Thursday , September 19 2024

बजरंग दल की शौर्य जागरण यात्रा 30 सितंबर से, चारों प्रान्तों के लिए रथ रवाना

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)।  बजरंग दल की शौर्य जागरण यात्रा पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सभी चारों प्रान्तों में 30 सितम्बर को प्रारम्भ होगी। विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री गजेंद्र सिंह ने सभी प्रान्त प्रमुखों की उपस्थिति में चारों प्रान्तों के रथ को शुक्रवार को सेक्टर डी अलीगंज से विधिवत पूजा पाठ के बाद रवाना किया। अवध प्रान्त की शौर्य जागरण यात्रा का शुभारम्भ अयोध्या से विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय करेंगे। वहीं गोरक्ष प्रान्त की यात्रा का शुभारम्भ मखौड़ा धाम से होगा। काशी प्रान्त की शौर्य जागरण यात्रा रेनूकूट से प्रारम्भ होगी। इसके अलावा कानपुर प्रान्त की शौर्य जागरण यात्रा झांसी से प्रारम्भ होगी। इन चारों प्रान्तों की शौर्य जागरण यात्राओं का समापन 10 अक्टूबर को काशी में विशाल जनसभा के साथ होगा। 

विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह ने बताया कि अयोध्या से अब हनुमान जी काशी जायेंगे। हिन्दू युवाओं में शौर्य का जागरण करने और अपने पूर्वजों के प्रति गौरव का भाव जाग्रत करने के लिए देशभर में शौर्य जागरण यात्रा निकाली जा रही है। अमर बलिदानियों क्रांतिकारियों के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेकर देश के लिए जीवन जीने हेतु हिन्दू युवा संकल्पित हों। हिंदू धर्म और संस्कृति के प्रति श्रद्धा जाग्रत हो, उसके वैज्ञानिक महत्व को हम सभी जानें समझें। इसलिए सभी प्रान्तों की यात्राएं उस प्रान्त के ऐतिहासिक स्थलों,क्रान्तिकारियों व महापुरूषों से जुड़े स्थलों पर भी जायेगी। 

अवध प्रान्त के प्रान्त संगठन मंत्री राजेश ने बताया कि शौर्य जागरण यात्रा अवध प्रान्त के सभी जिलों में जायेगी। यात्रा के मार्ग पर जगह-जगह स्वागत होगा और हर जिलें में जनसभा आयोजित की जायेगी। लखनऊ रथ रवाना के समय विश्व हिन्दू परिषद अवध प्रान्त के अध्यक्ष कन्हैया लाल नगीना, प्रान्त मंत्री देवेन्द्र मिश्र, कार्यालय प्रमुख संतोष और सह प्रान्त प्रचार प्रमुख नृपेन्द्र विक्रम सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।