Thursday , September 19 2024

टाटा एआईए ने लांच किया प्रो-फिट, ये हैं फायदे 

चिकित्सा खर्चोंस्वास्थ्य आवश्यकताओं और धन सृजन के लक्ष्यों का ख्याल रखने के लिए एक संपूर्ण स्वास्थ्य योजना

•  सर्जरी, डेकेयर और गंभीर बीमारी के इलाज से संबंधित खर्चों के लिए पूर्ण चिकित्सा कवर

• जीवन भर के विकल्प के तहत गंभीर बीमारियों सहित 100 साल तक स्वास्थ्य संबंधी कवरेज प्रदान करता है

• अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ, विश्वव्यापी मेडिकल कवर – भारत और 49 देशों में उपचार विकल्पों के साथ

एजेंसी (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। भारत की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एकटाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (टाटा एआईए लाइफ) ने टाटा एआईए प्रो-फिट लॉन्च किया हैजो नवोन्मेषी और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप ढाला जा सकने वाला स्वास्थ्य समाधान है और यह हर किसी की विशिष्ट ज़रूरतों को पूरा करता है। यह असाधारण योजना, पॉलिसी धारक के मेडिकल खर्चों और स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती (वेलनेस) लाभों के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करती है और धन सृजन का अवसर देती हैजो स्वास्थ्य आपातकालीन निधि के रूप में दोगुनी हो जाती है।

भारत के आर्थिक सर्वेक्षण 2021 के अनुसार65% चिकित्सा व्यय का भुगतान आउट-ऑफ-पॉकेट (ओओपी) शुल्क के रूप में किया जाता है। कई मामलों मेंलोगों ने स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों में अपनी दीर्घकालिक बचत का उपयोग किया क्योंकि उन्हें अपनी बुनियादी स्वास्थ्य कवर पॉलिसी अपर्याप्त लगी। टाटा एआईए का प्रो-फिट निम्नलिखित लाभों के साथ ऐसी किसी परिस्थिति से सुरक्षा प्रदान करता है:

•  130 से अधिक सर्जरी, डेकेयर प्रक्रियाओं और 57 गंभीर बीमारियों के लिए कवर

• भारत में नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस दावा सेवाओं का लाभ उठाएं

• नैदानिक परीक्षणों के लिए 25,000 रुपये तक की प्रतिपूर्ति (रिइम्बर्समेंट)।

• भारत और 49 देशों में किए गए उपचार से संबंधित चिकित्सा व्यय के लिए कवर।

• ओवरसीज ट्रीटमेंट बूस्टर, विदेश में गंभीर बीमारी के इलाज के लिए 10,00,000 रुपये तक का अतिरिक्त लाभ मिलता है (इसका इस्तेमाल यात्रा, आवास, साथी की लागत आदि के लिए किया जा सकता है)।

•  उपचार संबंधी खर्चों के लिए कर-मुक्त मोचन (टैक्स-फ्री रिडेम्पशन)

•  महिलाओं और युवा आबादी को अपने स्वास्थ्य संबंधी निवेश शुरू करने के संबंध में प्रोत्साहित करने के लिए अनूठे फायदे।

•  ट्रांसजेंडर लोगों के लिए ‘प्राइड’ छूट  

• विश्व प्रसिद्ध कार्यक्रम – वाइटैलिटी और मेडिक्स के साथ स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती (वेलनेस) लाभ

•  मेडिकल रिपोर्ट की फोटोकॉपी स्वीकार की जाती हैं; मूल कागज़ात की कोई आवश्यकता नहीं

नए समाधान के लॉन्च की घोषणा करते हुएटाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के अध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी, समित उपाध्याय ने कहा, “गंभीर बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है और अक्सर चिकित्सा लागत बहुत अधिक हो सकती और जीवन पर असर बहुत होता है। यहां तक कि अगर पूरी तरह से इलाज हो भी जाए तब भी कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जो फिर से हो सकती है। इसके अलावानिदान के बाद और इलाज पर बहुत पैसा खर्च होता है। दरअसल, भारत में कुल स्वास्थ्य व्यय का 65% अपनी जेब से खर्च होता है और इससे देश में स्वास्थ्य कवरेज की प्रकृति और सीमा में महत्वपूर्ण अंतर का संकेत मिलता है। टाटा एआईए प्रो-फिट हेल्थ प्लान एक ऐसी योजना है जो आपकी स्वास्थ्य यात्रा में साथ देने और आपकी चुनी हुई अवधि तक या यहां तक कि आपके पूरे जीवन काल के लिए कवरेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह योजना आपको बीमारी की आरंभिक पहचान से लेकर रोकथाम, उपचार और रिकवरी तक सुरक्षा प्रदान करती है। यह सुविधा, मेडिक्स और वाइटैलिटी जैसी मूल्यवर्धित सेवाओं के ज़रिये प्रदान की जाती, जो एक अद्वितीय व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम (बिहेवियरल चेंज प्रोग्राम) है और यह सक्रिय रूप से आपके स्वस्थ विकल्पों में मदद और अधिकतम लाभ लेने में मदद करती है।

किसी पंजीकृत चिकित्सक (रजिस्टर्ड प्रैक्टिशनर) के सिफारिश करने पर योजना से स्वास्थ्य संबंधी निकासी कर-मुक्त होगी (प्रचलित आयकर कानूनों के अनुसार आयकर लाभ उपलब्ध होंगे)। इसमें आयुर्वेदहोम्योपैथीपंचकर्मपोषण आदि जैसी पूरक और वैकल्पिक दवाओं से संबंधित खर्च शामिल होंगे। यह समाधान भारत या विदेश में स्वास्थ्य संबंधी खर्च के लिए भी कवरेज प्रदान करता है। इसके अलावाउपभोक्ता वाइटैलिटी वेलनेस कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैंजिसमें तंदुरुस्ती की प्रक्रिया का पालन करने के लिए पुरस्कारमुफ्त स्वास्थ्य जांच सेवाएं आदि शामिल हैं। उपभोक्ता दुनिया भर में मेडिक्स के पैनल में शामिल डॉक्टरों और सलाहकारों से संपर्क कर सकते हैंऔर मेडिकल केस मैनेजमेंट (पीएमसीएम) से गंभीर बीमारी के इलाज के लिए विशेषज्ञ सलाह प्राप्त कर सकते हैं।