Saturday , February 24 2024

डाबर ओडोमोस ने डेंगू मुक्त भारत अभियान का किया आगाज

 डेंगू और मलेरिया की रोकथाम पर बढ़ाई जागरुकता

 लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बरसात में डेंगू, मलेरिया सहित मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। भारत को डेंगू मुक्त बनाने के अपने मिशन को आगे बढ़ाते हुए डाबर की ओर से देश के सबसे पसंदीदा पर्सनल एप्लीकेशन मोस्क्युटो रेपेलेन्ट ब्राण्ड ओडोमोस ने सोमवार को एक विशेष अभियान #मेकिंग इंडिया डेंगू फ्री की शुरूआत की। यह अभियान लोगों तक पहुंच कर उन्हें मच्छरों से बचाव के तरीकों के बारे में जागरुक बनाएगा। साथ ही उन्हें ओडोमोस मोस्क्युटो रेपेलेन्ट क्रीम के फ्री सैम्पल भी बांटे जाएंगे ताकि वे डेंगू फैलाने वाले मच्छरों से अपने आप को सुरक्षित रख सकें।

इसी क्रम में डाबर ने सोमवार को लखनऊ शहर से इस अभियान की शुरूआत की, जहां बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल, शाखा पल्टन छावनी के 300 से अधिक बच्चों के साथ विशेष जागरुकता सत्र का आयोजन किया गया। इस मौके पर आयुर्वेद के जनरल फिजिशियन डा. एके पाण्डेय ने छात्रों, अध्यापकों सहित मौजूद सभी को डेंगू फैलाने वाले मच्छरों से बचाव के तरीकों और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम के बारे में ज़रूरी जानकारी दी। इस मौके पर दिनेश कुमार (मैनेजर कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, डाबर इण्डिया लिमिटेड), स्कूल के एमडी एचएन जायसवाल व प्रधानाचार्या रश्मि शुक्ला भी मौजूद थी।

इस अवसर पर डॉ. एके पाण्डेय ने कहाकि डेंगू जैसी बीमारियों से बचने के लिए रोकथाम सबसे ज़्यादा मायने रखती है। मानसून के दौरान मच्छर आसानी से पनपते हैं, ऐसे में स्कूली बच्चों और ऑफिस जाने वालों की सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाना बहुत ज़रूरी है। इसी सोच के साथ मेकिंग इंडिया डेंगू फ्री अभियान की शुरूआत की गई है। मुझे खुशी है कि मुझे इसके साथ जुड़ने का मौका मिला है। इस दौरान स्टूडेंट्स ने बीमारियों से संबंधित कई सवाल भी पूछे जिसका जवाब डा. एके पाण्डेय ने दिया।

सनथ पुलिक्कल (मार्केटिंग हैड- होम केयर, डाबर इंडिया लिमिटेड) ने कहाकि ओडोमोस हमेशा से लोगों को डेंगू तथा मच्छरों से होने वाली अन्य जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए प्रयासरत रहा है। इसी मिशन को आगे बढ़ाते हुए हम यह अभियान लेकर आए हैं, जो आम जनता को मच्छरों से होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए जागरुक करेगा। हाल ही के वर्षों में डेंगू के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों में डेंगू के बारे में जागरुकता की कमी है। डेंगू फैलाने वाला मच्छर एडीज़ इजिप्टी दिन के समय काटता है। ऐसे में दिन के समय स्कूल जाने वाले छात्र और ऑफिस जाने वाले लोग आसानी से  इन मच्छरों का शिकार बन जाते हैं। इसलिए आम लोगों को इस बारे में जागरुक करना ज़रूरी है कि किस तरह वे अपने आप को डेंगू के मच्छर से सुरक्षित रख सकते हैं। संतोष जयसवाल (कैटेगरी हैड- होम केयर, डाबर इंडिया लिमिटेड) ने बताया कि डेंगू और मलेरिया के मच्छर दिन के समय काटते हैं। स्कूली बच्चों और ऑफिस जाने वाले लोगों में मच्छर के काटने के बाद बीमार होने की संभावना बहुत अधिक होती है। ओडोमोस एक एकमात्र पर्सनल ऐप्लीकेशन प्रोडक्ट है जो दिन के समय काटने वाले इन मच्छरों से पूरी सुरक्षा देकर जानलेवा बीमारियों को फैलने से रोकता है। अनुभवी बाल रोग विशेषज्ञों (पीडिएट्रिशियन्स) द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह प्रमाणित हो चुका है कि ओडोमोस का इस्तेमाल बच्चों और यहां तक कि शिशुओं के लिए भी सुरक्षित है। डाबर ओडोमोस की पर्सनल ऐप्लीकेशन्स रेंज में आसानी से इस्तेमाल किए जा सकने वाले स्किन फ्रैंडली- एंटी मोस्क्युटो क्रीम, स्प्रे और फैब्रिक रोल-ऑन शामिल हैं।