Tuesday , September 17 2024

पीएनबी मेटलाइफ JBC-2023 : भारतीय बैडमिंटन के होनहारों ने दिखाया दमखम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बैडमिंटन प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करने के लिए उत्तर प्रदेश के कोने-कोने से 600 से अधिक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों ने 2023 में पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के 7वें संस्करण में हिस्सा लिया। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित इस प्रतियोगिता का गुरुवार को रोमांचक समापन समारोह हुआ। यहां 8 उभरते बैडमिंटन चैंपियन अपनी-अपनी श्रेणियों में विजयी हुए।

युवा बैडमिंटन टूर्नामेंट में विभिन्न आयु वर्गों में शानदार प्रदर्शन हुआ। गर्ल्स सिंगल्स अंडर 9 वर्ग में, आभ्या दीक्षित ने अपनी उल्लेखनीय प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए सौरमी सिंह को 15-10 और 15-8 के स्कोर से हराया। लड़कों के एकल अंडर 11 वर्ग में, दुर्जेय शार्दुल खत्री ने कंदर्प खत्री को पछाड़ते हुए 12-15, 15-5 और 15-8 के स्कोर के साथ शानदार जीत हासिल की। इस बीच, बालिका एकल अंडर 11 वर्ग में प्रियंका जयसवाल ने अपनी उल्लेखनीय प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए रिद्धि दुबे को 15-8 और 15-14 के प्रभावशाली स्कोर से हराया।

लड़कों के एकल अंडर 13 वर्ग में प्रखर जैन ने बैडमिंटन कोर्ट पर शानदार कौशल का प्रदर्शन किया और एक रोमांचक मैच में अपने प्रतिद्वंद्वी शुभम सोलंकी को पराजित किया। प्रखर जैन ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए 15-8, 12-15 और 15-10 के स्कोर के साथ शानदार जीत हासिल की। इस बीच, गर्ल्स सिंगल्स अंडर 13 वर्ग में, कुहू कुहू ने सानवी गुप्ता को 15-4 और 15-11 के स्कोर के साथ सीधे सेटों में प्रभावशाली जीत से हराकर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया और खुद को अपने आयु वर्ग में एक मजबूत प्रतियोगी के रूप में स्थापित किया।

लड़कों के एकल अंडर 15 वर्ग में, अभिनव पंघाल ने इस बार प्रखर जैन के खिलाफ उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा। अभिनव पंघाल ने एक चुनौतीपूर्ण प्रतिद्वंद्वी पर काबू पाते हुए 15-6 और 15-10 के स्कोर के साथ जीत हासिल की। जिससे टूर्नामेंट में एक प्रमुख ताकत के रूप में उनकी प्रतिष्ठा और मजबूत हुई। इस बीच, गर्ल्स सिंगल्स अंडर 15 वर्ग में याना गुप्ता ने अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन करते हुए कुहू कुहू को 15-12 और 15-14 के स्कोर से हराकर अपने आयु वर्ग में एक मजबूत पहचान बनाई। लड़कों के एकल अंडर 17 वर्ग में शिवम यादव ने वैश्विक राज सिंह के खिलाफ 15-5 और 15-7 के स्कोर के साथ मजबूत जीत हासिल की। गर्ल्स सिंगल्स अंडर 17 डिविजन में याना गुप्ता ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए प्रियांशी गोला को 15-11 और 15-4 के स्कोर से हराया।

 समीर मिश्रा (एसोसिएट जनरल मैनेजर, पीएनबी मेटलाइफ), सचिन सक्सेना (वैल्यूड पार्टनर, एजेंसी चैनल, पीएनबी मेटलाइफ़), दुर्गेश पांडे (वैल्यूड पार्टनर, एजेंसी चैनल, पीएनबी मेटलाइफ) ने समापन समारोह की शोभा बढ़ाई। उन्होंने युवा चैंपियनों को प्रतिष्ठित जेबीसी ट्रॉफी प्रदान की।

पीएनबी मेटलाइफ के मुख्य वितरण अधिकारी समीर बंसल ने टूर्नामेंट के लिए अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, “पिछले तीन दिनों में, हमने इन प्रतिभाशाली युवा एथलीटों के उत्साह, दृढ़ संकल्प और अटूट समर्पण का अविश्वसनीय प्रदर्शन देखा है। विजेताओं को मेरी हार्दिक बधाई और फाइनल के लिए शुभकामनाएं। पीएनबी मेटलाइफ में, हमारा मूल उद्देश्य बच्चों में आत्मविश्वास पैदा करने और उनकी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं के सम्पूर्ण विकास को बढ़ावा देना  है। हमारा मानना है कि उभरती प्रतिभाओं को पोषित करने, उन्हें आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करने में ऐसी प्रतियोगिताएं अहम किरदार निभाती हैं।

पीएनबी मेटलाइफ की जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप को दुनिया के सबसे बड़े जूनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के रूप में देखा जाता है। इसे प्रतिष्ठित विश्व रिकॉर्ड प्रमाणन एजेंसी (डब्ल्यूआरसीए) द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह मान्यता पूरे भारत में जूनियर बैडमिंटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाती है। इस आयोजन को भारतीय बैडमिंटन की प्रतिष्ठित हस्तियों का भी अटूट समर्थन प्राप्त है। जिनमें सात्विक रंकीरेड्डी, चेतन शेट्टी, पीवी सिंधु, प्रकाश पदुकोण, अश्विनी पोनप्पा, विमल कुमार और चेतन आनंद जैसे दिग्गज शामिल हैं। वे अपनी विशेषज्ञता जेबीसी बूट कैंप को देते हैं, जो एक अभिनव ऑनलाइन बैडमिंटन अकादमी है। यह युवा खिलाड़ियों को अपने कौशल को निखारने और अपनी पूरी क्षमता को अनलॉक करने में सक्षम बनाती है।

इस वर्ष की चैंपियनशिप का अगला चरण अधिक रोमांचक होगा। यह 19 अक्टूबर 2023 से हैदराबाद में शुरू होने वाला है। हम आपको रेलवे इंडोर बैडमिंटन स्टेडियम में हमारे साथ शामिल होने के लिए हार्दिक रूप से आमंत्रित करते हैं। जैसा कि इतिहास ने दिखाया है, भारत की अगली बैडमिंटन सनसनी इन अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों में से उभर सकती है।