Friday , March 1 2024

IIT Kanpur ने की प्रो. एनके बत्रा मेटल्स एंड मैटेरियल्स क्विज़ 2023 की मेजबानी

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। प्रो. एनके बत्रा मेटल्स एंड मैटेरियल्स क्विज़ – 2023 का वार्षिक आयोजन शनिवार को आईआईटी कानपुर में पदार्थ विज्ञान और इंजीनियरिंग (MSE) विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और भारतीय धातु संस्थान (IIM), कानपुर चैप्टर द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। क्विज में कानपुर के 14 विभिन्न स्कूलों का प्रतिनिधित्व करने वाली 28 टीमों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

प्रोफेसर अनीश उपाध्याय (आईआईएम कानपुर अध्याय के अध्यक्ष) ने उद्घाटन भाषण में प्रतिभागियों का स्वागत किया और आईआईएम की भूमिका को विवरणित किया। 1948 में स्थापित किया गया आईआईएम का उद्देश्य औद्योगिक सामग्री और विनिर्माण नवाचार को समर्थन करना है और साथ ही वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और प्रौद्योगिकियों के साथ काम करके भारत को खनिज, सामग्री और धातु इंजीनियरिंग के क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व तक पहुँचाने का उद्देश्य रखता है। एमएसई विभाग के प्रमुख प्रोफेसर कल्लोल मंडल ने प्रतिभागियों का हार्दिक स्वागत किया और स्वर्गीय प्रोफेसर एनके बत्रा की विरासत पर प्रकाश डाला, जिनके सम्मान में इस क्विज़ का नाम रखा गया है। उद्घाटन कार्यक्रम का सफल संचालन आईआईएम कानपुर चैप्टर के सचिव प्रोफेसर निरज चावके ने किया।

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के रूप में डॉ. मयंक द्विवेदी (निदेशक, डीएमएसआरडीई, कानपुर) ने विभिन्न अनुप्रयोगों में सामग्रियों की रणनीतिक भूमिका पर एक व्याख्यान दिया। उन्होंने स्कूली छात्रों से बातचीत की, उनके प्रश्नों का समाधान किया और विभिन्न क्षेत्रों में सामग्रियों के महत्व पर प्रकाश डाला। एमएसई छात्रों द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी में लेमन स्वीट बैटरी, सिमुलेशन-आधारित प्रयोग, ड्रेसिंग सामग्री, समाधान से क्रोमियम हटाने और क्रिस्टल संरचना मॉडल जैसे नवीन मॉडल प्रदर्शित किए गए, जो सामग्री विज्ञान की गहरी समझ को बढ़ावा देते हैं।

क्विज़ प्रतियोगिता के विभिन्न चरण थे, जो कि प्रारंभिक स्क्रीनिंग दौर के साथ, चार चरणों के माध्यम से आगे बढ़ी। उत्साहपूर्ण भागीदारी के परिणामस्वरूप लिखित स्क्रीनिंग परीक्षण के बाद 10 टीमों का चयन किया गया। इस संख्या को आगामी दौरों में सात, चार और अंत में दो टीमों तक कम किया गया। समापन चरण में रैपिड फायर प्रश्न शामिल थे, जिनमें प्रो. सारंग इंगोले, गुलनाज़, फैज, आंत्रकृते और प्रवीण ने क्विज मास्टर के रूप में दर्शकों को कौशल से जोड़कर रखा। 

प्रो. एनके बत्रा मेटल्स एंड मैटेरियल्स क्विज़ – 2023 में दिल्ली पब्लिक स्कूल, कल्याणपुर, कानपुर से कुशाग्र कुशवाह और निहारिका गुप्ता विजेता रहे। दूसरे स्थान पर केंद्रीय विद्यालय, आईआईटी कानपुर के मोर्या बैनर्जी और ओम उपाध्याय रहे। प्रो. राजीव शेखर ने विजेताओं को पुरस्कार दिए। विजेता और उपविजेता टीम दोनों राष्ट्रीय स्तर पर 31वें वार्षिक प्रो. ब्रम्ह प्रकाश मेटल्स एंड मैटेरियल्स क्विज़ 2023 में भाग लेंगे जो 8-9 सितंबर 2023 को इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र कलपक्कम में आयोजित किया जाएगा।

अपने समापन भाषण में, आईआईएम कानपुर अध्याय के उपाध्यक्ष प्रो. कृशानु बिस्वास ने छात्र स्वयंसेवकों और एमएसई विभाग के कर्मचारियों की महत्वपूर्ण सहायता के लिए कृतज्ञता व्यक्त की। यह स्वयंसेवक टीम, प्रो. सारंग इंगोले, प्रो. नीलेश बडवे, प्रो. अरुणाभ मेश्रम, प्रो. रघुपति युवराज, प्रो. शिखर मिश्रा और प्रो. श्रीनू गांगोलू सहित एमएसई फैकल्टी सदस्यों के मार्गदर्शन में योगदान करके इस कार्यक्रम की सुगम संचालन में सहायक रहे।