Friday , September 20 2024

सम्मान पत्र वितरण संग दो दिवसीय निपुण कार्यशाला का समापन

अलीगढ़ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। मिशन शिक्षण संवाद और बेसिक शिक्षा विभाग अलीगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में प्रदेश भर के बेसिक शिक्षकों की दो दिवसीय निपुण कार्यशाला का समापन सम्मान पत्र वितरण के साथ हुआ। श्री कल्याण सिंह हैबिटैट सेंटर अलीगढ़ में आयोजित कार्यशाला में प्रदेश के सभी जिलों से आए 250 प्रतिभागियों को बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने सम्मान पत्र वितरित किया।

जनपद लखनऊ से इस कार्यशाला में नीता यादव (यूपीएस महमूदपुर गोसाईगंज), सुरेश जायसवाल (यूपीएस गोहना खुर्द कमरुज्जमा प्रा.वि भूलभुलपुर बीकेटी), फहीम बेग (कंपोजिट विद्यालय दौलतपुर), जय शंकर, शबनम तौकीर (यूपीएस पुरवा), ममता चतुर्वेदी (मवईकला मलिहाबाद), सुरभि शर्मा (सरोजिनी नगर) ने प्रतिभाग किया। उन्होंने अपने शैक्षिक अनुभव प्रदेश भर के प्रतिभागियों के साथ साझा किए। सभी को बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। शिक्षकों ने बताया कि कार्यशाला में सीखे गए अनुभवों को वह मिशन शिक्षण संवाद की जनपद टीम में जुड़े साथियों के साथ साझा करेंगे, जिससे कई विद्यालयों को इन शैक्षिक नवाचारों का लाभ मिल सके।

कार्यशाला में जनपद अलीगढ़ और अन्य जनपदों के प्रतिभागियों ने स्वनिर्मित टीएलएम की प्रदर्शनी भी लगाई थी जिसमें कक्षा में बच्चों के शिक्षण के बहुत उपयोगी सामिग्री थी। बेसिक शिक्षा मंत्री के सामने शिक्षण संवाद के संयोजक अवनींद्र जादौन ने टीम मिशन शिक्षण संवाद के विभिन्न पटलों के कार्यों का परिचय  दिया।  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने दो दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने अवगत कराया कि शिक्षकों के शैक्षणिक मंच मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े अच्छा काम करने बाले प्रदेश के सभी जनपदों से 250 शिक्षक ने इस कार्यशाला में प्रतिभाग किया। सभी प्रतिभागियों ने अपने विद्यालयों मे निपुण लक्ष्य प्राप्ति, उपस्थिति एवं ठहराव और प्रतियोगी परीक्षा में छात्रों की सफलता के लिए किए गए प्रयासों को एक दूसरे के साथ साझा किया। बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने अपने उद्बोधन में इस राज्यस्तरीय शैक्षिक समागम के आयोजन हेतु मिशन शिक्षण संवाद टीम की सराहना की। उन्होंने उन शिक्षकों की भी सराहना की जिन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के अतिरिक्त स्वयं के प्रयास से विद्यालय को बेहतर बनाया।

कार्यक्रम में मिशन शिक्षण संवाद के संस्थापक विमल कुमार, संयोजक अवनीन्द्र सिंह, कार्यक्रम संयोजक रविन्द्र सिंह, मिशन शिक्षण संवाद अलीगढ़ के एडमिन यतेन्द्र सिंघल, को एडमिन प्रिया शर्मा आदि का योगदान रहा।