Thursday , September 19 2024

एयरटेल : Ekana Cricket Stadium में दिया मोबाइल लाइव वीडियो स्‍ट्रीमिंग का सबसे शानदार अनुभव

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। ओपनसिग्‍नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारती एयरटेल के यूजर्स इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) वर्ल्‍ड कप 2023 के स्‍टेडियम्‍स में बेहतरीन नेटवर्क अनुभव और अपलोड की सबसे तेज गति का आनंद उठा रहे हैं। 5 अक्‍टूबर से शुरू होने जा रहे आईसीसी वर्ल्‍ड कप से पहले ओपनसिग्‍नल ने सभी स्‍टेडियमों में मोबाइल नेटवर्क के अनुभव का परीक्षण किया, ताकि भारतीय मोबाइल ऑपरेटर्स के प्रदर्शन को समझा जा सके। खासकर 5जी नेटवर्क पर एयरटेल ने Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium, Lucknow में वॉइस ऐप्‍स के साथ सर्वश्रेष्‍ठ अनुभव दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल ने आबादी के हिसाब से भारत के 40 सबसे बड़े शहरों में मोबाइल लाइव वीडियो स्‍ट्रीमिंग के अनुभव की गुणवत्‍ता में दूसरे ऑपरेटर्स के मुकाबले सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया। इनमें से ज्‍यादातर शहरों में लाइव वीडियो के संपूर्ण अनुभव और 5जी लाइव वीडियो के अनुभव के मामले में वह सबसे बेहतरीन रही। 

स्‍टेडियमों में मोबाइल स्‍पीड को लेकर एयरटेल ने डाउनलोड की कुल 30.5 Mbps स्‍पीड दी, जबकि 5जी डाउनलोड की स्‍पीड 274.5 Mbps रही। एयरटेल ने कुल और 5जी अपलोड स्‍पीड में क्रमश: 6.6 Mbps और 26.3 Mbps के साथ बाजी मारी। एयरटेल की अपलोड स्‍पीड जियो से 5.2 फीसदी और वोडाफोन आइडिया से 13 फीसदी ज्‍यादा है।

एयरटेल के यूजर्स भारत में आईसीसी क्रिकेट 2023 वर्ल्‍ड कप स्‍टेडियमों में एक बेहतर मोबाइल नेटवर्क के साथ जुड़े रहकर 98.6 प्रतिशत और एक 5जी सिग्‍नल के साथ 20.7 प्रतिशत समय बिता सके। वॉइस ऐप्‍स के अनुभव के मामले में, एयरटेल ने 100 में से 78.2 अंक पाये, जबकि 5जी वॉइस ऐप के अनुभव में 83.3 का सबसे ज्‍यादा प्रतिशत हासिल किया।

एयरटेल आबादी के लिहाज से भारत के सबसे बड़े 40 शहरों में लाइव वीडियो स्‍ट्रीमिंग के संपूर्ण अनुभव में सबसे ऊपर है। 23 शहरों में सबसे ऊपर होकर एयरटेल 9 शहरों में तो सीधे अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे है। तुलना की जाए, तो जियो 22 शहरों में टॉप पर है, नौ शहरों में सबसे पहले है, और वीआई 15 शहरों में शीर्ष पर है, यह दो शहरों (लखनऊ और मुंबई) में हर बड़े ऑपरेटर से आगे है।

रिपोर्ट के अनुसार, 5जी लाइव वीडियो एक्‍सपीरियंस में एयरटेल अग्रणी है, क्‍योंकि यूजर्स 40 में से 36 शहरों में 5जी पर लाइव वीडियो स्‍ट्रीमिंग का सबसे बढ़िया अनुभव प्राप्‍त कर रहे हैं और एयरटेल 11 शहरों में तो सीधे जियो से आगे है। एयरटेल के यूजर्स ने औरंगाबाद, इंदौर, जयपुर, नागपुर, नासिक, पिम्परी-चिंचवाड, पुणे और वसई-विरार में कुल तथा 5जी मोबाइल लाइव वीडियो स्‍ट्रीमिंग का सर्वश्रेष्‍ठ अनुभव किया।ओपनसिग्‍नल ने डेटा के नमूने 1 मार्च, 2023 से 28 अगस्‍त, 2023 तक एकत्र किये और इस विश्‍लेषण में स्‍टेडियम के संयोजकों से 1000 मीटर के भीतर से लिया गया डेटा शामिल है।