संबद्ध संस्थानों में भी इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित करने जा रहा है। सेंटर स्थापित करने में इनोवेशन हब की टीम संबद्ध संस्थानों का मार्गदर्शन और सहयोग करेगी। इसके लिए इनोवेशन हब की टीम के सदस्यों को नामित किया गया है।

दरअसल, प्रदेश सरकार स्टार्टअप और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित करना चाहती है। ऐसे में विश्वविद्यालय अपने संबद्ध संस्थानों को सेंटर बनाने के लिए प्रेरित कर रहा है। इस क्रम में कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में सेंटर स्थापित करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है। संस्थानों में इन्क्युबेशन सेंटर बनाने के लिए एसो0 डीन इनोवेशन एंड सोशल एन्टरप्रेन्योरशिप डॉ. अनुज कुमार शर्मा के नेतृत्व में इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह, मैनेजर वंदना शर्मा और रितेश सक्सेना को नामित किया गया है। नामित सदस्य मंडलवार अलग-अलग जिलों के संस्थानों में सेंटर स्थापना में अपना सहयोग देंगे। इस दौरान यूपी स्टार्टअप पॉलिसी 2020 के तहत इन्क्युबेशन इंफ्रास्ट्रक्चर निर्मित करने, संस्थान की इन्क्युबेशन एंड स्टार्टअप की लीगल एन्टिटी बनवाने, इन्क्युबेशन स्टाफ के लिए कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम, छात्रों के लिए एंटोरप्रियोरनिशिप ओरिएंटेशन प्रोग्राम, इन्क्युबेशन ऑनबोर्डिंग और ग्रांट के लिए स्टार्टअप का मूल्यांकन, स्टार्टअप के लिए इंवेस्टमेंट सपोर्ट, इन्क्युबेशन सेंटर को यूपी स्टार्टअप नीति के तहत मान्यता दिलवाने, विभिन्न प्रकार की स्कीम और ग्रांट की जानकारी देने के साथ ही मेंटॉरशिप और एडवाइजरी के अलावा विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनियों में स्टार्टअप के प्रतिभाग कराने में सहयोग और मदद करेंगे। जिससे कि इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित हो सके। विश्वविद्यालय अपने छात्रों को इनोवेशन और स्टार्टअप के लिए लगातार प्रेरित कर रही है।