लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। पिछले साल की तरह इस बार भी मलेशिया टूरिज्म ने 14 से 26 अगस्त 2023 तक भारत में लगातार दूसरे रोड शो की शुरुआत की। अमृतसर शहर से शुरू होने वाला यह रोड शुरू बाद में लखनऊ, नागपुर, पुणे, गोवा और कोचीन जैसे छह द्वितीय श्रेणी के शहरों में होगा।
पर्यटन, कला और संस्कृति उप मंत्री, वाईबी तुआन खैरुल फिरदौस अकबर खान के नेतृत्व में होने वाले इस रोड शो में 45 स्थानीय संगठनों ने भाग लेने की इच्छा जाहिर की है। जिसमें होटल और रिसॉर्ट्स, ट्रैवल एजेंट, पर्यटन उत्पाद मालिक, वीज़ा सलाहकार, मलेशिया स्थित एयरलाइंस और राज्य पर्यटन बोर्डों के प्रतिनिधि शामिल हैं।
बुधवार को आयोजित प्रेसवार्ता में इंटरनेशनल प्रमोशन डिवीजन एशिया एंड अफ्रीका के सीनियर डिप्टी डायरेक्टर मो. अमीरुल रिजाल अब्दुल रहीम ने बताया कि 30 जनवरी से 7 फरवरी 2023 तक भारत के पांच प्रमुख शहरों में अपने पहले सफल रोड शो के साथ-साथ हाल ही में साउथ एशिया ट्रैवल एंड टूरिज्म एक्सचेंज (SATTE) 2023 और उदयपुर में ट्रैवल वेडिंग शो में अपनी भागीदारी के बाद, टूरिज्म मलेशिया का लक्ष्य इस दूसरी श्रृंखला के माध्यम से देश में अपने प्रचार प्रयासों का और विस्तार करना है।
दो सप्ताह तक चलने वाले इस रोड शो का मुख्य जोर बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) सत्रों, सेमिनार सहित नेटवर्किंग कार्यक्रमों से भरा हुआ है, और शादी, गोल्फिंग, फिल्मांकन और खरीदारी जैसे विशिष्ट क्षेत्रों पर है। इसके अलावा, मलेशिया टूरिज्म का यह रोड शो 2026 में होने वाले मलेशिया ईयर के लिए एक मंच का भी कार्य करेगा।
इस वर्ष, मलेशिया वर्तमान में RM49.3 बिलियन टूरिस्ट अराइवल्स के साथ 16.1 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का आगमन गंतव्य बन रहा है। मलेशिया पहुँचने वाले पर्यटकों में सबसे अहम योगदान देने वाले प्रमुख देशों में भारत शीर्ष पर बना हुआ है। 2022 में, मलेशिया ने कुल 324,548 भारतीय पर्यटकों का स्वागत किया, जबकि 2023 की पहली तिमाही में, मलेशिया में 164,566 पर्यटक आए।
पिछले वर्ष इस अवधि में भारतीय पर्यटकों की संख्या 13,370 थी। वर्तमान में, मलेशिया एयरलाइन्स, बाटिक एयर, एयर एशिया और इंडिगो की भारत और मलेशिया की साप्ताहिक 30,032 सीटों वाली 158 फ्लाइट्स उपलब्ध हैं।