Friday , March 1 2024

भारत हर क्षेत्र में बना है आत्मनिर्भर : साध्वी निरंजन ज्योति

रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता : साध्वी निरंजन ज्योति

नवनियुक्त कर्मी ऑनलाइन मॉड्यूल ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित भी करेंगे

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नवनियुक्त कर्मियों को 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए, जिसमें 547 नियुक्ति पत्र लखनऊ में प्रदान किए गए। यह रोजगार मेला देशभर में 45 स्थानों पर आयोजित किया गया। इसी क्रम में लखनऊ के मेन्स क्लब, सीआरपीएफ कैंप, बिजनौर में आयोजित रोजगार मेले को सम्बोधित करते हुए ग्रामीण विकास, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि 2014 में देश के प्रधानमंत्री ने आह्वान किया था कि भारत हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने। आज चंद्रमा पर पहुंचने से लेकर नवयुवकों को रोजगार मेले के माध्यम से नौकरी उपलब्ध कराकर, देश के नागरिकों में स्वच्छता अभियान चलाकर भारत वास्तविकता में सिर्फ आत्मनिर्भर ही नही बना है बल्कि अमृतकाल में विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर हो रहा है।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री ने तीसरे कार्यकाल के दौरान भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का वादा किया है। उन्होंने कहाकि हम अगले 25 वर्षों में भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। रोजगार मेले के तहत, विभिन्न सरकारी विभागों एवं संगठनों के नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहाकि रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। रोजगार मेला रोजगार सृजन की कवायद को आगे बढ़ाने में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को अपना सशक्तिकरण व राष्ट्रीय विकास में भागीदारी करने के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।साध्वी निरंजन ज्योति ने नियुक्ति पत्र पाने वाले नवयुवकों से कहा कि सेवा भाव और देश का नाम करने की लालसा के साथ नौकरी करें और व्यसन से दूर रहें।

इस रोजगार मेला कार्यक्रम के माध्यम से गृह मंत्रालय विभिन्न केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों जैसे केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ-साथ दिल्ली पुलिस में कर्मियों की भर्तियां कर रहा है। देशभर से चुने गए नए कर्मी गृह मंत्रालय के तहत विभिन्न संगठनों में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), सब-इंस्पेक्टर (जनरल ड्यूटी) और गैर-जनरल ड्यूटी कैडर पदों जैसे विभिन्न श्रेणी के पदों पर योगदान करेंगे।सीएपीएफ के साथ-साथ दिल्ली पुलिस को मजबूत करने से इन बलों को आंतरिक सुरक्षा में सहायता करने, आतंकवाद का मुकाबला करने, उग्रवाद से निपटने, वामपंथी उग्रवाद विरोधी कार्रवाई और देश की सीमाओं की रक्षा करने जैसी अपनी बहुआयामी भूमिकाओं को अधिक प्रभावी ढंग से निभाने में मदद मिलेगी।